BREAKING NEWS

BJP के शीर्ष नेताओं से सलाह के बाद राज्यपाल से मिलूंगा : येदियुरप्पा ◾अब 5 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में ही बची कांग्रेस की सरकार ◾अब से विकास के नये युग की होगी शुरुआत : येदियुरप्पा◾‘किंगमेकर’ माने जाने वाले कुमारस्वामी बने ‘किंग’, लेकिन राजगद्दी जल्दी ही हाथ से निकली ◾कर्नाटक में गिरी कुमारस्वामी सरकार, विश्वास प्रस्ताव के पक्ष पड़े 99 वोट , BJP पेश करेगी सरकार बनाने का दावा ◾येदियुरप्पा के शपथ लेने के बाद मुम्बई से लौटेंगे कर्नाटक के बागी विधायक◾कश्मीर के बारे में ट्रंप के प्रस्ताव पर भारत की प्रतिक्रिया से चकित हूं : इमरान खान ◾खुशी से पद छोड़ने को तैयार हूं : कुमारस्वामी ◾बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए PM, यूरोपीय संघ से देश को बाहर निकालना होगी बड़ी चुनौती◾कश्मीर मुद्दे पर नरेंद्र मोदी और इमरान खान को मिलकर करनी चाहिए पहल - फारुख अब्दुल्ला◾Top 20 News 23 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾भाजपा ने ट्रंप के दावे पर विपक्ष के रूख को गैर जिम्मेदाराना बताया ◾कर्नाटक संकट: भाजपा ने कुमारस्वामी पर करदाताओं का पैसा बर्बाद करने का लगाया आरोप◾गृह मंत्रालय ने घटाई लालू यादव, चिराग पासवान समेत कई बड़े नेताओं की सुरक्षा◾SC ने NRC प्रकाशन की समय सीमा बढ़ाई, 20 फीसदी नमूनों के पुन: सत्यापन का अनुरोध ठुकराया◾PM मोदी देश को बताएं कि उनकी ट्रंप से क्या बात हुई थी : राहुल गांधी◾SC ने आम्रपाली समूह का रेरा पंजीकरण किया रद्द, NBCC को लंबित परियोजनाएं पूरी करने का निर्देश◾ट्रंप के दावे पर लोकसभा में विपक्षी सदस्यों का हंगामा, PM से जवाब देने की मांग की◾ट्रंप के बयान पर संसद में हंगामा, जयशंकर ने कहा- मोदी ने नहीं की मध्यस्थता की बात◾RTI कानून खत्म करना चाहती है सरकार, हर नागरिक होगा कमजोर : सोनिया गांधी ◾

दिलचस्प खबरें

इन बीमारियों की और इशारा करती है बार- बार उबासी आना , जानें आप भी

बार-बार उबासी लेना सेहत के लिए कई बीमारियों की और इशारा करती है। जी हां उबासी हवा के साथ फेफड़ों को भरने,मुंह खोलने गहरी सांस लेने की एक अनैच्छिक प्रक्रिया है। अक्सर ऐसा होता है जब हम थके हुए होते हैं या हमें नींद आती है तो हमें उबासी आने की आदत होती है। लेकिन कई जगहों पर ये आदत अच्छी नहीं मानी जाती है। उबासी आना कोई बुरी चीज नहीं है,लेकिन एक समय पर कुछ ज्यादा ही उबासी आए तो इसकी कई वजह हो सकती है। 

1.नींद पूरी न होना

संक्रामक बीमारियों से लडऩे के लिए आपके शरीर को नींद की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। नींद पूरी न होने की वजह से ही मोटापा,शुगर और दिल और ह्दय रोग का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा नींद में कमी होने की वजह से स्लीप एप्निया नामक डिसऑर्डर होने पर ज्यादा उबासी आने की परेशानी होती है। 

2.थाइरॉयड

हाइपोथायरायडिज्म उस समय होता है जब आपकी बॉडी पर्याप्त थाइराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है।  हाइपोथायरायडिज्म जिसे अंडरएक्टिव थायरॉइड या लो थायरॉइड भी कहा जाता है। एंडोक्राइन सिस्टम का विकार है जिसमें थायराइड ग्रंथि पर्याप्त थायरॉइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती है। बता दें कि  बार-बार उबासी आना हाईपोथाइरॉयड डिस्म की वजह से हो सकती है।

3.तनाव 

तनाव एक ऐसी स्थिति है जो एक विशेष जैविक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है। जब आप किसी बड़ी चुनौती को समझते हैं तब आपकी बॉडी में रसायन और हार्मोन बढ़ते हैं। अगर आपको टेंशन है तो आपको ज्यादा उबासी आ सकती है। क्योंकि तनाव बढऩे पर ब्रेन टेम्प्रेचर बढ़ता है ऐसे में उबासी आती है। इस प्रक्रिया के दौरान हमें ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा मिलती है जिससे दिमाग ठंडा होता है। 


4.साइड इफेक्ट्स 

बहुत बार दवाइयों के दुष्प्रभाव के कारण भी ज्यादा उबासी आती है। वैसे ज्यादा दवाइयां खाने से कब्ज,त्वचा की सूजन,दस्त,चक्कर आना,उनींदापन और ड्राई माउथ जैसी परेशानी हो सकती है।