BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा मामले पर सुनवाई कर रहे जस्टिस एस मुरलीधर का हुआ तबादला ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा के परिवार ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाए गंभीर आरोप◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾

हरित अधिकरण का पंजाब सरकार को निर्देश : रूपनगर में अवैध खनन बंद करो

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने पंजाब के रूपनगर जिले में जारी अवैध रेत खनन को रोकने और इसमें शामिल अधिकारियों के खिलाफ तीन महीने के भीतर कार्रवाई करने का पंजाब सरकार को निर्देश दिया है ।

अधिकरण के अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अगुवाई वाली पीठ ने प्रदेश में जारी अवैध खनन पर चिंता जाहिर करते हुए पंजाब सरकार के मुख्य सचिव को इस मामले में अधिकरण के आदेश की अनुपालन रिपोर्ट के साथ सात मार्च को पेश होने के आदेश दिये।

अधिकरण ने राज्य सरकार को रूपनगर जिले के हर्षबेला, स्वढ़ा एवं बैहारा गांव से रेत के अवैध निष्कर्षण एवं परिवहन को रोकने, इसका उल्लंघन करने वालों से मुआवजा वसूलने एवं इसकी ढुलाई में इस्तेमाल होने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है ।

भारत, करतारपुर गलियारे के लिए PAK को समझौते का मसौदा भेजेगा

अधिकरण ने राज्य सरकार को अवैध खनन को लेकर एक समिति गठित करने का निर्देश दिया है। समित अ‍वैध खनन से हुए नुकसान की वसूली को लेकर आकलन करेगी।

पीठ ने कहा, ‘‘ हर्जाना वसूली की व्यवस्था ऐसी बनायी जानी चाहिए कि ताकि अवैध खनन निष्फल हो जाए । अवैध ढुलाई में इस्तेमाल किये जा रहे वाहनों को नये वाहनो की शोरूम कीमत की 50 फीसदी रकम के बराबर जुर्माना वसूलने के बाद ही छोड़ा जाना चाहिए। क्षति में न केवल अवैध खनन किये गए पदार्थ की कीमत बल्कि इसमें पर्यावरण को हुए नुकसान को भी शामिल किया जाना चाहिए ।’’

अधिकरण का यह निर्देश केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, खनन निदेशक और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों वाली एक समिति की रिपोर्ट के बाद आया।

समिति ने एनजीटी को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा कि खनन अवैज्ञानिक तरीके से और जिस गहराई तक खनन की अनुमति दी गयी है उससे अधिक गहराई तक किया जा रहा है।