BREAKING NEWS

आप नेता सुनीता, उमेद और अनवर भाजपा में शामिल◾बैंक धोखाधड़ी : हीरा कारोबारी के 13 ठिकानों पर सीबीआई छापे◾केजरीवाल के नामांकन पत्र दाखिले में चुनाव आयोग ने जानबूझकर विलंब नहीं किया : दिल्ली निर्वाचन कार्यालय◾केजरीवाल के पास कुल 3.4 करोड़ रुपये की संपत्ति, 2015 से 1.3 करोड़ रुपये बढ़त◾दावोस में डोनाल्ड ट्रंप से मिले इमरान , अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- कश्मीर पर करीबी नजर◾टुकड़े-टुकड़े गैंग का अस्तित्व है और वह सरकार चला रहा है : थरूर◾गणतंत्र दिवस : 23 जनवरी को परेड रिहर्सल, दिल्ली पुलिस ने जारी की सूचना, ये मार्ग रहेंगे बंद, यहां से जाना होगा !◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा पर आएंगे भारत◾दिल्ली को सर्दी से मिली फौरी तौर पर राहत, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में अभी भी शीत लहर ◾भारत कठिन दौर से गुजर रहा है, नीचे बनी रहेगी आर्थिक वृद्धि दर : अर्थशास्त्री◾अदालत ने आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी◾अमित शाह की रैली में शरणार्थियों का छलका दर्द◾जम्मू कश्मीर के लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में सुनना चाहता है केंद्र : नकवी ◾छह घंटे के इंतजार के बाद केजरीवाल ने नामांकन पत्र किया दाखिल◾TOP 20 NEWS 21 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बेटियों के खिलाफ FIRदर्ज होने पर मुनव्वर राना बोले- मुझ पर दर्ज करो मुकदमा, मैंने ऐसी बागी बेटियां पैदा की◾कोर्ट ने चंद्रशेखर आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी◾कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने CAA पर PM मोदी और अमित शाह को बहस की चुनौती दी◾लखनऊ में बोले अमित शाह- जिसे विरोध करना हो करे, मगर सीएए वापस नहीं होने वाला◾पेरियार पर की गई टिप्पणी के लिए माफी नहीं मांगूंगा : रजनीकांत ◾

उन लोगों के प्रति आभारी हूं जिन्होंने दरारों की मरम्मत की और लोगों की जान बचायी : अमरिंदर

पंजाब में भारी वर्षा और बाढ़ के चलते आठ लोगों की जान चली गयी है। बुधवार को राज्य सरकार की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया । मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह द्वारा अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की गयी इस रिपोर्ट के अनुसार लुधियाना में पांच लोगों तथा फाजिल्का, रूपनगर और जालंधर में एक एक व्यक्ति की मौत हो गयी। 

राज्य सरकार ने वर्षा और बाढ़ में हुए नुकसान का आकलन बाढ़कर 2000 करोड़ रूपये कर दिया। अमरिंदर ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं एडीजीपीआई, पंजाब में एनडीआरएफ मुख्यालय, भारत सरकार के अधिकारियों और उन लोगों के प्रति आभारी हूं जिन्होंने दरारों की मरम्मत की और लोगों की जान बचायी। राज्य को करीब 2000 करोड़ रूपये का नुकसान होने का अनुमान है जिनमें मुआवजे एवं राज्य के बुनियादी ढांचे का नुकसान शामिल है।’’ 

राज्य सरकार ने पहले 1700 करोड़ रूपये का नुकसान होने का आकलन लगाया था। उसने केंद्र से विशेष बाढ राहत के तौर पर 1000 करोड़ की मांग की थी। रिपोर्ट के अनुसार 550 से अधिक गांव भारी वर्षा एवं बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। 1400 से अधिक पक्का मकान नष्ट हो गये जबकि 298 मकानों को आंशिक नुकसान पहुंचा। 1.72 लाख एकड़ क्षेत्र में खड़ी फसल नष्ट हो गयी। 

राज्य सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति को प्राकृतिक आपदा घोषित की। हाल ही में भारी बारिश और भाखड़ा बांध से सतलुज नदी एवं उसकी सहायक नदियों में अत्यधिक पानी छोड़े जाने के कारण पंजाब के कई गांव पानी में डूब गये। जालंधर, कपूरथरला, फिरोजपुर, रूपनगर, मोगा और लुधियाना जिलों में लोग अपने घर, चीजें और खड़ी फसल गंवा चुके हैं।