BREAKING NEWS

US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद◾राष्ट्रपति ट्रम्प को आगरा के मेयर भेंट करेंगे 1 फुट लंबी चांदी की चाबी ◾ट्रंप को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज◾‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾

बड़ा कदम : सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में प्लास्टिक के लिफाफे हुए बंद

लुधियाना- अमृतसर : पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के साथ कई बैठकों उपरांत शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ने कुदरती वातावरण के समर्थन में आज एक बड़ा फैसला करते हुए स्पष्ट किया है कि एक अप्रैल से सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में प्रसाद के लिए उपयोग में होने वाले प्लास्टिक के लिफाफों को बंद करके उनके स्थान पर मक्की और आलू स्टार्ज से बने लिफाफों का उपयोग शुरू होगा। इस बारे में पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डॉ रूप सिंह समेत अन्य एसजीपीसी अधिकारियों के साथ आज शिरोमणि कमेटी कार्यालय में बैठक उपरांत फैसला लिया।

पन्नू ने बताया कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा राज्य में बढ़ रहे प्रदूषण को खत्म करने के लिए लगातार प्रयास जारी है। इसकी ताजा कोशिश पंजाब में प्लास्टिक के लिफाफों को खत्म करने की है। उन्होंने कहा कि लिफाफों की जरूरत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता परंतु इसके स्थान पर अन्य परिवर्तनों को भी रदद नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक के बजाय आलू और मक्की से तैयार किए गए घुलनशील लिफाफे उपयोगी है। घुलनशील लिफाफों को तैयार करने के लिए चार औद्योगों से बातचीत की गई है। अगर जरूरत पड़ी तो इनमें बढ़ौतरी की जाएंगी।

घुलनशील लिफाफो की शुरूआत गुरू की नगरी अमृतसर से एक अप्रैल को होंगी और सबसे पहले इनका प्रयोग सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में होगा। स्मरण रहे कि सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में दिवाली पर्व समेत अन्य उत्सवों पर एसजीपीसी और श्री अकाल तख्त साहिब ने पटाखें चलाने पर पाबंदी पहले से ही लगा रखी है।

एसजीपीसी के मुख्स सचिव डॉ रूप सिंह के मुताबिक श्री हरिमंदिर साहिब में 200 क्विंटल वार्षिक प्लास्टिक लिफाफों का उपयोग होता रहा है। इसके अतिरिक्त मीठी पिन्नी प्रसाद और कड़ाह प्रसाद पैकिंग के लिए 65 क्विंटल के करीब लिफाफों का उपयोग होता था। उन्होंने कहा कि प्रदूषण आज मानवता और पशु पक्षियों के लिए एक बड़ी समस्या है जबकि कई लोग प्लास्टिक के लिफाफों को कूड़ा-करकट के साथ जलाने का प्रयास करते है, जिससे सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब की शानो-शौकत पर भी वातावरण प्रदूषण का बुरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए मानव हित में यह फैसला करना लाजिम था।

- सुनीलराय कामरेड 24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।