BREAKING NEWS

मुस्लिम विरोधी बयानबाजी से भाजपा को कोई फायदा नहीं होने वाला, जयंत चौधरी ने सरकार पर लगाया आरोप ◾UP विधानसभा चुनाव: BJP प्रचार अभियान में इन शहरों को दे रही तवज्जों, हिंदुत्व के एजेंडे पर दिखाई दे रहा फोकस◾दिल्ली में लगाई गई पाबंदियों का कोरोना के प्रसार पर हुआ असर, अस्पतालों में भर्ती होने वालों की संख्या स्थिर : जैन ◾अनुराग ठाकुर का सपा पर तंज, बोले- समाजवाद का असली खेल या तो प्रत्याशी को जेल या फिर बेल◾क्या है BJP की सबसे बड़ी कमियां? जनता ने दिया जवाब, राहुल बोले- नफरत की राजनीति बहुत हानिकारक ◾खुद PM मोदी ने हमें दिया है ईमानदारी का सर्टिफिकेटः अरविंद केजरीवाल◾UP : कोरोना की स्थिति नियंत्रित,CM योगी ने लोगों से की अपील- भीड़ में जाने से बचें और सावधानी बरतें◾देशव्यापी टीकाकरण अभियान का एक वर्ष पूरा हुआ, पीएम मोदी समेत इन दिग्गज नेताओं ने ट्वीट कर दी बधाई ◾Lata Mangeshkar Health Update: जानें अब कैसी है भारत की कोयल की तबीयत, डॉक्टर ने दिया अपडेट ◾यूपी के चुनावी दंगल में AIMIM ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, सभी मुस्लिम चेहरे को तरजीह, देखें लिस्ट◾गोवा में AAP को बहुमत नहीं मिला तो पार्टी गैर-भाजपा के साथ गठबंधन बनाने के बारे में सोचेगी : CM केजरीवाल◾UP चुनाव की टक्कर में OBC का चक्कर, जानें किसके सिर पर सजेगा जीत का ताज और किसे मिलेगी मात ◾योगी सरकार के पूर्व मंत्री दारासिंह चौहान ने ज्वाइन की साइकिल, कुछ दिन पहले ही छोड़ा था बीजेपी का साथ ◾टीकाकरण अभियान का एक साल पूरा, नड्डा बोले- असंभव कार्य को संभव किया और दुनिया ने देश की सराहना की ◾पीएम मोदी की सुरक्षा चूक मामले में की जा रही राजनीति सही नहीं : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा◾राजस्थान: कोरोना की बढ़ती रफ्तार से सरकार चिंतित, मंत्री बोले- लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन ◾टिकट न मिलने से नाखुश SP कार्यकर्ता ने की आत्मदाह की कोशिश, प्रदेश मुख्यालय के बाहर मची खलबली ◾कोरोना से जंग में ब्रह्मास्त्र बनी वैक्सीन, टीकाकरण को पूरा हुआ 1 साल, करीब 156.76 करोड़ लोगों को दी खुराक ◾यूपी चुनाव: अखिलेश ने चला सामाजिक न्याय का दांव, भाजपा जनकल्याणकारी योजनाओं और हिंदुत्व के भरोसे◾CBSE की तैयारी, कोरोना लहर बीतने के बाद बोर्ड परीक्षा की बारी,शिक्षा मंत्रालय तैयारियों को लेकर सतर्क◾

पंजाब के मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के साथ सीमा व्यापार खोलने की वकालत की

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि वह जल्द ही केंद्र को पत्र लिखकर पाकिस्तान के साथ व्यापार शुरू करने की अपील करेंगे। चन्नी के कहा कि वह इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्री से मिलने का समय भी मांगेंगे। यहां पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पिटेक्स या पीआईटीईएक्स) के 15वें एडिशन के दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यदि व्यापार समुद्री मार्ग से किया जा सकता है, तो भूमि मार्ग से इसकी अनुमति क्यों नहीं है, क्योंकि इससे आर्थिक समृद्धि के अपार अवसर पैदा होंगे।

 पंजाब को नंबर एक स्थान पर 

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की प्रमुख मांग को स्वीकार करते हुए, चन्नी ने कहा कि 10 एकड़ में फैले पिटेक्स के लिए एक सम्मेलन केंद्र की आधारशिला एक सप्ताह के भीतर रखी जाएगी, ताकि संगठन इस क्षेत्र में व्यापार और उद्योग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए विविध गतिविधियों को अंजाम दे सके। उन्होंने यह भी कहा कि उद्योगपतियों को एक एकीकृत मंच से सभी प्रकार की आवश्यक अनुमतियां निर्बाध तरीके से सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही एक डिजिटल सिंगल विंडो सिस्टम लगाया जाएगा। उन्होंने आगे कहा, इस कदम से वे अपने घरों से अनुमति के लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे, ताकि अधिकारियों के साथ यूजर इंटरफेस को लगभग हटा दिया जा सके, जिससे पारदर्शिता बढ़ सके।

 धार्मिक पर्यटन में अमृतसर की अपार संभावनाओं

अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार ने व्यापारियों के खिलाफ दर्ज 40,000 वैट से संबंधित मामलों को वापस ले लिया है, संस्थागत कर को समाप्त कर दिया है और 2020 के व्यापार के अधिकार अधिनियम को लागू कर दिया है। धार्मिक पर्यटन में अमृतसर की अपार संभावनाओं का हवाला देते हुए चन्नी ने संतोष व्यक्त किया कि पर्यटन में बुनियादी ढांचे के विकास के मामले में पंजाब को नंबर एक स्थान दिया गया है। उन्होंने राज्य के व्यापारियों, विशेष रूप से क्षेत्र के लिए एक बड़ा मंच प्रदान करने और पांच देशों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए पिटेक्स की सेवा के लिए भी सराहना की। इन देशों में ईरान, मिस्र, अफगानिस्तान, तुर्की और थाईलैंड शामिल हैं।

युवाओं को नौकरी की चाहत 

इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू ने भी सीमा पार व्यापार के महत्व को रेखांकित किया। अमृतसर को एशिया का सबसे बड़ा बाजार बताते हुए उन्होंने कहा कि यह पंजाब के लिए समृद्धि के नए रास्ते खोलेगा, क्योंकि 34 देशों के साथ व्यापार और व्यापारिक गतिविधियां की जाएंग एमएसएमई को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए सिद्धू ने कहा कि युवाओं को नौकरी की चाहत रखने के बजाय रोजगार सृजनकर्ता बनने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। पीएचडी चैंबर पंजाब के सह-अध्यक्ष करण गिल्होत्रा ने पिटेक्स-21 को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।