BREAKING NEWS

निर्मला सीतारमण पूर्व PM एच डी देवेगौड़ा का हालचाल जानने पहुंचीं◾America Cyclone : अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवात से भारी तबाही, बिजली गुल होने से 25 लाख लोग प्रभावित◾दशहरे पर हैदराबाद में मंच सजाएंगे केसीआर, राष्ट्रीय दल की करेंगे घोषणा ◾गहलोत को झटका, सचिन को ताज ? सोनिया गांधी से दोनों के मुलाकात अलग -अलग मायने◾Congress: सोनिया गांधी अगले दो दिन के अंदर सीएम पद के लिए करेगी फैसला, जानें पूरी मिस्ट्री ◾दिग्विजय सिंह का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय ? परिस्थिति के अनुसार बदलते गए समीकरण ◾2023 में ही तेजस्वी को सीएम बनाएंगे नीतीश ? आरजेड़ी नेता के बयान को लगी सियासी हवा ◾पंजाब : चर्च में तोड़फोड़, धार्मिक तनाव, छावनी में तब्दील हुआ घटनास्थल◾Maharashtra: ठाकरे का एकनाथ शिंदे पर तीखा वार- भगवा ध्वज दिल में होना चाहिए, केवल हाथ में नहीं ◾14 साल पहले गोद ली गई लड़की ने आशिक के साथ मिलकर घोटा पिता का गला, दोनों गिरफ्तार ◾इशारों-इशारों में अखिलेश ने दिए मायावती से फिर दोस्ती के संकेत, सपा और बसपा का हो सकता है गठबंधन?◾कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे अशोक गहलोत, सोनिया से मांगी माफी◾असम में दर्दनाक हादसा, ब्रह्मपुत्र नदी में नाव डूबने से 10 लोग लापता, SDRF- NDRF ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया ◾पीएफआई को केरल हाईकोर्ट ने दी बड़ी चोट, हिंसा में तोड़फोड़ का वसूला जाएगा हर्जाना ◾बिहार : बालू माफियाओं के बीच वर्चस्व की खूनी जंग, पांच लोगों की हत्या ◾राहुल गांधी के कर्नाटक दौरे से पहले फटे पोस्टर, कांग्रेस ने भाजपा पर उठाए सवाल ◾बिहार बीजेपी का अगला अध्यक्ष कौन ? गठबंधन टूटने के बाद सियासी समीकरणों को साधने की कोशिश◾UP News: अलीगढ़ की मीट फैक्ट्री में हादसा, अमोनिया गैस का हुआ रिसाव, 50 मजदूर बेहोश, DM-SP मौके पर मौजूद ◾दिग्विजय भी लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, कल दाखिल करेंगे नामांकन पत्र ◾उत्तर प्रदेश : छोटी सी बात को लेकर हुआ पति-पत्नी में विवाद, लेनी पड़ी एक अपनी जान ◾

पंजाब के मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के साथ सीमा व्यापार खोलने की वकालत की

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि वह जल्द ही केंद्र को पत्र लिखकर पाकिस्तान के साथ व्यापार शुरू करने की अपील करेंगे। चन्नी के कहा कि वह इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्री से मिलने का समय भी मांगेंगे। यहां पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पिटेक्स या पीआईटीईएक्स) के 15वें एडिशन के दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यदि व्यापार समुद्री मार्ग से किया जा सकता है, तो भूमि मार्ग से इसकी अनुमति क्यों नहीं है, क्योंकि इससे आर्थिक समृद्धि के अपार अवसर पैदा होंगे।

 पंजाब को नंबर एक स्थान पर 

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की प्रमुख मांग को स्वीकार करते हुए, चन्नी ने कहा कि 10 एकड़ में फैले पिटेक्स के लिए एक सम्मेलन केंद्र की आधारशिला एक सप्ताह के भीतर रखी जाएगी, ताकि संगठन इस क्षेत्र में व्यापार और उद्योग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए विविध गतिविधियों को अंजाम दे सके। उन्होंने यह भी कहा कि उद्योगपतियों को एक एकीकृत मंच से सभी प्रकार की आवश्यक अनुमतियां निर्बाध तरीके से सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही एक डिजिटल सिंगल विंडो सिस्टम लगाया जाएगा। उन्होंने आगे कहा, इस कदम से वे अपने घरों से अनुमति के लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे, ताकि अधिकारियों के साथ यूजर इंटरफेस को लगभग हटा दिया जा सके, जिससे पारदर्शिता बढ़ सके।

 धार्मिक पर्यटन में अमृतसर की अपार संभावनाओं

अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार ने व्यापारियों के खिलाफ दर्ज 40,000 वैट से संबंधित मामलों को वापस ले लिया है, संस्थागत कर को समाप्त कर दिया है और 2020 के व्यापार के अधिकार अधिनियम को लागू कर दिया है। धार्मिक पर्यटन में अमृतसर की अपार संभावनाओं का हवाला देते हुए चन्नी ने संतोष व्यक्त किया कि पर्यटन में बुनियादी ढांचे के विकास के मामले में पंजाब को नंबर एक स्थान दिया गया है। उन्होंने राज्य के व्यापारियों, विशेष रूप से क्षेत्र के लिए एक बड़ा मंच प्रदान करने और पांच देशों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए पिटेक्स की सेवा के लिए भी सराहना की। इन देशों में ईरान, मिस्र, अफगानिस्तान, तुर्की और थाईलैंड शामिल हैं।

युवाओं को नौकरी की चाहत 

इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू ने भी सीमा पार व्यापार के महत्व को रेखांकित किया। अमृतसर को एशिया का सबसे बड़ा बाजार बताते हुए उन्होंने कहा कि यह पंजाब के लिए समृद्धि के नए रास्ते खोलेगा, क्योंकि 34 देशों के साथ व्यापार और व्यापारिक गतिविधियां की जाएंग एमएसएमई को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए सिद्धू ने कहा कि युवाओं को नौकरी की चाहत रखने के बजाय रोजगार सृजनकर्ता बनने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। पीएचडी चैंबर पंजाब के सह-अध्यक्ष करण गिल्होत्रा ने पिटेक्स-21 को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।