BREAKING NEWS

स्मृति ईरानी एवं हेमा मालिनी पर टिप्पणी कों लेकर EC से कांग्रेस की शिकायत◾उप्र विधानसभा चुनाव जीतने के लिए नफरत फैला रही है भाजपा, हो सकता है भारत का विघटन : फारूक अब्दुल्ला◾एनसीबी के सामने पेश हुईं अभिनेत्री अनन्या पांडे, कल सुबह 11 बजे फिर होगा सवालों से सामना ◾सिद्धू का अमरिंदर सिंह पर पलटवार - कैप्टन ने ही तैयार किये है केन्द्र के तीन काले कृषि कानून◾हिमाचल के छितकुल में 13 ट्रैकरों की हुई मौत, अन्य छह लापता◾कांग्रेस का PM से सवाल- जश्न से जख्म नहीं भरेंगे, ये बताएं 70 दिनों में 106 करोड़ टीके कैसे लगेंगे ◾केरल - वरिष्ठ माकपा नेता पर बेटी ने ही लगाया बच्चा छीनने का आरोप, मामला दर्ज ◾‘विस्तारवादी’ पड़ोसी को सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब, संप्रभुता से कभी समझौता नहीं करेगा भारत : नित्यानंद राय ◾कोरोना वैक्सीन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने गीत और फिल्म जारी की◾केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को दीपावली का तोहफा, महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत वृद्धि को मिली मंजूरी◾SC की सख्ती के बाद गाजीपुर बॉर्डर से किसान हटाने लगे टैंट, कहा- हमने कभी बन्द नहीं किया था रास्ता ◾नेहरू के जन्मदिन पर महंगाई के खिलाफ अभियान शुरू करेगी कांग्रेस, कहा- भारी राजस्व कमा रही है सरकार ◾ देश में टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, WHO प्रमुख ने PM मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों को दी बधाई ◾आर्यन केस : शाहरुख के घर मन्नत में जांच के बाद निकली NCB टीम, अब अनन्या पांडे से होगी पूछताछ ◾जम्मू-कश्मीर में जारी है आतंकवादी गतिविधियां, बारामूला में टला बड़ा हादसा, आईईडी किया गया निष्क्रिय ◾SC की किसानों को फटकार- विरोध करना आपका अधिकार, लेकिन सड़कों को अवरुद्ध नहीं किया जा सकता◾100 करोड़ टीकाकरण पर थरूर बोले- 'आइए सरकार को श्रेय दें', पहले की विफलताओं के प्रति केंद्र जवाबदेह◾देश के पास महामारी के खिलाफ 100 करोड़ खुराक का ‘सुरक्षात्मक कवच’, आज का दिन ऐतिहासिक : PM मोदी◾ड्रग्स केस : बॉम्बे HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर 26 अक्टूबर को होगी सुनवाई◾MP : भिंड में वायुसेना का विमान क्रेश होकर खेत में गिरा, पायलट सुरक्षित बच निकलने में रहा सफल ◾

जालंधर भी पूर्ण बंद, गुरू की नगरी अमृतसर में भी छाया वीराना

लुधियाना : सुबह से ही पंजाब के आर्थिक राजधानी के नाम से विख्यात औद्योगिक महानगर लुधियाना दिनचर्या की तरह पूर्ण रूप से खुला, किंतु बाद दोपहर 3 बजे के उपरांत पंचकूला स्थित सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा डेरा प्रमुख को दोषी करार दिए जाने और पंजाब व हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में भड़की आग के कारण और गड़बड़ी की सूचनाओं के आदान-प्रदान को देखते हुए तुरंत बाजार बंद होने शुरू हो गए और शाम 5 बजे तक 90 फीसदी से ज्यादा दुकानें और बड़े शापिंग कोम्पलैक्स बंद हो चुके थे।

\"\"

लोगों द्वारा दुकानें और कारोबारी दायरे बंद करके घरों की तरफ प्रस्थान करना मुनासिब समझा और जल्द से जल्द अपने-अपने आश्रय स्थलों की ओर कूच करते दिखे। लुधियाना का मुख्य केंद्र चौड़ा बाजार, घंटा घर, किताब बाजार और हौजरी का गढ़ वेटगंज, फील्ड गंज और माधोपुरी, घास मंडी, साबुन बाजार पूर्ण रूप से बंद हो गया।

हौजरी की समस्त दुकानें और कारखानों के शटर नीचे गिर चुके थे जबकि पॉश इलाका सिविल लाइन, सराभा नगर, रंधीर सिंह नगर और माडल टाउन इलाके की दुकानें भी बंद हो गई। इसी प्रकार जालंधर और गुरू की नगरी अमृतसर भी बेरोनकी दिखाई दिया।

\"\"

हालांकि पंजाब के कई शहरों में पुलिस ने ऐतिहात के तौर पर गड़बड़ी की सूचना मिलते ही कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी। पंजाब के मालवा क्षेत्र बठिण्डा, फरीदकोट और फिरोजपुर में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख के खिलाफ फैसला आने के बाद पैदा हुए हालात को काबू में रखने के लिए जिला पुलिस द्वारा शाम 5.30 से लेकर शनिवार सुबह 9 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया है।

\"\"

पुलिस द्वारा जल्दबाजी में लिए गए फैसले के कारण लोगों को अपने-अपने घरों तक पहुंचने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पुलिस ने कर्फ्यू लगाने से कुछ मिनट पहले ही सार्वजनिक घोषणा मुनादी करके करवाई। गांवों और कस्बों स्थित गुरूद्वारा साहिब और मंदिरों के लाउडस्पीकरों पर घोषणा उपरांत पूरे इलाके को पुलिस और फौज के हवाले कर दिया गया।

- सुनीलराय कामरेड