BREAKING NEWS

हादसे का शिकार होने से बचा IAF का विमान जैगुआर, अंबाला में सुरक्षित लैंडिंग ◾वीडियो लिंक के जरिए ब्रिटेन की अदालत में पेश होगा भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी ◾जापान पहुंचे PM मोदी, भारतीय समुदाय ने किया गर्मजोशी से स्वागत ◾14वां G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान रवाना हुए PM मोदी◾पाकिस्तान समेत एशिया-प्रशांत समूह के सभी देशों ने किया भारत का समर्थन◾World Cup 2019 PAK vs NZ : पाक ने न्यूजीलैंड का रोका विजय रथ , नाकआउट की उम्मीद बढ़ायी ◾काफिले का मार्ग बाधित करने को लेकर थर्मल पावर के कर्मचारियों पर भड़के कुमारस्वामी ◾जयशंकर ने S-400 समझौते पर पोम्पिओ से कहा : भारत अपने राष्ट्रीय हितों को रखेगा सर्वोपरि◾‘जय श्रीराम’ का नारा नहीं लगाने पर ट्रेन से धकेल दिये गये 3 लोगों को ममता देंगी मुआवजा◾RAW चीफ बने 1984 बैच के IPS सामंत गोयल, अरविंद कुमार बनाए गए IB डायरेक्टर◾कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव में वैष्णव को BJD के समर्थन पर CM से स्पष्टीकरण मांगा ◾बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय का MLA बेटा पहुंचा जेल, अधिकारी से की थी मारपीट◾पलायन रोकने के लिए गांवों का हो विकास : गडकरी◾दुष्कर्म मामले में केरल के CPI (M) नेता के बेटे के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस◾कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्री नेपाल में फंसे, यात्रा संचालकों पर लगाया कुप्रबंधन का आरोप ◾विपक्ष त्यागे नकारात्मकता, विकास यात्रा में दे सहयोग : पीएम मोदी ◾Top 20 News - 26 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक देश एक चुनाव व्यवहारिक नहीं : कांग्रेस ◾नई ऊंचाइयों पर पहुंच रही है अमेरिका-भारत के बीच साझेदारी : माइक पोम्पियो◾दुखद और शर्मनाक है बिहार में चमकी बुखार से हुई बच्चों की मौत : PM मोदी ◾

पंजाब

श्री केसगढ़ साहिब के सामने वाली मार्केट में लगी भीषण आग में 50 से अधिक दुकानें जली, कई वाहन भी जलकर खाक

लुधियाना- सुनाम : पंजाब में 2 अलग-अलग शहरों की घटनाओं में करोड़ों रूपयों का माली नुकसान होने की खबर है। पहली घटना सिखों के पावन स्थल आनंदपुर साहिब (रुपनगर) से जुड़ी है, जहां तख्त श्री केसगढ़ साहिब के सामने वाली मार्केट में शुक्रवार की सुबह से ही आग लगी, जिसमें 50 से अधिक दुकानें समान सहित जलकर खाक हो गई जबकि आधा दर्जन से वाहनों के भी जलने की खबर है।  

दूसरी घटना का संबंध आर्थिक राजधानी के नाम से विख्यात लुधियाना से है, जहां हौजरी की कपड़ा फैक्ट्री में देर रात से आग सुबह तक भभकती दिखी। इस आग में हौजरी से संबंधित फैक्ट्री का रॉ मटीरियल और मशीनों समेत कच्चा माल जलकर राख हुआ है। 

राहो रोड़ पर घटित इस भयानक हादसे में फैक्ट्री की छत भी गिरने की खबर है। आग को काबू  पाने में फायर कर्मियों और प्रशासनिक अधिकारियों का काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। खबर लिखे जाने तक आग को काबू करने हेतु अलग-अलग शहरों और कस्बों से मंगवाई गई 150 के करीब फायर टैंक पानी के  उपयोग किए जा चुके है और आग पर काबू करने के यत्न जारी है।

जानकारी के अनुसार केसगढ़ साहिब की मार्कीट में लगी आग शुक्रवार की सुबह करीब तीन बजे लगी थी। आग बिजली के टकराने के बाद शार्ट सर्किट के कारण हुई। रविदास चौक में बिजली के तारों से निकली चिंगारी की चपेट में एक ढाबे में रखा गैस सिलेंडर आ गया, जिससे जोरदार धमाका हुआ।  

आग इतनी तेजी से भडक़ी उन पर काबू पाना मुश्किल हो गया। धमाके के बाद आग तेजी से फैल गई और देखते- देखते इसने भीषण रूप ले लिया। लोग कुछ कर पाते उससे पहले ही आग ने पूरी मार्केट को अपनी चपेट में ले लिया। नंगल बीबीएमबी की फायर ब्रिगेड की दो और थर्मल प्लांट रूपनगर की एक फायर ब्रिगेड गाड़ी आग को बुझाने में जुट गई। आग में 50 अधिक दुकानें जल गईं। दुकानों में रखा सामान भी राख हो गया। आग में दो टिप्पर और तीन गाडय़िां जल गईं।

इधर लुधियाना में राहों रोड पर कपड़ा तैयार करने वाली दीवान निटवियर फैक्ट्री में रात दस बजे आग लग गई। फैक्ट्री में जिस समय आग लगी, उस समय वहां मजदूर काम कर रहे थे। आग लगने के बाद फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर तुरंत बाहर निकल आए और आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को दी। फायर बिग्रेड की गाड़यिां आग बुझाने के लिए जुटी हुई हैं। लुधियाना के अलावा नवांशहर, समराला व खन्ना के आसपास के कई शहरों के फायर टेंडर आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं।

जानकारी मिली है कि आग की वजह से फैक्ट्री का एक हिस्सा नीचे गिर गया है। इस हादसे में किसी के भी हताहत होने की जानकारी अभी तक नहीं मिली है। फैक्ट्री में लगभग 100 कर्मचारी काम करते हैं और यहां पर टीशर्ट का कपड़ा तैयार किया जाता है। फैक्ट्री में काफी मात्रा में धागा और कपड़ा रखा हुआ था, जोकि आग की भेंट चढ़ गया है। इस आग लगने के कारणों का भी अभी तक पता नहीं चल पाया है। आग बुझाने में अब तक फायर ब्रिगेड की तीन सौ के करीब गाडिय़ां लग चुकी हैं।

- सुनीलराय कामरेड