BREAKING NEWS

शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भाजपा की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी : नड्डा ◾आजाद ने अपने गृह राज्य जाने की अनुमति के लिए उच्चतम न्यायालय का किया रुख◾सिद्धारमैया ने बाढ़ राहत को लेकर केन्द्र कर्नाटक सरकार की आलोचना की◾बेरोजगारी पर बोले श्रम मंत्री-उत्तर भारत में योग्य लोगों की कमी, विपक्ष ने किया पलटवार ◾INLD के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा और निर्दलीय विधायक कांग्रेस में हुये शामिल ◾PAK ने इस साल 2,050 से अधिक बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, 21 भारतीयों की मौत : विदेश मंत्रालय ◾PM मोदी,वेंकैया,शाह ने आंध्र नौका हादसे पर जताया शोक◾पासवान ने किया शाह के हिंदी पर बयान का समर्थन◾न्यायालय में सोमवार को होगी अनुच्छेद 370 को खत्म करने, कश्मीर में पाबंदियों के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई◾TOP 20 NEWS 15 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾आंध्र प्रदेश के गोदावरी में बड़ा हादसा : नाव पलटने से 13 लोगों की मौत, कई लापता◾संतोष गंगवार ने कहा- नौकरी के लिये योग्य युवाओं की कमी, मायावती ने किया पलटवार ◾पाकिस्तान ने इस साल 2050 बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, मारे गए 21 भारतीय◾संतोष गंगवार के 'नौकरी' वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, बोलीं- ये नहीं चलेगा◾CM विजयन ने हिंदी भाषा पर बयान को लेकर की अमित शाह की आलोचना, दिया ये बयान◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 'अप्रत्याशित जीत' हासिल करने के लिए तैयार है BJP : फडणवीस◾ देश में रोजगार की कमी नहीं बल्कि उत्तर भारतीयों में है योग्यता की कमी : संतोष गंगवार ◾ममता बनर्जी पर हमलावर हुए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, बोले- होगा चिदंबरम जैसा हश्र◾International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'◾

पंजाब

तेरा बाबा तेरा, मेरा बाबा मेरा-विवाद के बीच : कैप्टन सरकार ने रचाया नया इतिहास, चंडीगढ़ छोडक़र सुल्तानपुर लोधी पहुंची पंजाब की पूरी सरकार

लुधियाना- सुल्तानपुर लोधी : प्रथम पातशाह श्री गुरू नानक देव जी के 550वे प्रकाश उत्सव को लेकर जहां सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि कमेटी और पंजाब सरकार के मध्य उत्सव को मनाने को लेकर चल रहे विवाद के बीच आज पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह अपने मंत्रीमंडल समेत तमाम उच्च प्रशासनिक अधिकारियों को साथ लेकर बाबे नानक की पावन सरजमीं सुलतानपुर लोधी पहुंचे। 

पंथक सियासत में कैप्टन सरकार ने नया कीर्तिमान बनाया है, जो काम अभी तक पंथक पार्टियां कहलाने वाले शिरोमणि अकाली दल नहीं कर सके वही कांग्रेस सरकार करने जा रही है। पंजाब के इतिहास में शायद पहली बार होगा कि पंजाब केबिनेट की विशेष बैठक चंडीगढ़ से बाहर आज सुल्तानपुर लोधी में हुई है। 

इसी संबंध में उन्होंने टवीटर पर जानकारी देते हुए लिखा कि 550वे प्रकाश पर्व संबंधित सुलतानपुर लोधी में चल रहे विकास कार्यो का मोके पर जाकर उन्होंने और उनके मंत्रीमंडल द्वारा विशेष दौरा किया गया। इसी बीच मंत्रीमंडल के साथ उन्होंने चल रहे कार्यो संबंधित बैठक करके समस्त काम की समीक्षा की। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह अपने मंत्रीमंडल के सदस्यों के साथ गुरूद्वारा श्री बेर साहिब में नतमस्तक हुए। इस अवसर पर शिरोमणि कमेटी की प्रधान बीबी जगीर कौर ओर पूर्व अकाली वित्त मंत्री डॉ उपेंद्र जीत कौर द्वारा कैप्टन अमरेंद्र सिंह समेत उनके बाकी मंत्री साथियों को सिरौपा देकर सम्मानित किया। 

कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने अकाली दल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह श्री अकाल तख्त साहिब का पूरा सम्मान करते है और  गुरूनानक देव जी के 550वे प्रकाश पर्व को मिलकर मनाने के लिए श्री अकाल तख्त साहिब के हुकमों पर बनाई जा रही 5 सदस्य तालमेल कमेटी के लिए अपनी सरकार की तरफ से केबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और सुखविंद्र सिंह रंधावा को नियुक्त करते है जबकि 5वे सदस्य की नियुकित सलाह मशविरे उपरांत की जाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब 6वे पाताशाह द्वारा सजाया गया तख्त है और उनका हुकमनामा कौन माई का लाल टाल सकता है। 

कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने अपने टवीटर अकाउंट पर जानकारी देते हुए कहा कि सुलतानपुर लोधी में 35 हजार लोगों के लिए एक विशेष टैंट सिटी बनाया जा रहा है और संगत के रहने और खाने की व्यवस्था के लिए लंगर पंडाल में एक ही वक्त 12 हजार के करीब लोग बैठकर लंगर छक सकेंगे। यह समस्त पंडाल वाटर प्रूफ होंगे ताकि मौसम की खराबी के दौरान समागम प्रभावित ना हो। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में आने की सूरत में सुरक्षा के मध्यनजर पंजाब सरकार द्वारा पवित्र काली बेई के किनारे पर रेलिंग लगाई जा रही है और बेई के ऊपर से इधर-उधर जाने के लिए 9 पुल भी बनाए जा रहे है, जिनमें से कईयों का कार्य पूरा होने को है।

 बैठक के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने दावा किया कि 550वें प्रकाश पर्व को लेकर विकास कार्य 30 सितंबर तक मुकम्मल हो जाएंगे और वही सुल्तानपुर लोधी में मल्टी सुपर स्पैशलिस्ट अस्पताल बनाने की मंजूरी दे दी गई है। इसी दौरान कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने ऐलान किया कि गुरदासपुर से लांघे द्वारा पड़ोसी मुलक करतारपुर साहिब जाने वाले सिख श्रद्धालु पाकिस्तान को किसी भी प्रकार का टैक्स नही देंगे। 

उन्होंने हरसिमरत बादल को एलियन (दूसरी दुनिया का प्राणी) करार दिया। उल्लेखनीय है कि बीते दिन केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल द्वारा दिए गए बयान का जवाब देते कैप्टन  ने कहा कि हरसिमरत को दिल्ली में मंत्रालय का काम पता नहीं , कैसे हो रहा है। उनको कुछ नहीं पता कि काम कैसे होते है और वह बिना किसी जानकारी के बयान देते है। बैठक मेें हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार भी पहुंचे हैं। दो दिन पूर्व चर्चा थी कि सुुुुुरेश कुमार पद छोड़ सकते हैं।

  

स्मरण रहे कि शिरोमणि अकाली दल और पंजाब सरकार के बीच दो दिन से समारोह को लेकर तनातनी चल रही है। अकाली दल व सरकार एक-दूसरे पर सहयोग न करने के आरोप लगा रहे हैं। दरअसल दोनों पक्षों में विवाद स्टेज के संचालन करने को लेकर है। एसजीपीसी के प्रधान गोविंद सिंह लोंगोवाल का कहना है कि चूंकि यह धार्मिक आयोजन है, इसलिए इसका संचालन एसजीपीसी द्वारा किया जाएगा।

- सुनीलराय कामरेड