BREAKING NEWS

राहुल ने केंद्र पर रेलवे का निजीकरण करने का लगाया आरोप, बोले- रेल को भी गरीबों से छीन रही है सरकार◾रविशंकर प्रसाद बोले-अगर कोई बुरी नजर डालता है तो भारत मुंहतोड़ जवाब देगा◾दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शाह ने आज योगी,केजरीवाल और खट्टर की बुलाई बैठक ◾ जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन ◾देश के पहले 'प्लाज्मा बैंक' का CM केजरीवाल ने किया उद्घाटन, जाने कैसे डोनेट कर सकते हैं प्लाज्मा◾मध्यप्रदेश : शिवराज चौहान के मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 20 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री ने ली शपथ ◾देश में कोरोना का आंकड़ा 6 लाख के पार, पिछले 20 दिनों के अंदर 3 लाख से अधिक केस आए सामने ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 6 लाख के पार, अब तक 5 लाख से अधिक लोगों ने गंवाई जान ◾असम में बाढ़ से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 33 हुई, 15 लाख लोग हुए प्रभावित◾प्रियंका गांधी का मकान खाली कराने का कदम PM मोदी और CM योगी की बेचैनी दिखाता है : कांग्रेस◾रेलवे ने दी निजी यात्री ट्रेने शुरू करने को हरी झंडी, 30,000 करोड़ रुपये का होगा निवेश◾भारत के साथ सैन्य कमांडरों की बातचीत में प्रगति का चीन ने किया स्वागत, कहा - तनाव जल्द कम होगा ◾चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर भारत के साथ खड़ा हुआ अमेरिका, कहा - सुरक्षा के लिए जरूरी ◾दिल्ली में 2,442 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 89 हजार के पार ◾UAPA कानून के तहत गृह मंत्रालय ने खालिस्तानी समूहों से जुड़े नौ लोगों को आतंकवादी घोषित किया ◾ 5,537 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र में कोरोना मीटर पहुंचा 1,80,298, अबतक 8,053 मरीजों की मौत ◾59 चीनी ऐप बैन करने के बाद पीएम मोदी ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को कहा अलविदा ◾कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से एक महीने में सरकारी बंगला खाली करने का आदेश◾चीन की दादागिरी पर अमेरिका सख्त,कहा - अगर हांगकांग को “निगलने” की कोशिश की हम चुप नहीं बैठेंगे ◾कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई में 15 जुलाई तक लगाई गई धारा 144◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मोहाली बार्डर पर पक्का मोर्चा लगाकर संघर्ष कर रहे किसान नेताओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार

लुधियाना-एस ए एस नगर  : गन्ने की फसल के बाकाया की अदायगी लेने की खातिर मोहाली- चंडीगढ़ बार्डर पर किसानों द्वारा लगाया गया धरना पुलिस ने ऊपरी आदेशों उपरांत कड़ा रूख अख्तियार करते हुए उठा दिया। इस दौरान धरने पर बैठे किसानों को गिरफ्तार करने के साथ-साथ उनके द्वारा लगाए गए शामियाना टैंटों और दरियों को भी जबरी समेट दिया गया। जिसके उपरांत 24 घंटे से बंद पड़ा मोहाली-चंडीगढ़ का रास्ता खोल दिया गया है। जिक्रयोग है कि पराली की समस्या और बाकाया की अदायगी को लेकर भारतीय किसान यूनियन राजेवाल और लखोवाल ग्रुप ने यहां पक्का मोर्चा शुरू किया था। यह भी पता चला है कि खरड़, समराला, लुधियाना और चंडीगढ़ समेत रोपड़ के आसपास के किसानों ने पूरी तैयारी की हुई थी।

किसान अपने साथ राशन और खाने के सामान को ट्रेक्टर-ट्रालियों में भरकर लाए हुए थे। परंतु सरकार से बात सिरे ना चढ़ते देख इन्होंने वही टेंट लगाने शुरू कर दिए। इस दौरान लंगर बनना भी शुरू हो गया। रात को किसान खुले आसमां के नीचे सो गए जबकि पुलिस को यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक में बदलाव करना पड़ा। इस कारण कई लोग जाम में फंस गए। अधिक परेशानी स्कूली बच्चों और दफतर कार्यालय में जाने वाले लोगों को हो रही थी। जबकि किसान नेताओं ने ऐलान किया हुआ था कि जब तक किसानों के गन्ने के फसल की अदायगी 92 करोड़ रूपए जारी नहीं होती तब तक यह मोर्चा जारी रखा जांएगा।

फिलहाल पंजाब पुलिस की इस कार्यवाही के कारण किसान संगठन काफी रूष्ट नजर आएं। उनका कहना है कि अगली रणनीति के तहत इससे बड़ा संघर्ष करेंगे। जिक्रयोग है कि सोमवार भारतीय किसान यूनियन के प्रधान अजमेर सिंह लखोवाल की अगुवाई में 7 मजदूर किसान संगठनों के कार्यकर्ताओं ने 21 सितंबर को सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह की पटियाला स्थित निजी आवास मोती महल का घेराव करने का ऐलान किया था। इसी संबंध में कूच करना था परंतु चंडीगढ़ पुलिस ने उन्हें मोहाली-चंडीगढ़ बॉर्डर पर बेरीकेड करके रोक लगा दी, जिसके बाद किसान वही धरने पर डटे हुए थे।

- सुनीलराय कामरेड