BREAKING NEWS

मतदाताओं को लुभाने की कवायद में जुटे राजनीतिक दल, तेजस्वी ने 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का किया वादा◾पूर्व सैन्य अधिकारी होने के बावजूद एक दक्ष नेता के तौर पर जसवंत ने हमेशा दिखाई राजनीतिक ताकत◾चीन को जवाब देने के लिए भारत पूरी तरह तैयार, लद्दाख में तैनात किए T-90 और T-72 टैंक◾मन की बात : PM मोदी बोले-देश का कृषि क्षेत्र, हमारे किसान, गांव आत्मनिर्भर भारत का आधार◾जिस गठबंधन में शिवसेना और अकाली दल नहीं, मैं उसको NDA नहीं मानता : संजय राउत◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 60 लाख के करीब, पिछले 24 घंटे में 1124 लोगों की मौत◾राहुल गांधी का PM मोदी पर तंज- काश, कोविड एक्सेस स्ट्रैटेजी ही मन की बात होती◾क्या ड्रग चैट्स का होगा खुलासा, एनसीबी ने दीपिका, सारा और श्रद्धा के फोन किए जब्त ◾पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया◾पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती कोरोना से संक्रमित, खुद को किया क्वारनटीन◾वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामलों का आंकड़ा 3 करोड़ 26 लाख और 9 लाख 90 हजार से अधिक की मौत◾एनआईए ने पश्चिम बंगाल से अल-कायदा के 10वें आतंकवादी समीम अंसारी को किया गिरफ्तार ◾आज का राशिफल (27 सितम्बर 2020)◾महागठबंधन में फूट : कांग्रेस बोली - मिले सम्मानजनक सीट नहीं तो 243 सीटों पर लड़ेंगे◾कृषि विधेयकों के मुद्दे पर अकाली दल ने NDA से तोड़ा 22 साल पुराना गठबंधन◾PM मोदी ने श्रीलंका में अल्पसंख्यक तमिलों के लिये सत्ता में भागदारी की हिमायत की◾देश के हितों की रक्षा करने में अपने सशस्त्र बलों की क्षमता पर विश्वास करने की जरूरत है : जयशंकर ◾KKR vs SRH (IPL 2020) : केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया◾देश में कोरोना वायरस का कहर जारी, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के करीब पहुंची◾UN के मंच से पीएम मोदी की नसीहत, कोरोना महामारी से निपटने में संयुक्त राष्ट्र कहां है? ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

हरित अधिकरण का पंजाब सरकार को निर्देश : रूपनगर में अवैध खनन बंद करो

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने पंजाब के रूपनगर जिले में जारी अवैध रेत खनन को रोकने और इसमें शामिल अधिकारियों के खिलाफ तीन महीने के भीतर कार्रवाई करने का पंजाब सरकार को निर्देश दिया है ।

अधिकरण के अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अगुवाई वाली पीठ ने प्रदेश में जारी अवैध खनन पर चिंता जाहिर करते हुए पंजाब सरकार के मुख्य सचिव को इस मामले में अधिकरण के आदेश की अनुपालन रिपोर्ट के साथ सात मार्च को पेश होने के आदेश दिये।

अधिकरण ने राज्य सरकार को रूपनगर जिले के हर्षबेला, स्वढ़ा एवं बैहारा गांव से रेत के अवैध निष्कर्षण एवं परिवहन को रोकने, इसका उल्लंघन करने वालों से मुआवजा वसूलने एवं इसकी ढुलाई में इस्तेमाल होने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है ।

भारत, करतारपुर गलियारे के लिए PAK को समझौते का मसौदा भेजेगा

अधिकरण ने राज्य सरकार को अवैध खनन को लेकर एक समिति गठित करने का निर्देश दिया है। समित अ‍वैध खनन से हुए नुकसान की वसूली को लेकर आकलन करेगी।

पीठ ने कहा, ‘‘ हर्जाना वसूली की व्यवस्था ऐसी बनायी जानी चाहिए कि ताकि अवैध खनन निष्फल हो जाए । अवैध ढुलाई में इस्तेमाल किये जा रहे वाहनों को नये वाहनो की शोरूम कीमत की 50 फीसदी रकम के बराबर जुर्माना वसूलने के बाद ही छोड़ा जाना चाहिए। क्षति में न केवल अवैध खनन किये गए पदार्थ की कीमत बल्कि इसमें पर्यावरण को हुए नुकसान को भी शामिल किया जाना चाहिए ।’’

अधिकरण का यह निर्देश केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, खनन निदेशक और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों वाली एक समिति की रिपोर्ट के बाद आया।

समिति ने एनजीटी को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा कि खनन अवैज्ञानिक तरीके से और जिस गहराई तक खनन की अनुमति दी गयी है उससे अधिक गहराई तक किया जा रहा है।