BREAKING NEWS

SC ने फारूक अब्दुल्ला को पेश करने संबंधी याचिका पर केंद्र को जारी किया नोटिस ◾जन्मदिन पर चिदंबरम को बेटे कार्ति का पत्र, लिखा-कोई 56 इंच वाला आपको रोक नहीं सकता◾Howdy Modi कार्यक्रम में शामिल होने के ट्रंप के फैसले की PM ने की प्रशंसा, ट्वीट कर कही यह बात◾अयोध्या विवाद में सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़े ने सुप्रीम कोर्ट के मध्यस्थता पैनल को लिखा पत्र◾पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में मनाएंगे अपना 74वां जन्मदिन◾‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे ट्रम्प, भारतीय-अमेरिकी लोगों को एक साथ करेंगे संबोधित◾पुंछ: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, तीन जवान घायल◾अखिलेश यादव बोले- तानाशाही से सरकार चलाकर अपना लोकतंत्र चला रही है भाजपा◾शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भाजपा की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी : नड्डा ◾आजाद ने अपने गृह राज्य जाने की अनुमति के लिए उच्चतम न्यायालय का किया रुख◾सिद्धारमैया ने बाढ़ राहत को लेकर केन्द्र कर्नाटक सरकार की आलोचना की◾बेरोजगारी पर बोले श्रम मंत्री-उत्तर भारत में योग्य लोगों की कमी, विपक्ष ने किया पलटवार ◾INLD के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा और निर्दलीय विधायक कांग्रेस में हुये शामिल ◾PAK ने इस साल 2,050 से अधिक बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, 21 भारतीयों की मौत : विदेश मंत्रालय ◾PM मोदी,वेंकैया,शाह ने आंध्र नौका हादसे पर जताया शोक◾पासवान ने किया शाह के हिंदी पर बयान का समर्थन◾न्यायालय में सोमवार को होगी अनुच्छेद 370 को खत्म करने, कश्मीर में पाबंदियों के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई◾TOP 20 NEWS 15 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾आंध्र प्रदेश के गोदावरी में बड़ा हादसा : नाव पलटने से 13 लोगों की मौत, कई लापता◾

पंजाब

बटाला पटाखा फैक्ट्री धमाका मामला : कैप्टन अमरेंद्र के आगे फूट-फूट कर रोए ब्लास्ट पीडि़त

लुधियाना- बटाला : बीते दिनों पंजाब के बटाला इलाके में स्थित पटाखा फैक्ट्री के धमाके के कारण जख्मी हुए लोगों का कुशलश्रेम जानने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह आज बटाला के सिविल अस्पताल में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने डॉक्टरों से पीडि़त व्यक्तियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल की। 

इस पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते उन्होंने कहा कि मृतकों के वारिसों को 2-2 लाख रूपए राहत के तौर पर दिए जाएंगे और इस हादसे के कारण प्रभावित हुए लोगों को भी बनता लाभ दिया जाएंगा। कैप्टन ने यह भी कहा कि इस धमाके में नुकसानी जा चुकी इमारतों का भी मुआवजा दिया जाएंगा। जब पत्रकारों ने कैप्टन अमरेंद्र सिंह से सवाल किया कि महंगाई के युग में 2-2 लाख कम राशि है तो उन्होंने कहा कि सरकारी तोर पर नियुक्त की गई आर्थिक सहायता ही मिलेंगी, इसी के साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जांच रिपोर्ट के बाद दोषियों को सजा अवश्य दी जाएंगी। 

इससे पहले कैप्टन अमरेंद्र सिंह के सिविल अस्पताल में पहुंचने से पहले भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई। कैप्टन अमरेंद्र सिंह इस दौरान पीडि़त लोगों के पास जाकर स्वयं हालचाल पूछते नजर आएं। इस दौरान कई पीडि़तों ने अपने दर्द को कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ बांटा और उनहें अस्पताल वालों की तरफ से दी जा रही चिकित्सक सहायता पर सवाल खड़े किए। 

कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ पंजाब के केबिनेट मंत्री अरूणा चौधरी, सुखजिंद्र रंधावा, गुरदासपुर हलके के पूर्व कांग्रेसी सांसद सुनील जाखड़ भी मोजूद थे। 

  मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह शुक्रवार को अवैध पटाखा फैक्टरी में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों केे परिजनों व घायलों से मिलने बटाला पहुंचे। कैप्टन ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल जाना और कहा कि मामले में जांच बैठा दी गई है। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इससे पूर्व आप के पंजाब प्रभारी व सांसद भगवंत मान और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव तरूण चुंग भी सिविल अस्पताल पहुंचे थे। उन्होंने मांग की कि पीडि़तों को 25-25  लाख का मुआवजा मिलना चाहिए।

 

स्मरण रहे  पाकिस्तान सीमा के पास स्थित बटाला शहर में बुधवार को पटाखा फैक्टरी में भीषण विस्फोट हुआ था। इससे अब तक 23 लोगों की मौत हो गई है और 26 लोग घायल हो गए। धमाके की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फैक्टरी के पास खड़ी कार 300 मीटर दूर जाकर हंसली पुल में जा गिरी। कार सवार दो युवकों की जलकर मौत हो गई। धमाके के बाद पास में स्थित विशाल मेगामार्ट सहित कुछ मकानों को भारी क्षति पहुंची है। जबकि करीब 200 मीटर क्षेत्र में घरों के शीशे टूट गए।

घटना के तत्काल बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए थे। इसके साथ ही पंजाब सरकार ने घटना के शिकार लोगों के लिए सहायता राशि की भी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की सहायता देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। मामूली रूप से जख्मी लोगों को 25 हजार रुपये की मदद दी जाएगी।

सुनीलराय कामरेड