BREAKING NEWS

लालू प्रसाद की बिगड़ी तबीयत पर बोले मुख्यमंत्री नीतीश- वे जल्द ठीक हों, मेरी शुभकामना उनके साथ◾असम में गरजे अमित शाह- कांग्रेस बताए इतने सालों तक रक्तरंजित क्यों रहा राज्य◾कृषि कानून को लेकर 60वें दिन आंदोलन जारी, 26 जनवरी पर ट्रैक्टर रैली की तैयारी में जुटे किसान ◾LAC विवाद : भारत और चीन के बीच कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक मोल्डो में जारी ◾दिल्ली में आधी रात को लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, छह लोगों को पूछताछ के बाद छोड़ा◾गणतंत्र दिवस पर 2 बजे के बाद खुलेगी कनॉट प्लेस मार्केट, बंद रहेंगे ये 4 मेट्रो स्टेशन◾उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी, शीतलहर से फिर कांपेगी राजधानी दिल्ली ◾राहुल गांधी का तंज- जनता महंगाई से त्रस्त, मोदी सरकार टैक्स वसूली में मस्त◾CM उद्धव ठाकरे की साइन की हुई फाइल से छेड़छाड़, PWD इंजीनियर के खिलाफ जांच के दिए थे आदेश◾BJP सांसद साक्षी महाराज का आरोप-कांग्रेस ने कराई थी नेताजी की हत्या◾देश में कोरोना के 14849 नए मामलों की पुष्टि, पॉजिटिव केस 1 करोड़ 65 लाख के पार ◾TOP 5 NEWS 24 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 9.86 करोड़ तक पहुंचा◾ममता बनर्जी के लिये ‘जय श्री राम’ का नारा सांड को लाल कपड़ा दिखाने के समान है : अनिल विज◾ सात और राज्य अगले सप्ताह से स्वदेशी तौर पर विकसित ‘कोवैक्सीन’ टीका लगाएंगे : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾ वायुसेना प्रमुख भदौरिया बोले- भारत पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों पर काम कर रहा है◾आज का राशिफल (24 जनवरी 2021)◾गुजरात में फरवरी में होंगे स्थानीय निकाय चुनाव ◾लालू प्रसाद यादव को दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया ◾जय श्रीराम के नारों की नुसरत जहां ने की निंदा, कहा-राम का नाम गले लगाकर बोलें, गला दबाकर नहीं◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

तेरा बाबा तेरा, मेरा बाबा मेरा-विवाद के बीच : कैप्टन सरकार ने रचाया नया इतिहास, चंडीगढ़ छोडक़र सुल्तानपुर लोधी पहुंची पंजाब की पूरी सरकार

लुधियाना- सुल्तानपुर लोधी : प्रथम पातशाह श्री गुरू नानक देव जी के 550वे प्रकाश उत्सव को लेकर जहां सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि कमेटी और पंजाब सरकार के मध्य उत्सव को मनाने को लेकर चल रहे विवाद के बीच आज पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह अपने मंत्रीमंडल समेत तमाम उच्च प्रशासनिक अधिकारियों को साथ लेकर बाबे नानक की पावन सरजमीं सुलतानपुर लोधी पहुंचे। 

पंथक सियासत में कैप्टन सरकार ने नया कीर्तिमान बनाया है, जो काम अभी तक पंथक पार्टियां कहलाने वाले शिरोमणि अकाली दल नहीं कर सके वही कांग्रेस सरकार करने जा रही है। पंजाब के इतिहास में शायद पहली बार होगा कि पंजाब केबिनेट की विशेष बैठक चंडीगढ़ से बाहर आज सुल्तानपुर लोधी में हुई है। 

