BREAKING NEWS

भारत में होने जा रहा कोरोना की तीसरी लहर का आगाज? ओमीक्रॉन के खतरे के बीच मुंबई लौटे 109 यात्री लापता ◾देश में आखिर कब थमेगा कोरोना महामारी का कहर, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के इतने नए मामलों की हुई पुष्टि ◾लोकसभा में न्यायाधीशों के वेतन में संशोधन की मांग वाले विधेयक पर होगी चर्चा, कई दस्तावेज भी होंगे पेश ◾PM मोदी के वाराणसी दौरे से पहले 'गेरुआ' रंग में रंगी गई मस्जिद, मुस्लिम समुदाय में नाराजगी◾ओमीक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली फिर हो जाएगी लॉकडाउन की शिकार? जानें क्या है सरकार की तैयारी ◾यूपी : सपा और रालोद प्रमुख की आज मेरठ में संयुक्त रैली, सीट बटवारें को लेकर कर सकते है घोषणा ◾दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज, प्रदूषण को कम करने के लिए किया जा रहा है पानी का छिड़काव ◾विश्व में वैक्सीनेशन के बावजूद बढ़ रहे है कोरोना के आंकड़े, मरीजों की संख्या हुई इतनी ◾सदस्यीय समिति को अभी तक सरकार से नहीं हुई कोई सूचना प्राप्त,आगे की रणनीति के लिए आज किसान करेंगे बैठक ◾ पीएम मोदी आज गोरखपुर को 9600 करोड़ रूपये की देंगे सौगात, खाद कारखाना और AIIMS का करेंगे लोकार्पण◾रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत को एक बहुत बड़ी शक्ति, वक्त की कसौटी पर खरा उतरा मित्र बताया◾पंजाब के मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के साथ सीमा व्यापार खोलने की वकालत की◾महाराष्ट्र में आए ओमिक्रॉन के 2 और नए केस, जानिए अब कितनी हैं देश में नए वैरिएंट की कुल संख्या◾देश में 'ओमिक्रॉन' के बढ़ते प्रकोप के बीच राहत की खबर, 85 फीसदी आबादी को लगी वैक्सीन की पहली डोज ◾बिहार में जाति आधारित जनगणना बेहतर तरीके से होगी, जल्द बुलाई जाएगी सर्वदीय बैठक: नीतीश कुमार ◾कांग्रेस ने पंजाब चुनाव को लेकर शुरू की तैयारियां, सुनील जाखड़ और अंबिका सोनी को मिली बड़ी जिम्मेदारी ◾दुनिया बदली लेकिन हमारी दोस्ती नहीं....रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात में बोले PM मोदी◾UP चुनाव को लेकर प्रियंका ने बताया कैसा होगा कांग्रेस का घोषणापत्र, कहा- सभी लोगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा◾'Omicron' के बढ़ते खतरे के बीच MP में 95 विदेशी नागरिक हुए लापता, प्रशासन के हाथ-पांव फूले ◾महबूबा ने दिल्ली के जंतर मंतर पर दिया धरना, बोलीं- यहां गोडसे का कश्मीर बन रहा◾

नशा तस्करी में लिप्त बडी मछलियां का जल्द होगा खुलासा

लुधियाना : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के सीनियर सलाहकार लेफिटनेंट जनरल टीएस शेरगिल ने कहा है कि पंजाब में नीचले स्तर पर प्रशासनिक कामों व सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी समस्या के पूर्ण रूप से लाभार्थियों को दिलाने के तहत प्रदेश में गार्डनियर ऑफ गर्वनेंस का गठन किया जा रहा है। जिसमें एक्स सर्विसमैनों की जिले, तहसील व गांव स्तर पर नियुक्तियां की जाएंगी तथा प्रशासनिक कार्यों से लेकर सरकारी योजनाओं को उनकी कारगुजारी को आंकते हुए एक विशेष एप के जरिये बाकायदा परर्फोमेंस अंक दिये जाएंगे तथा साथ ही विशेष रिर्माकस भी किया जा सकेगा। अगर परर्फोमेंस सहीं नहीं है तो इसे पहले क्रमवार नीचे से उपर तक एक्शन अधिकारी को भेजा जाएगा। इस पर सीएमओ आफिस में बना कंट्रोल रूम निगाह रखेगा तथा एक्शन न होने की सूरत में आगे कदम उठाएगा।

लेफिटनेंट जनरल (रिटा.) शेरगिल ने बताया कि इन एक्स सर्विसमैन वालंटियर्स की नियुक्तियां सरकार में मौजूद अधिकारी व एक्स सर्विसमैन करेंगे तथा इसका क्रिटेरिया संबंधित एक्स सर्विसमैन का उसके क्षेत्र में सममान के आधार पर होगा। उन्होंने बताया कि इन नियुक्यिां का मतलब यह नहीं है गर्वमेंटस में कोई दिक्तत है लेकिन काम को और बेहतरी के लिए ऐसा किया जा रहा है ताकि सरकारी योजनाओं के लिए आया पैसा पंद्रह पैसे की बजाये नब्बे पैसे से भी अधिक के रूप में नीचे तक पहुंच सके। इसके लिए सरकार से 190 करोड की मांग की गई थी लेकिन केवल 12 करोड मिला है तथा फिलहाल इसे कोड आफ कंडक्ट के चलते गुरदासपुर से पूर्व योजना अनुसार शुरू करने को छोडकर लुधियाना,ख् जालंधर, अमृतसर, तनतारन व बरनाला से शुरू कर रहे है। इससे नए डीसी भी खुश है क्योंकि उनका मानना है कि यह उनके लिए आंख, कान व दीमाग के तौर पर काम करेंगे। इसमें अच्छे काम करने वाले अधिकारी को शाबाशी भी मिलेगी तथा केंद्र व पंजाब सरकार की 18 स्कीमों पैंशन, स्कूल आदि पर निगाह रखी जाएगी।

मेजर भूपिंदर सिंह शहादत का जिक्र करते हुए शेरगिल ने कहा कि यह सरकारों के साथ मीडिया व समाज की भी जिममेदारी है कि वह अपने शहीदों को याद रखें व सममान दें। पंजाब ने हमेशा ही देश के लिए सीना तानकर विदेशी हमलावरों का मुकाबला किया है लेकिन इस बात को युवा पीढी को बार बार बताने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मेजर भूपिंदर सिंह की प्रतिमा के लिए स्थायी उपयुक्त स्थान ढूंढकर उसे वहां शिफट किया जाएगा ताकि आने वाली पीढियां यहां आकर उन्हें याद करें तथा उनसे प्ररेणा लें। इसके लिए लुधियाना के एमपी रवनीत सिंह बिट्टू ने भ्भी फंड का भरौसा दिलाया है।

नशों का जिक्र करते हुए शेरगल ने कहा कि इस संबंधी सरकार द्वारा बनाई गई एसटीएफ व इसके हेड हरप्रीत सिंह सिद्धू बेहतर काम कर रहे है तथा नीचे से तस्करों को काबू किया जा रहा है तथा जो बडी मछलियां है। उन्हें भी पकडा जाएगा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि युवाओं को पुर्नवा अधिक से अधिक करवाया जाना चाहिए तथा इसे रिहेबलिशेन केंद्र की बजाये अस्पताल ही कहा जाना चाहिए ताकि किसी मां-बाप को बताने में समाज में शर्मिंदगी न उठानी पडे।

- सुनीलराय कामरेड