BREAKING NEWS

दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- आज राजधानी में संक्रमण के 4-5 हजार कम केस आने की उम्मीद◾UP चुनाव: जिस दल को मिला पूर्वांचल का साथ... उसके सिर सजा जीत का ताज, जानें अब तक कैसा रहा इतिहास ◾SP-RLD को समर्थन के बाद नरेश टिकैत ने लिया यूटर्न, अब बालियान से की मुलाकात, अटकलों का बाजार गर्म ◾योगी को गोरखपुर से टिकट देना दर्शाता है कि BJP कमजोर हुई : नवाब मलिक◾अखिलेश से लोगों को उम्मीदें, जिंदा लोग BJP को नहीं देंगे वोट : संजय राउत ◾भाजपा ने किया दावा- यूपी में 10 फरवरी से ही शुरू हो जाएगा जीत का सफर, अंतिम चरण तक रहेगा कायम◾UP चुनाव : पीएम मोदी कल अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा के कार्यकर्ताओं से वर्चुअली करेंगे बातचीत ◾गोवा में कांग्रेस और BJP के बीच मुकाबला, AAP-TMC कर रही गैर-भाजपा मतों को 'विभाजित' करने का काम ◾रावत के निष्कासन पर बोले CM धामी-वंशवाद से दूर और विकास के साथ चलने वाली पार्टी है BJP◾कांग्रेस में शामिल हुए बिना भी कांग्रेस के लिए करूंगा काम : हरक सिंह रावत◾Corona Cases in India : पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 2 लाख 58 हजार से अधिक केस दर्ज◾पंजाब में चुनाव टालने की मांग पर आज विचार करेगा निर्वाचन आयोग◾UP विधानसभा चुनाव : निषाद पार्टी ने UP की 15 सीटों पर ठोंका दावा, BJP ने अभी नहीं की पुष्टि ◾PM मोदी आज करेंगे दावोस शिखर सम्मेलन को संबोधित, कोविड समेत कई वैश्विक मुद्दों पर कर सकते हैं बात◾राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में शीतलहर का कहर जारी, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम◾Covid-19 : विश्वभर में संक्रमण के आंकड़े 32.57 करोड़ से अधिक, अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश◾किसी व्यक्ति की सहमति के बिना जबरन टीकाकरण नहीं कराया जा सकता : SC को केंद्र ने बताया ◾दिग्गज कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का हुआ इंतकाल, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस◾SP-RLD को नहीं दिया समर्थन, लोगों को समझने में हुई गलती: राकेश टिकैत◾हरक सिंह रावत को उत्तराखंड मंत्रिमंडल और पार्टी से किया बर्खास्त, कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल ◾

प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने में सहयोग करें

देहरादून : राज्यपाल डाॅ. कृष्ण कांत पाल ने कहा कि बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए पृथ्वी का संरक्षण आवश्यक है। इसके लिए हम सभी को दृढ़ संकल्पबद्ध होकर एकजुटता से कोशिश करनी होगी। विश्व पृथ्वी दिवस पर जारी अपने संदेश में राज्यपाल ने पर्यावरण व जैव विविधता के संरक्षण के लिए योगदान करने का आह्वान किया है। राज्यपाल ने कहा कि 22 अप्रैल 1970 को विश्व पृथ्वी दिवस की शुरूआत की गई थी। इस वर्ष विश्व पृथ्वी दिवस का विषय प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने में योगदान करें। प्लास्टिक प्रदूषण से हमारे वनों, भूमि, नदियों, सागरों को गम्भीर नुकसान हो रहा है। इसका कुप्रभाव मानव जीवन पर भी दिखने लगा है। धरती जो कि हम सभी को धारण करती है, को भारतीय संस्कृति में ‘मां’ कहा गया है।

अगर हमें धरती को अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रखना है तोे दृढ़ संकल्पित होकर अपने दिन-प्रतिदिन के व्यवहार में परिवर्तन लाना होगा। अपने कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करें, प्लास्टिक को ना कहें, कागज का कम से कम उपयोग करें, पेड़ लगाएं, सीएफएल या एलईडी बल्ब का प्रयेाग करें, जल व ऊर्जा की बचत करें व यथासम्भव रियूज या रिसाईकिल किए जा सकने वाली वस्तुओं को प्रयोग करें। इन कुछ सामान्य बातों का पालन करके सामान्य व्यक्ति भी पृथ्वी के संरक्षण में बड़ा योगदान कर सकता है।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए यहाँ क्लिक करें। - सुनील तलवाड़