इसी संबंध में उन्होंने टवीटर पर जानकारी देते हुए लिखा कि 550वे प्रकाश पर्व संबंधित सुलतानपुर लोधी में चल रहे विकास कार्यो का मोके पर जाकर उन्होंने और उनके मंत्रीमंडल द्वारा विशेष दौरा किया गया। इसी बीच मंत्रीमंडल के साथ उन्होंने चल रहे कार्यो संबंधित बैठक करके समस्त काम की समीक्षा की। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह अपने मंत्रीमंडल के सदस्यों के साथ गुरूद्वारा श्री बेर साहिब में नतमस्तक हुए। इस अवसर पर शिरोमणि कमेटी की प्रधान बीबी जगीर कौर ओर पूर्व अकाली वित्त मंत्री डॉ उपेंद्र जीत कौर द्वारा कैप्टन अमरेंद्र सिंह समेत उनके बाकी मंत्री साथियों को सिरौपा देकर सम्मानित किया। 

कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने अकाली दल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह श्री अकाल तख्त साहिब का पूरा सम्मान करते है और  गुरूनानक देव जी के 550वे प्रकाश पर्व को मिलकर मनाने के लिए श्री अकाल तख्त साहिब के हुकमों पर बनाई जा रही 5 सदस्य तालमेल कमेटी के लिए अपनी सरकार की तरफ से केबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और सुखविंद्र सिंह रंधावा को नियुक्त करते है जबकि 5वे सदस्य की नियुकित सलाह मशविरे उपरांत की जाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब 6वे पाताशाह द्वारा सजाया गया तख्त है और उनका हुकमनामा कौन माई का लाल टाल सकता है। 

कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने अपने टवीटर अकाउंट पर जानकारी देते हुए कहा कि सुलतानपुर लोधी में 35 हजार लोगों के लिए एक विशेष टैंट सिटी बनाया जा रहा है और संगत के रहने और खाने की व्यवस्था के लिए लंगर पंडाल में एक ही वक्त 12 हजार के करीब लोग बैठकर लंगर छक सकेंगे। यह समस्त पंडाल वाटर प्रूफ होंगे ताकि मौसम की खराबी के दौरान समागम प्रभावित ना हो। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में आने की सूरत में सुरक्षा के मध्यनजर पंजाब सरकार द्वारा पवित्र काली बेई के किनारे पर रेलिंग लगाई जा रही है और बेई के ऊपर से इधर-उधर जाने के लिए 9 पुल भी बनाए जा रहे है, जिनमें से कईयों का कार्य पूरा होने को है।

 बैठक के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने दावा किया कि 550वें प्रकाश पर्व को लेकर विकास कार्य 30 सितंबर तक मुकम्मल हो जाएंगे और वही सुल्तानपुर लोधी में मल्टी सुपर स्पैशलिस्ट अस्पताल बनाने की मंजूरी दे दी गई है। इसी दौरान कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने ऐलान किया कि गुरदासपुर से लांघे द्वारा पड़ोसी मुलक करतारपुर साहिब जाने वाले सिख श्रद्धालु पाकिस्तान को किसी भी प्रकार का टैक्स नही देंगे। 

उन्होंने हरसिमरत बादल को एलियन (दूसरी दुनिया का प्राणी) करार दिया। उल्लेखनीय है कि बीते दिन केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल द्वारा दिए गए बयान का जवाब देते कैप्टन  ने कहा कि हरसिमरत को दिल्ली में मंत्रालय का काम पता नहीं , कैसे हो रहा है। उनको कुछ नहीं पता कि काम कैसे होते है और वह बिना किसी जानकारी के बयान देते है। बैठक मेें हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार भी पहुंचे हैं। दो दिन पूर्व चर्चा थी कि सुुुुुरेश कुमार पद छोड़ सकते हैं।

  

स्मरण रहे कि शिरोमणि अकाली दल और पंजाब सरकार के बीच दो दिन से समारोह को लेकर तनातनी चल रही है। अकाली दल व सरकार एक-दूसरे पर सहयोग न करने के आरोप लगा रहे हैं। दरअसल दोनों पक्षों में विवाद स्टेज के संचालन करने को लेकर है। एसजीपीसी के प्रधान गोविंद सिंह लोंगोवाल का कहना है कि चूंकि यह धार्मिक आयोजन है, इसलिए इसका संचालन एसजीपीसी द्वारा किया जाएगा।

- सुनीलराय कामरेड