BREAKING NEWS

दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता संशोधन विधेयक◾शिवसेना नागरिकता संशोधन विधेयक का करेगी समर्थन: संजय राउत ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस नेता शिवकुमार ने मानी हार, बोले-लोगों ने दलबदलुओं को किया स्वीकार◾विभाजनकारी चालक के साथ कैब की सवारी है ‘कैब’ विधेयक: कपिल सिब्बल ◾शिवसेना ने केंद्र पर लगाया हिंदुओं-मुसलमानों का ‘अदृश्य विभाजन’ करने का आरोप◾

दिलचस्प खबरें

दिल से लेकर हड्डियों तक इन हेल्थ बेनिफिट्स का ब्राउन राइस रखता है ख़्याल

 0

जब तक हमारी थाली में चावल या पुलाव ना हो तो खाना अधूरा लगता है। सबसे ज्यादा सफेद चावल खाए जाते हैं जिसमें बासमती को ही लोग ज्यादा तरजीह देते हैं। वहीं नुट्रिशन लिस्ट ब्राउन राइस सफेद चावल की जगह खोन को बोलते हैं। ब्राउन राइस में पोषक तत्व नॉर्मल चावल से ज्यादा होते हैं। 

ब्राउन राइस के अंदर विटामिन बी, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम यह सब पाए जाते हैं। यह सारे तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे हाते हैं। ब्राउन राइस को व्होल ग्रेन के नाम से भी जाना जाता है। हम आपको उन हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे जो ब्राउन राइस से मिलते हैं।

1. खतरा कम होता है डायबिटीज का


ऐसा कहा जाता है कि डायबटीज का खतरा ब्राउन राइस खाने से कम होता है। फाइबर और फैटिक एसिड की मात्रा ब्राउन राइस में पाई जाती है जो ब्लड शुगर के लेवल को शरीर में नियंत्रण में रखता है।

2. ख्याल रखता है दिल का 


शरीर में रक्त की धमनियों में ब्राउस राइस रुकावट नहीं पैदा करते हैं। ब्राउन राइस में सेलेनियम मिलता है जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखता है। 

3. मजबूत होती हैं हड्डियां


कैल्शियम ओर मैगनिशियम की मात्रा ब्राउन राइस में पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। 

4. सही से काम करती है पाचन क्रिया


फाइबर ब्राउन राइस में पाया जाता है और शरीर में पाचन क्रिया को सही रखता है। अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो ब्राउन राइस आपके लिए मददगार साबित होंगे। 

5. मदद करता है वजन कम करने में 


ब्राउन राइस वजन कम करने में फायदेमंद होता है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ब्राउन राइस शामिल कर लें। मैगनीज और फॉस्फोरस जो ब्राउन राइस में पाया जाता है वह शरीर की अतिरिक्त वसा को कम करता है।