BREAKING NEWS

Chandrayaan-2 की लॉन्चिंग पर PM मोदी ने ISRO को दी बधाई, कहा-हर भारतीय के लिए गर्व का पल◾चंद्रमा की ओर भारत की ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत : के सिवन◾श्रीहरिकोटा से लॉन्‍च हुआ चंद्रयान- 2 , ISRO ने फिर रचा इतिहास◾कर्नाटक संकट : विधानसभा में बोले शिवकुमार- BJP क्यों स्वीकार नहीं कर रही कि वह कुर्सी चाहती है◾कर्नाटक : सुप्रीम कोर्ट का फ्लोर टेस्ट पर तत्काल सुनवाई से इंकार ◾विवादित बयान पर राज्यपाल मलिक ने दी सफाई, बोले-मुझे ऐसा नहीं कहना चाहिए था◾शंकर सिंह वाघेला ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- कश्मीर में धर्म के आधार पर लोगों को बांट रही है◾ISRO फिर रचने जा रहा इतिहास, चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू, आज दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्चिंग◾केरल में NDA सहयोगी का दावा, कई कांग्रेस सांसद, विधायक BJP के संपर्क में ◾अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण अगले साल हर हाल में हो जाएगा शुरू : वेदांती◾मैं नाली, शौचालय साफ करने के लिए नहीं बनी हूं सांसद : प्रज्ञा सिंह ठाकुर ◾'कालेधन' को लेकर भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन करें कार्यकर्ता : ममता ◾जम्मू-कश्मीर राज्यपाल का विवादित बयान- पुलिसवालों की नहीं, भ्रष्ट नेताओं की हत्या करें आतंकी◾तृणमूल नेताओं को धमकाने वाले सीबीआई अधिकारियों का नाम बताए ममता : भाजपा ◾हिमा की 400 मीटर में वापसी, जुलाई में जीता पांचवां स्वर्ण पदक , PM मोदी ने दी बधाई !◾Top 20 News 21 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 9 सितंबर को करेंगे भारत की यात्रा, PM मोदी से मिलेंगे◾सिद्धू ने चंडीगढ़ में आवंटित सरकारी बंगला खाली किया ◾सोनभद्र की घटना के लिए कांग्रेस और सपा नेता जिम्मेदार : CM योगी ◾मोदी सरकार ने देश को बदला, अच्छे दिन लाई : जेपी नड्डा ◾

पंजाब

हरित अधिकरण का पंजाब सरकार को निर्देश : रूपनगर में अवैध खनन बंद करो

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने पंजाब के रूपनगर जिले में जारी अवैध रेत खनन को रोकने और इसमें शामिल अधिकारियों के खिलाफ तीन महीने के भीतर कार्रवाई करने का पंजाब सरकार को निर्देश दिया है ।

अधिकरण के अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अगुवाई वाली पीठ ने प्रदेश में जारी अवैध खनन पर चिंता जाहिर करते हुए पंजाब सरकार के मुख्य सचिव को इस मामले में अधिकरण के आदेश की अनुपालन रिपोर्ट के साथ सात मार्च को पेश होने के आदेश दिये।

अधिकरण ने राज्य सरकार को रूपनगर जिले के हर्षबेला, स्वढ़ा एवं बैहारा गांव से रेत के अवैध निष्कर्षण एवं परिवहन को रोकने, इसका उल्लंघन करने वालों से मुआवजा वसूलने एवं इसकी ढुलाई में इस्तेमाल होने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है ।

भारत, करतारपुर गलियारे के लिए PAK को समझौते का मसौदा भेजेगा

अधिकरण ने राज्य सरकार को अवैध खनन को लेकर एक समिति गठित करने का निर्देश दिया है। समित अ‍वैध खनन से हुए नुकसान की वसूली को लेकर आकलन करेगी।

पीठ ने कहा, ‘‘ हर्जाना वसूली की व्यवस्था ऐसी बनायी जानी चाहिए कि ताकि अवैध खनन निष्फल हो जाए । अवैध ढुलाई में इस्तेमाल किये जा रहे वाहनों को नये वाहनो की शोरूम कीमत की 50 फीसदी रकम के बराबर जुर्माना वसूलने के बाद ही छोड़ा जाना चाहिए। क्षति में न केवल अवैध खनन किये गए पदार्थ की कीमत बल्कि इसमें पर्यावरण को हुए नुकसान को भी शामिल किया जाना चाहिए ।’’

अधिकरण का यह निर्देश केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, खनन निदेशक और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों वाली एक समिति की रिपोर्ट के बाद आया।

समिति ने एनजीटी को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा कि खनन अवैज्ञानिक तरीके से और जिस गहराई तक खनन की अनुमति दी गयी है उससे अधिक गहराई तक किया जा रहा है।