BREAKING NEWS

आज का राशिफल ( 25 अक्टूबर 2020 )◾बिहार : शिवहर से चुनावी उम्मीदवार श्रीनारायण सिंह की गोली मारकर हत्या◾KXIP vs SRH ( IPL 2020 ) : किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रनों से हराया ◾बिहार चुनाव : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोली- कमल का बटन दबाने से घर आएंगी लक्ष्मी◾महबूबा ने किया तिरंगे का अपमान तो बोले रविशंकर प्रसाद- अनुच्छेद 370 बहाल नहीं होगा◾KKR vs DC : वरुण की फिरकी में फंसी दिल्ली, 59 रनों से जीतकर टॉप-4 में बरकरार कोलकाता ◾महबूबा मुफ्ती के घर गुपकार बैठक, फारूक बोले- हम भाजपा विरोधी हैं, देशविरोधी नहीं◾भाजपा पर कांग्रेस का पलटवार - राहुल, प्रियंका के हाथरस दौरे पर सवाल उठाकर पीड़िता का किया अपमान◾बिहार में बोले जेपी नड्डा- महागठबंधन विकास विरोधी, राजद के स्वभाव में ही अराजकता◾फारूक अब्दुल्ला ने 700 साल पुराने दुर्गा नाग मंदिर में शांति के लिए की प्रार्थना, दिया ये बयान◾नीतीश का तेजस्वी पर तंज - जंगलराज कायम करने वालों का नौकरी और विकास की बात करना मजाक ◾ जीडीपी में गिरावट को लेकर राहुल का PM मोदी पर हमला, कहा- वो देश को सच्चाई से भागना सिखा रहे है ◾बिहार में भ्रष्टाचार की सरकार, इस बार युवा को दें मौका : तेजस्वी यादव ◾महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कोरोना पॉजिटिव , ट्वीट कर के दी जानकारी◾होशियारपुर रेप केस पर सीतारमण का सवाल, कहा- 'राहुल गांधी अब चुप रहेंगे, पिकनिक मनाने नहीं जाएंगे'◾भारतीय सेना ने LoC के पास मार गिराया चीन में बना पाकिस्तान का ड्रोन क्वाडकॉप्टर◾ IPL-13 : KKR vs DC , कोलकाता और दिल्ली होंगे आमने -सामने जानिए आज के मैच की दोनों संभावित टीमें ◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार, प्रदूषण का स्तर 'गंभीर'◾पीएम मोदी,राम नाथ कोविंद और वेंकैया नायडू ने देशवासियों को दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने गुजरात में 3 अहम परियोजनाओं का किया उद्घाटन ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

लुधियाना में हजारों प्रवासी मजदूरों की भीड़ सड़को पर, कर्फ्यू और लॉकडाउन के बीच सोशल डिसटेंस की उड़ी धज्जियां

लुधियाना  :  पंजाब की आर्थिक राजधानी के नाम से विख्यात महानगर लुधियाना में जिला प्रशासन और पंजाब पुलिस के उस वक्त होश उड़ गए, जब इंडस्ट्री इलाके से संबंधित शेरपुर में हजारों की संख्या के दौरान प्रवासी मजदूर भूख से लाचार होकर सडक़ों पर उतर आएं। हालांकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश व्यापी लॉकडाउन और पंजाब सरकार द्वारा कफर्यू घोषित होने के बावजूद बड़ी संख्या में मजूदर अपने परिवारों को साथ लेकर सडक़ों पर आ गए और उनकी मंाग थी कि उन्हें पेट भरने के लिए सरकार राशन उपलब्ध करवाएं, यह सभी प्रवासी मजदूर दिहाड़ीदार और सडक़ों पर भीख मांगकर गुजारा करने वाले लोग थे। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक शेरपुर इलाके में उस वक्त सोशल डिसटेंस की धज्जियां उड़ती दिखाई दी जब सैकड़ों की संख्या में इकटठे हुए मजदूरों ने प्रशासन के खिलाफ सडक़ पर उतरकर नारेबाजी की। मजदूरों के आरोप थे कि उन्हें पेट भरने के लिए राशन नहीं मिल रहा, जिस कारण वे सडक़ पर उतरने को मजबूर है। मजदूर यूनियन के आगुओं ने भी कहा कि इलाके के इर्द-गिर्द सियासी नेता और कोंसलर बीती रात जो राशन लेकर आएं थे, वह उन लोगों को ही दे रहे है जो उनके खासमखास है, या यूं कहा जाएं कि कई छुटभैया नेता अपने-अपने भविष्य हेतु वोट बैंक पक्का करने के इरादे से अपनों को ही लंगर बांट रहे है।  हालांकि इस विवाद के बीच सूचना मिलते ही पुलिस को हाथों-पैरों की पड़ गई, जिसके बाद वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने मोके पर पहुंचकर मामला शांत करवाया और मजदूर वर्गो के अलग-अलग आगुओं से सूचीया मांगी गई और उन्हें राशन पहुंचाने का भरोसा दिया गया। 

थाना मोती नगर प्रभारी वरूण दीप सिंह के मुताबिक मजदूरों को समझा-बुझाकर घरों की ओर भेज दिया गया है। हालांकि सूत्रों का दावा है कि प्रवासी मजदूरों की भीड़ को खदेडक़र काबू किया गया है। उधर बीती रात बस्ती जोधेवाल स्थित काकोवाल रोड पर राशन लेने के लिए आए जरूरतमंद लोगों पर रात लगभग 9.30 बजे मार्शल के सफेद कपड़ों में आए कुछ युवकों ने जमकर डंडे बरसाए। इसका विरोध करने पर हमलावर मौके से फरार हो गए। इस दौरान लगभग 200 लोग सडक़ पर इक_ा हो गए और जमकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। यह सूचना मिलते ही थाना बस्ती जोधेवाल और थाना सलेम टाबरी पुलिस मौके पर पहुंची थी। 

पुलिस ने सडक़ पर एकत्र हुए लोगों को शांत किया और सीसीटीवी कैमरे खंगालने शुरू किए। उधर, थाना बस्ती जोधेवाल के एसआइ दलजीत सिंह ने बताया कि डंडे मारने वाले युवक मार्शल नहीं थे। पुलिस हमलावरों की तलाश में जुटी हुई है।

- सुनीलराय कामरेड