BREAKING NEWS

आप नेता राघव चड्डा ने हिंसा के मुद्दे पर बीजेपी को घेरा, लगाए कई गंभीर आरोप◾दिल्ली में हिंसा के लिए गृह मंत्री जिम्मेदार, कांग्रेस ने कहा- केवल 30 से 40 ट्रैक्टर लेकर उपद्रवी लाल किले में कैसे घुस पाए?◾हिंसा के बाद किसान आंदोलन में पड़ी दरार, दो संगठनों ने खुद को किया अलग◾26 जनवरी हिंसा: राकेश टिकैत, अन्य किसान नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज◾गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कानून-व्यवस्था की समीक्षा की ◾संयुक्त किसान मोर्चा की सफाई - असामाजिक तत्वों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनों को नष्ट करने की कोशिश की◾दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर परेड में हिंसा के संबंध 200 लोगों को हिरासत में लिया, पूछताछ जारी ◾BCCI प्रमुख सौरव गांगुली को सीने में दर्द, अपोलो हॉस्पिटल में कराया गया एडमिट ◾नेपाल में कोविड टीकाकरण का पहला चरण शुरू, भारत ने तोहफे में दी है 10 लाख वैक्सीन डोज◾ किसान ट्रैक्टर परेड: गणतंत्र दिवस पर हिंसा की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल◾दो दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचे राहुल, मलप्पुरम में गर्ल्स स्कूल के भवन का किया उद्घाटन ◾किसान आंदोलन को बदनाम करने की साजिश हुई कामयाब : हन्नान मोल्लाह◾किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान भड़की हिंसा में 300 पुलिसकर्मी हुए घायल, क्राइम ब्रांच करेगी जांच◾ट्रैक्टर परेड हिंसा : संयुक्त किसान मोर्चा ने बुलाई बैठक, सभी पहलुओं पर होगी चर्चा ◾DND फ्लाईओवर पर लगा भारी जाम, लाल किला मेट्रो स्टेशन की एंट्री व एग्जिट बंद ◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में 12 हजार नए केस, 137 मरीजों की हुई मौत ◾वीडियो वायरल होने के बाद बोले राकेश टिकैत-लाठी कोई हथियार नहीं◾विश्व में कोरोना का प्रकोप जारी, मरीजों का आंकड़ा 10 करोड़ से पार ◾किसानों की ट्रैक्टर परेड में बवाल, दिल्ली पुलिस ने हिंसा के मामले में 22 FIR दर्ज की ◾TOP 5 NEWS 27 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने चीफ खालसा दीवान के आनरेरी सचिव को दी हिदायत

लुधियाना-अमृतसर  : चीफ खालसा दीवान की वोटर सूची में शामिल गैर अमृतरधारी व पतित वोटर सदस्यों का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। आखिर श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यवाहक जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सीकेडी के आनरेरी सचिव एनएस खुराना को आदेश दिए है कि सीकेडी के दो दिसंबर को होने वाले चुनावों के दौरान मतदान संस्था के संविधान के अनुसार ही करवाया जाए। यह भी यकीनी बनाया जाए कि संविधान के उल्ट कोई भी पतित व गैर अमृतधारी सदस्य मतदान न कर सके।

जबकि श्री अकाल तख्त साहिब से निलंबित किए गए पांच प्यारों ने भी एक बैठक का आयोजन करके चीफ खालसा दीवान के चुनावों को लेकर पैदा हुए मौजूदा हालातों पर चिंता प्रगट की है। कहा कि दीवान के 2 दिसंबर को होने वाले चुनाव के दौरान वही सदस्य मतदान करें जो सदस्य दीवान के संविधान के अनुसार अमृतधारी हों और पांच ककारों का धारणी हो। बैठक में पांच प्यारे सतनाम सिंह खंडा, मेजर सिंह, सतनाम सिंह खालसा, मंगल सिंह और तरलोक सिंह शामिल हुए।

पंजाब के तीन मंत्रियों ने की नवजोत सिंह सिद्धू से इस्तीफे की मांग

मीडिया के साथ बातचीत करते हुए सतनाम सिंह खंडा ने कहा कि सिख सिद्धांतों पर पहरा देने के लिए ही सिख संस्थाओं की स्थापना की गई थी जिसमें चीफ खालसा दीवान भी एक संस्थान है। पिछले समय के दौरान दीवान में कुछ ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिससे इन पंथक संस्थाओं के स मानीय इतिहास में गिरावट आ गई है। संस्थान अपने मूल सिद्धांतों और रास्ते से भटक गया है।

इधर जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब ने यह फैसला दीवान के चुनावों के लिए तैनात रिटर्निंग अधिकारी प्रो बलजिंदर सिंह की शिकायत पर दिया है। गत दिवस प्रो बलजिंदर सिंह ने अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार को लिखे पत्र में कहा था कि चीफ खालसा दीवान के आनरेरी सचिव की ओर से उनको अभी तक वोटरों की दीवान के संविधान के अनुसार संशोधित वोटर सूची नहीं दी है। उनके पास आनरेरी सचिव ने जो 433 सदस्यों की सूची भेजी है उसमें बहुत सारे सदस्य ऐसे है जिन के उपर पहले भी पतित और गैर अमृतधारी होने के आरोप लग चुके है। प्रो बलजिंदर सिंह ने मांग की थी कि सीकेडी के चुनाव श्री अकाल तख्त साहिब के पांच प्यारों की देखरेख में करवाए जांए ताकि कोई भी गैर अमृतधारी और पतित वोटर अपने वोट का चुनावों के दौरान उपयोग न कर सके।

प्रो बलजिंदर सिंह के पत्र को मुख्य रखते हुए सिंह साहिब ने आदेश दिए है कि दीवान का आनरेरी सचिव चुनावों को संविधान के अनुसार संपन्न करवाना यकीनी बनाए। दीवान के रिटर्निंग अधिक प्रो बलजिंदर सिंह ने कहा कि वह श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की ओर से अनरेरी सचिव को सही ढंग व नियमों के अनुसार मतदान को यकीनी बनाने के लिए दिए आदेशों से संतुष्ट है। क्योकि दीवान का वोटर वही हो सकता है जो अमृतधारी हो और गुरु साहिब की ओर से बख्शीश सिंह पांच ककारों का धारणी हो।

उधर दीवान के आनरेरी सचिव नरिंदर सिंह खुराना ने कहा कि उनको श्री अकाल त त साहिब से जारी हुए आदेशों का पत्र मिल गया है। सिंह साहिब ने जो आदेश दिए है वह उन आदेशों को पूरी तरह लागू करवाएंगे। उन्होनें दीवान के सभी सदस्यों को भी अपील की है कि वह श्री अकाल त त साहिब के आदेशों की पालना करें।

- सुनीलराय कामरेड