BREAKING NEWS

UP चुनाव : CM योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को बिजनौर में करेंगे जनसंपर्क◾उप्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी सूची में 89 और उम्मीदवार घोषित किए, महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट◾गृह मंत्री अमित शाह ने की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं के साथ बैठक, ये है भाजपा का प्लान ◾उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर रेल मंत्री बोले : ‘अपनी संपत्ति’ को नष्ट न करें, शिकायतों का करेंगे समाधान ◾गोवा चुनाव 2022: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, जानें किसे कहा से मिला टिकट◾बिहार: गया में नाराज छात्रों ने ट्रेन की बोगी में लगाई आग, श्रमजीवी एक्सप्रेस पर किया पथराव◾गणतंत्र दिवस 2022: अग्रिम मोर्चे के कर्मी, मजदूर और ऑटो ड्राइवर बने स्पेशल गेस्ट, मिला बड़ा सम्मान◾गणतंत्र दिवस परेड: राजपथ पर 75 विमानों का शानदार फ्लाईपास्ट, वायुसेना की शक्ति देख दर्शक हुए दंग ◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं देश की पहली महिला राफेल विमान पायलट◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में होवित्जर तोप से लेकर वॉरफेयर की दिखी झलक, राजपथ बना शक्तिपथ◾गणतंत्र दिवस समारोह: PM मोदी उत्तराखंड की टोपी और मणिपुरी स्टोल में आए नजर, दिया ये संकेत◾यूपी: रायबरेली में जहरीली शराब पीने से चार की मौत, 6 लोगों की हालत नाजुक◾RPN सिंह के भाजपा में शामिल होने पर शशि थरूर का कटाक्ष, बोले- छोड़कर जा रहे हैं घर अपना, उधर भी सब अपने हैं◾दिल्ली में ठंड का कहर जारी, फिलहाल बारिश होने के आसार नहीं: आईएमडी◾RRB-NTPC Exam: परीक्षार्थियों के विरोध प्रदर्शन के बाद रेलवे ने भर्ती परीक्षा पर लगाई रोक, जांच के लिए बनाई समिति◾विधानसभा चुनाव तक चलेगी हिंदू-मुसलमानको लेकर तीखी बयानबाजी: राकेश टिकैत◾World Corona: दुनियाभर में जारी है कोरोना का कोहराम, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 35.79 करोड़ के पार◾Corona Update: देश में तीसरी लहर का सितम जारी, संक्रमण के 2 लाख 85 हजार से अधिक नए केस, 665 लोगों की मौत ◾दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 27,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात◾गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं◾

अमृतसर-दिल्ली मार्ग पर रेल पटरी पर धरने पर बैठे किसानों ने अपना आंदोलन किया खत्म

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के दखल के बाद अमृतसर-दिल्ली रेल मार्ग के बीच रेल पटरी पर दो दिन से धरने पर बैठे किसानों ने बुधवार को अपना आंदोलन खत्म कर दिया। अदालत ने राज्य सरकार को उनकी मांगों पर गौर करने का निर्देश दिया है।

पटियाला के रहने वाले मोहित कपूर की जनहित याचिका पर सुनवाई शुरू करते हुए मुख्य न्यायाधीश कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति अरुण पल्ली की अदालत ने किसानों के नेताओं को 24 घंटे के अंदर पंजाब के महाधिवक्ता को अपनी मांगें सौंपने का निर्देश दिया और मामले में अगली सुनवाई के लिये 19 मार्च की तारीख तय की।

मंगलवार को अदालत में याचिका दायर कर अमृतसर-दिल्ली रेल मार्ग पर पटरी पर बैठकर ‘किसान मजदूर संघर्ष कमेटी’ के बैनर तले आंदोलन कर रहे किसानों को हटाने अनुरोध किया गया था।

पंजाब के फिरोजपुर से शिअद के सांसद शेर सिंह घुबाया कांग्रेस में शामिल

याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए वकील अरुण गुप्ता ने कहा, ‘‘राज्य सरकार को किसानों की मांगों पर गौर करने और 10 दिन के अंदर अपनी स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा गया है।’’

बंद कमरे में सुनवाई के दौरान अदालत ने पहले किसानों के नेताओं की मांगें सुनीं और पहले उन्हें अपना प्रदर्शन खत्म करने तथा रेल की सभी पटरियों को खाली करने को कहा।

किसानों के नेताओं की ओर से पेश हुए वकील मोहिंदर कुमार ने बताया कि अदालत ने उनसे कहा कि उनकी जायज और सही मांगों पर गौर किया जायेगा और उन्हें पूरा किया जाये।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे सतनाम सिंह पन्नू सहित किसानों के तीन प्रतिनिधि बुधवार को अदालत के समक्ष पेश हुए। उन्होंने अदालत को आश्वस्त किया कि वे दोपहर साढ़े 12 बजे तक मार्ग को खाली कर देंगे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) परमपाल सिंह ने बताया कि किसानों ने दो दिन बाद अपना प्रदर्शन खत्म कर लिया।

किसान अपनी मांगों को लेकर चार मार्च को अमृतसर में अमृतसर-दिल्ली मार्ग पर रेल पटरी पर धरने पर बैठे थे। उनकी मांगों में पूर्ण कर्जमाफी, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करना, जमीन अधिग्रहण एवं किसानों की गिरफ्तारी पर रोक तथा मिलों द्वारा खरीदी गयी गन्ने की फसल के लिये 15 प्रतिशत ब्याज के साथ भुगतान शामिल है।

मंगलवार को पंजाब के महाधिवक्ता अतुल नंदा ने अदालत को बताया कि प्रदर्शन के कारण करीब 85 ट्रेनों को रद्द या उनका मार्ग परिवर्तित किया गया और इसके कारण करीब 85,000 यात्री प्रभावित हुए। रेलवे ने बताया कि बुधवार को 38 ट्रेनें रद्द की गयीं।