BREAKING NEWS

जामिया हिंसा : कुछ नेताओं ने जांच की मांग की, तो कुछ ने प्रदर्शनकारियों को ‘‘अराजकतावादी’’ करार दिया ◾नागरिकता पर प्रदर्शन : जामिया, एएमयू में हिंसक प्रदर्शन, बंगाल में उबाल, असम में स्थिति में सुधार ◾दिल्ली में हिंसा को लेकर भाजपा और आप के बीच आरोप-प्रत्यारोप◾दक्षिणपूर्व दिल्ली के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे : सिसोदिया◾दिल्ली जामिया बवाल : चूक गया दिल्ली पुलिस का खुफिया तंत्र !◾उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप जारी, उत्तराखंड में बर्फबारी से जुड़ी घटनाओं में तीन की मौत ◾AMU में छात्रों का हंगामा और पथराव: विश्वविद्यालय 5 जनवरी तक के लिए बंद ◾भाजपा सरकार ने पूर्वोत्तर और बंगाल के बाद दिल्ली को भी जलने के लिए छोड़ दिया है : कांग्रेस◾जामिया नगर में हिंसक झड़पें, तनाव बरकरार◾हेटमेयर और होप के शतक, वेस्टइंडीज की दमदार जीत ◾दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन◾केजरीवाल ने LG से बात की, शांति बहाल करने के लिए हरसंभव कदम उठाने का किया अनुरोध◾ग्रेटर नोएडा में बिरयानी विक्रेता की पिटाई, सभी आरोपी गिरफ्तार ◾नागरिकता कानून का विरोध : दिल्ली में आगजनी, हिंसा : पुलिसकर्मी जख्मी, बसों में आग लगाई◾केजरीवाल ने नागरिकता अधिनियम पर शांति की अपील की ◾TOP 20 NEWS 15 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾गुवाहाटी में पुलिस गोलीबारी में घायल हुए 2 और लोगों की हुई मौत, अब तक 4 की गई जान◾नागपुर में बोले फडणवीस- सावरकर पर टिप्पणी के लिए माफी मांगें राहुल गांधी◾कांग्रेस ने नागरिकता कानून को लेकर बवाल खड़ा किया : PM मोदी◾महाराष्ट्र: प्रदर्शन के बाद PMC के जमाकर्ता हिरासत में, CM उद्घव ने मदद का दिलाया भरोसा◾

दिलचस्प खबरें

जानें इस रक्षा बंधन आपके भाई के लिए कौन से रंग की राखी रहेगी शुभ

 rakhi

रक्षाबंधन का त्योहार इस साल 15 अगस्त यानि गुरुवार के दिन बड़े उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इस साल खास बात यह है कि रक्षाबंधन का त्योहार स्वतंत्रता दिवस के साथ धूमधाम से मनाया जाएगा। रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। रक्षा बंधन का शाब्दिक अर्थ सुरक्षा का बंधन। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है वहीं भाई अपनी बहन को हर परेशानी से बचाने का वचन लेता है।

लेकिन रक्षा बंधन पर कौन से रंग की राखी लेनी चाहिए ,कैसी राखी लें वैसे यह सारी चीजें तो बहन पर ही निर्भर होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने भाई के जीवन मे तरक्की के लिए उन्हें राशि के अनुसार राखी बांध सकती हैं। क्योंकि हर एक राशि का एक स्वामी ग्रह होता है और हर ग्रह का अपना मनपसंद कलर भी होता है। तो बस उसी के मुताबिक आप अपने भाई के लिए राखी के रंग का चयन आसानी से कर सकती हैं। 

1.मेष राशि

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। मेष राशि के जातकों को लाव रंग की राखी बांधना शुभ रहेगा। इससे आपके भाई के शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी।

2.वृषभ राशि 

वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। इस राशि के लोगों को नीले रंग की राखी बांधना शुभ रहेगा। 

3.मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों का स्वामी ग्रह बुध है इसलिए बहनों को अपने भाई की कलाई पर हरे रंग की राखी बांधनी चाहिए।

 
4.कर्क राशि 

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है। इसलिए अगर आपका भाई इस राशि का है तो आपको उनकी कलाई पर पीले या सफेद रंग की राखी बांधनी चाहिए।

5.सिंह राशि 

सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव हैं। इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर सबसे शुभ राखी सुनहरी,पीली या गुलाबी रंग की होगी।

6.कन्या राशि 

कन्या राशि के स्वामी बुध देवता है। इसलिए इस राशि के भाईयों को सफेद रंग या हरे रंग की राखी बांधनी शुभ मानी जाती है।

7.तुला राशि

तुला राशि का स्वामी शुक्र है। इसलिए इन भाईयों की कलाई पर सबसे शुभ सफेद,क्रीम या हल्के नीले रंग की राखी बांधना शुभ होगा।

8.वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल देव है। इसलिए इन्हें अपने भाई की कलाई पर लाल या गुलाबी रंग की राखी बांधनी चाहिए।

9.धनु राशि 

धनु राशि के स्वामी ग्रह बृहस्पति देव हैं। इसलिए इन्हें चंदन की राखी बांधना सबसे शुभ रहेगा। 

10.मकर राशि 

मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि हैं इनको सबसे प्रिय रंग नीला है। इसलिए इन राशि वालें भाईयों को गहरे नीले रंग की राखी अवश्य बांधे। 

11.कुंभ राशि

कुंभ राशि के स्वामी ग्रह शनि है इसलिए आप अपने भाई की कलाई पर या तो उसे गहरे रंग या फिर उसे रुद्राक्ष से निर्मित राखी ही बांधे। 

12.मीन राशि

 मीन राशि के देव बृहस्पति हैं। इस राशि वाले भाईयों को सुनहरे पीले रंग की राखी बांधे।