BREAKING NEWS

कोरोना के बढ़ते केसों से घबराएं नहीं, महामारी से चार कदम आगे है आपकी सरकार : CM केजरीवाल◾मोदी सरकार 2.0 की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस ने कसा तंज, ‘बेबस लोग, बेरहम सरकार’ का दिया नारा ◾मोदी जी की इच्छा शक्ति की वजह से सरकार ने साहसिक लड़ाई लड़ी एवं समय पर निर्णय लिये : नड्डा ◾कोविड-19 पर पीएम मोदी का आह्वान - 'लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं'◾दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर कांग्रेस, भाजपा के निशाने पर केजरीवाल सरकार◾राम मंदिर , सीएए, तीन तलाक, धारा 370 जैसे मुद्दों का हल दूसरे कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियां : PM मोदी ◾बीस लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बड़ा कदम : PM मोदी◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का खौफ जारी, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के करीब ◾कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए◾कोविड-19 : देश में अब तक 5000 के करीब लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 73 हजार के पार ◾मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने पर अमित शाह, नड्डा सहित कई नेताओं ने दी बधाई◾PM मोदी का देश की जनता के नाम पत्र, कहा- कोई संकट भारत का भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता ◾लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने गृहमंत्री से की मुलाकात, कोरोना के हालात की स्थिति से कराया अवगत◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 116 लोगों की मौत, 2,682 नए मामले ◾दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 मापी गई, हरियाणा का रोहतक रहा भूकंप का केंद्र◾मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजन दारुवाला का 90 वर्ष की उम्र में निधन, कोरोना लक्षणों के बाद चल रहा था इलाज◾जीडीपी का 3.1 फीसदी पर लुढ़कना भाजपा सरकार के आर्थिक प्रबंधन की बड़ी नाकामी : पी चिदंबरम ◾कोरोना प्रभावित टॉप 10 देशों की लिस्ट में नौवें स्थान पर पहुंचा भारत, मरने वालों की संख्या चीन से ज्यादा हुई ◾पश्चिम बंगाल में 1 जून से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल, 8 जून से सभी संस्थाओं के कर्मचारी लौटेंगे काम पर◾छत्तीसगढ़ के पूर्व CM अजीत जोगी का 74 साल की उम्र में निधन◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

खाने के अलावा नमक के ये 5 गजब के इस्तेमाल कर देंगे आपको हैरान

वैसे तो आप और हम सभी लगभग इस बात से वकीफ हैं कि नमक का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने  के लिए किया जाता है,मगर क्या आपको मालूम है कि खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा भी नमक को कई और चीजों में इस्तेमाल किया जाता है? इनमें से कुछ इस्तेमाल तो ऐसे भी हैं जो आपको काफी ज्यादा हैरान कर देंगे। तो आइए आपको बताते हैं नमक का इस्तेमाल आप खाना बनाने के अलावा और किन-किन चीजों में कर सकते हैं। 

1.कपड़ो का रंग ठीक बनाकर रखें

यदि कपड़ों का रंग हल्का पड़ गया हो या कपड़े में से रंग निकल रहा हो या आपने कपड़े डाई करवाएं ऐसे में उनके कलर को निकलने से बचाने के लिए आधी बाल्टी पानी में 4 चम्मच नमक डालकर उबाल लें और उसमें कपड़ों को भिगो दें। अब करीब 1 घंटे बाद कपड़े नमक वाले पानी से कपड़े बाहर निकाल लें। ऐसा करने से कपड़ों का कलर फिर कभी फेड नहीं होगा। मगर ध्यान रखें कि यह तरीका मल्टीकलर्ड कपड़ों के लिए नहीं है। ऐसे में तो आप फिर कपड़ों को केवल ड्राई क्लीन ही करवाएं। 

2.चमक जाएंगे खिड़की दरवाजे

अगर घर के दरवाजों और खिड़कियों की रिम पर जंग लग जाए तो एक कटोरे में गर्म पानी लें और इसमें 1 चम्मच नमक मिला लें। अब इस पानी में स्पंज डिप करके खिड़की और दरवाजों की सफाई करें।

3.नमक के इस्तेमाल से सेब और आलू नहीं पड़ेंगे काले

हमेशा ऐसा होता है जब कभी आलू या सेब आधा काटकर फ्रिज में रख देते हैं तो वह कुछ ही सेकंड बाद काला पड़ जाता है। मगर आलू और सेब के टुकड़ों में यदि हल्का सा नमक छिड़क दिया जाए तो वो कभी काले नहीं पड़ेंगे। ऐसे में सेब और आलू दोनों फ्रेश रहेगा। 

4.फर्नीचर पर दाग


अगर फर्नीचर पर पानी या अन्य किसी भी चीज का दाग पड़ जाए तो फिर आप नमक की मदद से उन्हें आसानी से साफ कर सकते हैं। 

5.नमक से कॉपर भी बनाए चमकदार


कॉपर के बर्तन या अन्य कोई कॉपर की चीज साफ  करने के लिए नमक और सिरके या उसमें नींबू मिलाकर साफ करें। इससे आपके कॉपर के बर्तन बिल्कुल साफ हो जाएंगे।