BREAKING NEWS

RJD ने 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' के वादे के साथ जारी किया घोषणा पत्र, तेजस्वी ने नीतीश पर साधा निशाना ◾महबूबा मुफ्ती के देशद्रोही बयान देने के बाद भाजपा ने की उनकी गिरफ्तारी की मांग ◾दुनियाभर में कोरोना महामारी का हाहाकार, पॉजिटिव केस 4 करोड़ 20 लाख के पार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख के पार, एक्टिव केस 6 लाख 80 हजार◾पाकिस्तान को FATF 'ग्रे लिस्ट' में रहने पर बोले कुरैशी- ये 'भारत के लिए हार' ◾पीएम मोदी गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा आज तीन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾आज का राशिफल ( 24 अक्टूबर 2020 )◾दुनिया की दिग्गज तेल, गैस कंपनियों के प्रमुखों से बातचीत करेंगे PM मोदी◾जम्मू कश्मीर के पुंछ में अग्रिम क्षेत्रों पर पाकिस्तानी सेना ने की गोलाबारी, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब◾MI vs CSK ( IPL 2020 ) : बोल्ट और ईशान के प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 विकेट से हराया ◾आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF ने ग्रे लिस्ट में रखा बरकरार◾महबूबा मुफ्ती का देशद्रोही बयान, कहा- जम्मू-कश्मीर का झंडा मिलने के बाद ही तिरंगा फहराउंगी◾भागलपुर रैली में राहुल का वादा - हमारी सरकार बनी तो बिहार के युवाओं को मिलेगा रोजगार◾भागलपुर रैली में जमकर बरसे PM मोदी - 15 साल में विपक्ष ने सत्ता को अपनी तिजोरी भरने का माध्यम बनाया◾महबूबा मुफ्ती का केंद्र वार, राष्ट्र के मुद्दों को हल करने में विफल मोदी सरकार◾बिहार चुनाव : वादों की झड़ी और नौकरी - रोजगार की 'बारिश', क्या मिल पायेगा जनता का विश्वास ?◾गया रैली में बोले पीएम मोदी - NDA के वोट की चोट पर महागठबंधन के जंगलराज का खात्मा तय◾नवादा में राहुल-तेजस्वी की संयुक्त रैली में पीएम पर निशाना , कहा - मोदी और नीतीश को भगायेगा बिहार ◾PM मोदी की चुनावी रैली पर कांग्रेस के 10 तीखे सवाल, बिहार से भाजपाई धोखे का दें जवाब?◾दिल्ली-गोवा जा रही फ्लाइट में यात्री ने ‘‘आतंकवादी’’ होने का किया दावा, मचा हड़कंप ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कर्फ्यू की बलि चढ़ी एक साल की मासूम बच्ची तो लुधियाना में भी 10 साल की संदिग्ध कोरोना पीड़ित बच्ची की हुई मौत

लुधियाना : देश-विदेश के अन्य इलाकों की तरह पंजाब में भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों और जिम्मेदार इलाका निवासियों ने अपने-अपने रिहायशी स्थलों के इर्दगिर्द पुख्ता प्रबंध किए हुए है। जबकि देश में अन्य बीमारियों के इलाज की व्यवस्था खत्म हो चुकी है। इसी का खामियाजा लुधियाना में एक साल की बच्ची को भुगतना पड़ा जिसे दूध नही हजम हो रहा था और उसे उल्टियों की शिकायत थी। बच्ची के माता-पिता मासूम बच्ची का इलाज करवाने हेतु इधर-उधर भटकते रहे और आखिर इलाज ना होने की स्थिति में मासूम बच्ची ने इस बेरहम दुनिया को अलविदा करते हुए मौत की आगोश में चली गई।

जानकारी के मुताबिक उमेश कुमार नामक शख्स जो मेहनत-मजदूरी करके अपने परिवार का गुजर-बसर कर रहा था और उसकी 2 ही बेटियां है। बड़ी बेटी 7 वर्षीय जाहनवी और एक वर्षीय छोटी बेटी मानवी 6 अप्रैल को मानवी की अचानक  तबीयत खराब हो गई और वह जितनी भी बार दूध का आहार लेती थी वह उल्टी के रूप में बाहर निकल जाता। कहते है बेटी के इलाज के लिए उमेश कई इलाकों में अलग-अलगडॉक्टरों के पास लॉकडाउन और कफर्यू के कारण पैदल ही सडक़ों की खाक छानता रहा। उसके पास अपना कोई वाहन नहीं था और वह पैदल ही चलता रहा। हालांकि वह सिविवल अस्पताल लुधियाना में भी पहुुंचा था किंतु अस्पताल वालों ने उसका इलाज करने की बजाए उसे सराभा नगर स्थित पॉश इलाके के एक प्राइवेट अस्पताल में जाने को कहा। वह सिविल अस्पताल से काफी दूर सराभा नगर स्थित उसी अस्पताल में पहुंचा किंतु उसकी बेटी का इलाज ना हुआ। तत्पश्चात एक बाप अपनी मासूम बच्ची को हाथों में उठाए तीसरे अस्पताल मॉडल टाउन पहुंचा किंतु वहां भी कुछ ना हुआ। हालांकि कुछ इलाकों की सुरक्षा में तैनात खाकी वर्दीधारियों ने उसे सिविल अस्पताल की तरफ जाने से रोका और घर वापिस भेज दिया। वह पैदल शाम को घर पहुंचा तो बच्ची का स्वास्थ्य बिगड़ चुका था और अब बच्ची की मौत हो चुकी है।  

उधर सिविल अस्पताल में संदिगध कोरोना पीडि़त एक बच्ची की भी आइसोलेशन  वार्ड में इलाज के दौरान मौत होने की खबर है। एसएमओ डॉ रवि दत्त ने बताया कि 10 साल की बच्ची को संदिगध अवस्था में इलाज हेतु भर्ती करवाया गया। शुक्रवार इलाज के दौरान उसकी तबीयत बिगड़ी और मौत हो गई। बच्ची की अभी तक सैंपल रिपोर्ट नहीं आई है।

- सुनीलराय कामरेड