BREAKING NEWS

ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾ट्रम्प की यात्रा से दोनों देशों को मिलेगा एक-दुसरे को पहचानने का मौका : SBI प्रबंध निदेशक◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कश्मीर को लेकर पाक राष्ट्रपति की चिंताओं का समर्थन करने की बात से किया इनकार◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद◾Trump - Modi गुजरात में कल करेंगे रोड शो, एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होगा ‘नमस्ते ट्रंप’, शाह ने की समीक्षा◾भारत के सामने गिड़गिड़ाया चीन, कहा- हमें उम्मीद है कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की वस्तुपरक समीक्षा करेगा◾इंडोनेशिया के विश्वविद्यालय में पढ़ाया जाएगा भाजपा का इतिहास ◾राष्ट्रपति ट्रम्प को आगरा के मेयर भेंट करेंगे 1 फुट लंबी चांदी की चाबी ◾ट्रंप को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज◾‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾

तिब्बत के गुरूद्वारा डांगमार के मामले को लेकर शिरोमणि कमेटी ने पंजाब के राज्यपाल से की फरियाद

लुधियाना-अमृतसर ,  : शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के एक उच्च स्तरीय बनाए गए प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों ने आज पंजाब के राज्यपाल श्री वीपी सिंह बदनौर के साथ मुलाकात करके सिक्किम स्थित श्री गुरूनानक देव जी से संबंधित इतिहासिक गुरूद्वारा साहिबान के अस्तित्व को बरकरार रखने समेत अन्य अहम सिख मामलों संबंधित उन्हें दो ज्ञापन सौंपे।

इन ज्ञापनों को सौंपने के पश्चात उन्होंने उनपर तुरंत कार्यवाही करने की मांग की। शिरोमणि कमेटी प्रधान प्रो. कृपाल सिंह बडूंगर द्वारा राज्यपाल श्री वीपी सिंह बदनौर को ज्ञापन सौंपने वाले प्रतिनिधि मंडल में शिरोमणि कमेटी के वरिष्ठ उपप्रधान स. बलदेव सिंह कायमपुर, जूनियर उपप्रधान बाबा बूटा सिंह, सदस्य बीबी परमजीत कौर लांडरा, सचिव स. अवतार सिंह सैंपला और सचिव डॉ परमजीत सिंह सरोआ शामिल थे। सिक्किम के गुरूद्वारा साहिबान संबंधी वफद द्वारा राज्यपाल को दिए गए ज्ञापन में शिरोमणि कमेटी प्रधान प्रो. कृपाल सिंह बडूंगर ने गुरूद्वारा गुरू डांगमार और गुरूद्वारा चुंगथांरा के अस्तित्व खत्म करने की घिनौनी हरकत पर रोष प्रकट करते हुए इसकी सुरक्षा रखने का मामला उठाया।

प्रतिनिधि मंडल ने सिख इतिहास का जिक्र करते हुए कहा कि प्रथम गुरू गुरूनानक देव जी ने 1516 ईस्वी में अपनी तृतीय प्रचार यात्रा के दौरान सिक्किम में गए थे, जिनकी याद में गुरूद्वारा साहिबान बने हुए थे परंतु स्थानीय प्रशासन द्वारा पक्षपात करते हुए वहां के लामों द्वारा इसकी ऐतिहासिकता को चुनौती दी जा रही है, जोकि उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों वहां के लामों द्वारा स्थानीय प्रशासन की शह पर गुरूद्वारा साहिब में पावन श्री गुरू ग्रंथ साहिब समेत अन्य धाॢमक पवित्र वस्तुओं को बाहर निकालकर सड़क पर रख दिया गया था। उन्होंने पंजाब के राज्यपाल से इस मामले को सिक्किम के राज्यपाल श्री निवास पाटिल के समक्ष उठाकर स्थानीय प्रशासन को तुरंत हल करवाने के निर्देश देने की मांग की।

एक अलग अन्य विज्ञापन के जरिए चार अहम मामले भी उठाए गए, जिनमें चंडीगढ़ स्थित गुरूद्वारा श्री कलगीधर निवास को लगाए गए जुर्माने और प्रापर्टी टैक्स की रकम वापिस करने की मांग की गई। ज्ञापन में कहा गया कि कलगीधर निवासी की इस इमारत में गुरूद्वारा साहिब द्वारा फ्री धर्मशाला, लंगर और लाइब्रेरी के तौर पर उपयोग होती है। इसके लिए इसको टैक्स मुक्त किया जाएं।

- सुनीलराय कामरेड