BREAKING NEWS

अर्थव्यवस्था की बिगड़ी हालत पर निर्मला सीतारमण बोली- भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर◾सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना कि संकट में है अर्थव्यवस्था : राहुल गांधी◾पेरिस में PM मोदी का संबोधन, बोले-हिंदुस्तान में अब टेंपरेरी के लिए व्यवस्था नहीं◾ईडी मामले में चिदंबरम को मिली राहत, 26 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी◾एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला◾पश्चिम बंगाल : मंदिर में दीवार गिरने से मची भगदड़ में 4 की मौत, ममता बनर्जी ने किया मुआवजा का ऐलान◾मनमोहन सिंह ने राज्यसभा सदस्य के रूप में ली शपथ◾दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ चिदंबरम की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा SC◾SC ने ट्रिपल तलाक को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस ◾कपिल सिब्बल बोले- अर्थव्यवस्था और नागरिकों की आजादी के मकसद को प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत◾जयराम रमेश के बाद बोले सिंघवी- मोदी को खलनायक की तरह पेश करना गलत◾जानिए कैसे हुआ आईएनएक्स मीडिया मामले का खुलासा !◾प्रह्लाद जोशी बोले- यदि चिदंबरम बेकसूर हैं तो कांग्रेस को नहीं करनी चाहिए चिंता◾भारत, पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का द्विपक्षीय ढंग से समाधान निकालना चाहिए : मैक्रों ◾PM मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के साथ बातचीत की ◾योगी आदित्यनाथ ने किया मंत्रियों के विभागों का बंटवारा ◾बहरीन में 200 साल पुराने मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी◾आईएनएक्स मीडिया मामला बना चिदंबरम की परेशानी का सबब ◾शरद पवार, अन्य के खिलाफ बैंक घोटाला मामले में FIR दर्ज करने का आदेश◾आजम खान की याचिका सुनवाई 29 अगस्त को ◾

दिलचस्प खबरें

सावधान! सावन के महीने में इन चीज़ों का सेवन भूलकर भी न करें

सावन के महीने में मौसम भी सुहाना होता है और हर तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है। यह खुशनुमा मौसम जब आता है तो अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाता है। सावन के दिनों में कई ऐसी चीजें होती है जिन्हें खाने से आपको बचना चाहिए। आयुर्वेद की जानें तो आसमान में सावन के महीने में बादल रहते हैं या तो फिर बारिश भी हो जाती है। 



सावन में बारिश की वजह से आसमान में आपको सूर्य और चंद्रमा नहीं दिखाई देता है। सूरज और चांद की रोशनी जब तक हमारे पास नहीं पहुंचती है तब तक हमारी पाचन शक्ति भी अच्छी नहीं रहती है। हमारी पाचन शक्ति इन दोनों की वजह से मजबूत रहती है। यही वजह है कि सावन के महीने में आपको अपने खाने-पीने के बहुत ध्यान रखना होता है। आज हम आपको बताएंगे कि सावन के महीने में आपको कौन ही चीजें नहीं खानी चाहिए। 



बैंगन 

शास्‍त्रों के मुताबिक बैंगन को सावन के महीने में वर्जित माना गया है। बैंगन में सावन के महीने में कीड़ा ज्यादा लगता है ऐसा वैज्ञानिक तौर पर भी कहा गया है। अगर आप ऐसे बैंगन खाते हैं तो आपका स्वास्‍थ्य खराब हो सकता है। यही वजह है कि सावन के महीने में बैंगन को खाने से मना किया गया है। 


दूध और उससे बनी चीजें

दूध से बनी चीजों को भी सावन में खाने से मना किया जाता है। खासतौर पर सावन के महीने में कच्चा दूध नहीं पीना चाहिए। कच्चा दूध पीने से पित्त और कफ की परेशानी हो सकती है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि जहरीले कीड़े-मकौड़ाां की मात्रा बारिश के मौसम में ज्यादा हो जाती है। बारिश के दौरान घास के साथ गाया और भैंस कई सारे कीड़े खा जाती हैं। यही वजह है कि दूध गुणकारी कम और हानिकारक ज्यादा हो जाता है। दूध और दही से सावन में शिव का अभिषेक इसलिए किया जाता है। 



नॉनवेज फूड

मांसाहारी भोजन भी सावन के महीने में नहीं खाना चाहिए। मीट में बहुत तेजी से संक्रमण इस मौसम में फैलता है जिसकी वजह से बीमारी लगने का बहुत डर होता है। मांस और मदिरा का सावन के महीने में लोग पूरी तरह से त्याग देते हैं। 


सलाद और मशरूम

सावन के महीने में सलाद नहीं खाना चाहिए। बारिश के मौसम में सब्जियों में बैक्टीरिया पैदा हो जाता है इसी वजह से कच्ची सब्जियों को खाना नहीं चाहिए। खासतौर पर सावन के महीने में मशरूम बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। 


तली- भुनी चीजें

कई लोगों का बारिश में समोसे, पकौड़े खाने का मन करता है। सावन के महीने में तो खासतौर पर आप सबका मन करता ही है पकौड़े और समोसे खाने का। लेकिन सावन के महीने में तली और भुनी चीजें सेहत के लिए नुकसान दायक होती हैं। डॉक्टर कहते हैं कि ऐसी चीजें इस मौसम में खाने स पेट में सूजन आ  जाती है और साथ ही पाचन क्रिया भी कमजोर हो जाती है।