BREAKING NEWS

कोविड-19 का प्रकोप : दुनियाभर में कोरोना के मामले 11 लाख के पार, 59 हजार से अधिक लोगों की मौत ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,072 तक पहुंची, अब तक 75 लोगों की मौत ◾दिल्ली में 445 लोग COVID-19 से संक्रमित, और बढ़ सकते हैं मामलें : CM केजरीवाल◾तबलीगी जमात के मुखिया मौलाना साद ने क्राइम ब्रांच को भेजा जवाब, कहा- अभी सेल्फ क्वारनटीन में हूं, बाकी सवाल बाद में◾स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान : देश के कुल कोरोना संक्रमित मामलों में 30 फीसदी तबलीगी जमात के लोग◾राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾कोविड-19 पर सरकार ने जारी किया परामर्श, चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर का करे प्रयोग◾जानिये क्यों, पीएम की 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील के बाद अलर्ट मोड पर है बिजली विभाग की कंपनियां◾तबलीगी जमातियों पर भड़के राज ठाकरे,कहा- ऐसे लोगों को गोली मार देनी चाहिए ◾PM मोदी ने अटल बिहारी बाजपेयी की कविता को शेयर करते हुए कहा- आओ दीया जलाएं◾देश में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, गौतम बुद्ध नगर में वायरस के 5 नए मामले आए सामने ◾PM मोदी की दीया अपील पर महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री ने दी प्रतिक्रिया, कहा- दोबारा सोचने की है जरुरत ◾बिजनौर के आइसोलेशन वार्ड में रखे गए जमातियों ने किया हंगामा, अंडे और बिरयानी की फरमाइश की◾दिल्ली : कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए गंगाराम अस्पताल के 108 स्वास्थ्यकर्मियों को किया गया क्वारनटीन◾प्रियंका ने किया योगी सरकार पर वार, कहा- स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे ज्यादा सहयोग की है जरूरत◾देश में 2900 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित, अब तक 68 की मौत◾कोविड-19 : अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 1,480 लोगों की मौत, इराक में 820 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि◾राजस्थान : कोरोना संक्रमित 60 वर्षीय महिला की मौत, संक्रमण के 191 मामलों की पुष्टि◾जम्मू-कश्मीर में सेना के जवानों ने मुठभेड़ में 2 आतंकवादियों को मार गिराया, ऑपरेशन जारी◾कर्नाटक में कोरोना वायरस से 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 4 हुई ◾

मां ब्रह्मचारिणी को माना जाता है तपस्या और आराधना की प्रतीक,जानें इनकी संपूर्ण कथा

आज यानी 26 मार्च गुरुवार को नवरात्रि का दूसरा दिन है। इस दिन मां दुर्गा के दूसरे स्वरूप ब्रह्राचारिणी  की पूजा की जाती है। यूं तो नवरात्रि के 9 दिनों का ही काफी ज्यादा महत्व होता है और इन दिनों पूजा करने का विशेष फल भी प्राप्त होता है। तो चालिए जानते हैं मां के ब्रह्राचारिणी स्वरूप के बारे में। 

मां ब्रहमचारिणी दो शब्दो से मिलकर बना है ब्रहा जिसका मतलब है तपस्या और चारिणी का अर्थ है चाचरण करने वाली। बता दें कि नवरात्रि के दिनों मां ब्रह्राचारिणी  की पूजा कर लने से इंसान में तप,त्याग और संयम की वृद्धि हो जाती है। 

मां दुर्गा का दूसरा स्वरूप ब्रह्राचारिणी 

मां दुर्गा के नौ स्वरूपों में देवी ब्रह्राचारिणी  का दूसरा स्वरूप है। हमेशा कठोर तपस्या में लीन रहने वाली मां ब्रह्राचारिणी  के हाथों में माला और दूसरे हाथ में कमंडल होता है। इतना ही नहीं मां देवी ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए करीब हजारों सालों तक कठिन तप और उपवास किया था। 

देवी मां की तपस्या

शास्त्रों के मुताबिक ब्रह्राचारिणी कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी भगवान शिव शंकर की तपस्या में लीन रही। करीब हजार सालों तक भी उन्होंने केवल बिल्व पत्र ही खाएं और भगवान भोलेनाथ की आराधना करती रहीं। इसके अलावा कई हजार सालों तक बिना पानी और निराहार के मां ने तपस्या की है। 

आराधना और तपस्या का प्रतीक 

कड़ी तपस्या कर लेने के बाद भगवान शिव के पति रूप में प्राप्त होने का वरदान मिला। इसके बाद माता रानी अपने पिता के घर लौट आई। इस वजह से देवी का यह रूप तपस्या और आराधना का प्रतीक माना जाता है। 

ब्रह्राचारिणी देवी के पूजन से विजय की प्राप्ति

जो भी भक्त मां ब्रह्राचारिणी देवी की पूजा करता है उसे सर्वत्र और विजय की प्राप्ति होती है। इस दिन उन सभी कन्याओं की पूजा करी जाती है जिनकी शादी तय हो गई है,मगर अभी शादी नहीं हुई है। नवरात्रि के दूसरे दिन अपने घर कन्याओं को बुलाकर पूजन करने के बाद भोजन कराकर वस्त्र,पात्र आदि सभी चीजें भेंट करें।