BREAKING NEWS

खुशखबरी! दिल्ली में कोरोना पाबंदियों में मिली राहत, खत्म हुआ वीकेंड कर्फ्यू और ऑड-ईवन सिस्टम...◾ मैं कोई चवन्नी नहीं, जो पलट जाऊं.....BJP के ऑफर पर जयंत चौधरी का जवाब◾सरकार की नीतियां देश पर पड़ रही भारी, मायावती बोलीं- युवाओं से ‘पकौड़े बिकवाने की सोच’ बदले BJP ◾ न्यायालय का BJP विधायक नितेश राणे को गिरफ्तारी से 10 दिन का संरक्षण, इस दौरान करना होगा समर्पण ◾अयोध्या की जगह मथुरा शिफ्ट हो रहा UP चुनाव का मुद्दा? बांके बिहारी की शरण में शाह, जानें पूरा कार्यक्रम ◾यूपी चुनाव : सीएम योगी ने 'सैफई महोत्सव' को लेकर SP पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही यह बात ◾प्रमोशन में भगवान पर बयान देकर फंसी श्वेता, नरोत्तम मिश्रा ने दिए जांच के निर्देश, जानें क्या है पूरा मामला ◾दिल्ली : गैंगरेप के बाद महिला के साथ अभद्रता, काटे बाल, चेहरा काला कर इलाके में घुमाया◾UP चुनाव: प्रचार अभियान में कांग्रेस को क्यों होगी बुलेट प्रूफ जैकेट की जरूरत? मदद के लिए उन्नाव भेजी टीम ◾राहुल ने ट्विटर के CEO को लिखा पत्र, कहा- सरकार के दबाव में कार्य कर रही कंपनी, फॉलोअर्स किए कम ◾'टीपू सुल्तान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स' को लेकर विवाद, राउत बोले-नया इतिहास मत लिखो◾उत्तराखंड चुनाव से पूर्व कांग्रेस को एक और बड़ा झटका! BJP में शामिल हुए पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ◾Today's Corona Update : नए मरीजों की संख्या से ज्यादा रिकवरी रेट, एक्टिव केस में भी दर्ज हुई गिरावट◾World Corona Update : नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण का कहर, वैश्विक स्तर पर 36.18 करोड़ हुआ आंकड़ा ◾पंजाब चुनाव : राहुल प्रचार अभियान का फूंकने बिगुल, 117 उम्मीदवारों संग स्वर्ण मंदिर में टेकेंगे मत्था ◾UP विधानसभा चुनाव : प्रचार के लिए आज मैदान में उतरेंगे BJP के दिग्गज, घर-घर देंगे दस्तक◾उत्तराखंड : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय थाम सकते हैं BJP का दामन◾UP चुनाव : CM योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को बिजनौर में करेंगे जनसंपर्क◾उप्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी सूची में 89 और उम्मीदवार घोषित किए, महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट◾गृह मंत्री अमित शाह ने की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं के साथ बैठक, ये है भाजपा का प्लान ◾

पंजाब राज्य अल्पसंख्यक कमीशन चेयरमैन की तरफ से लुधियाना में समीक्षा बैठक

लुधियाना  : पंजाब राज्य अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन मुनव्वर मसीह ने जिला लुधियाना के प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जिले में रह रहे सारे मुस्लिम और ईसाई भाईचारे के लोगों की कब्रों के लिए उचित जगह की खोज प्राथमिकता के आधार पर की जाए। उन्होंने इस संबंध में एक सप्ताह में रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। बैठक दौरान मसीह के साथ कमीशन के सीनियर उप चेयरमैन तहसीन अहमद, उप चेयरमैन श्री संजीव जैन, सदस्य अलबर्ट दूआ, अब्दुल शकूर मांगट और भाईचारे के अन्य वरिष्ठ सदस्य भी उपस्थित रहे।

बैठक में ईसा मसीह ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि इन दोनों समुदायों की इस जरूरी माँग को पहल के आधार पर पूरा करने के लिए हर संभव प्रयत्न किये जाएं। उन्होंने कहा कि लुधियाना नगर निगम की सीमा में इन दोनों भाईचारों के लिए कब्रों की जगह होनी बहुत जरूरी है। टिब्बा रोड पर उपलब्ध जगह के अलावा भी अन्य जगह होनी चाहिए। नगर निगम की संयुक्त कमिश्नर डा. पूनम प्रीत कौर को निर्देश दिए गए कि वह कमीशन के सदस्यों के साथ सोमवार को विशेष बैठक करें तद उपरांत वे हैबोवाल क्षेत्र में उपलब्ध जगह का दौरा करेंगे।

मोदी सरकार ने किया सीबीआई कर दुरूपयोग : प्रताप सिंह बाजवा

इसके अलावा मसीह ने हिदायत की है कि 5-6 गाँवों के कलस्स्टर बना कर सांझी जगह की तलाश की जाये जिससे गाँवों में इन भाईचारों को कब्रों के लिए जगह मुहैया करवाई जा सके। इस मौके उपस्थित जैन भाईचारे के लोगों की तरफ से अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र जारी करवाने में पेश आती मुश्किल का मुद्दा उठाया तो अधिकारियों ने विश्वास दिलाया कि भविष्य में ऐसी कोई समस्या पेश नहीं आने दी जायेगी।

इस के अलावा स्लैम टाबरी या सैक्टर -39 चंडीगढ़ सडक़ में मसीही भवन बनाने के लिए भी जगह तलाश करने के लिए अधिकारियों को हिदायत की गई। इस मौके अधिकारियों को हिदायत की गई कि वह अल्पसंख्याकों की भलाई से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं बारे अवगत करवाने के लिए जागरूकता कैंपों का आयोजन करें जिससे अधिक से अधिक लोगों को इनका लाभ दिलवाया जा सके।

अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) डा. शेना अग्रवाल ने भी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे दोनों भाईचारों की जायज माँगों को पूरा करने के लिए तनदेही के साथ प्रयत्न करन। उन्होंने चेयरमैन मसीह को भरोसा दिया कि सभी मामलों का हल जल्द निकाल लिया जायेगा। उन्होंने जिला विकास और पंचायत अफसर और डिप्टी डायरैक्टर स्थानिय निकाय को भी हिदायत की गई कि वह भी कब्रों के लिए उचित जगहों की शिनाख्त करके एक हफ्ते में रिपोर्ट पेश करें।

इस मौके अल्पसंख्याकों के साथ सम्बन्धित लोगों की मुश्कि लों का निपटारा करने के लिए जिला भलाई अफसर को नोडल अफसर लगाया गया। इस अवसर पर उपरोक्त के अलावा एस. डी. एम. लुधियाना (पूर्वी) स. अमरजीत सिंह बैंस, सहायक कमिश्नर (जनरल) स. अमरिन्दर सिंह मल्ली, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर पुलिस स. रत्न सिंह बराड़ प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

- रीना अरोड़ा