BREAKING NEWS

कम्युनिस्ट विचारधारा में कन्हैया की नहीं थी कोई आस्था, पार्टी के प्रति नहीं थे ईमानदार : CPI महासचिव◾ पंजाब में लगी इस्तीफों की झड़ी, योगिंदर ढींगरा ने भी महासचिव पद छोड़ा◾कोलकाता ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराया, KKR की प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा◾कोरोना सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती, केंद्र ने कोविड-19 नियंत्रण संबंधित दिशा-निर्देशों को 31 अक्टूबर तक बढ़ाया◾ क्या BJP में शामिल होंगे कैप्टन ? दिल्ली आने की बताई यह खास वजह ◾UP चुनाव में एक साथ लड़ेंगे BJP-JDU! गठबंधन बनाने के लिए आरसीपी सिंह को मिली जिम्मेदारी◾कांग्रेस में शामिल हुए कन्हैया कुमार, कहा- आज देश को बचाना जरूरी, सत्ता के लिए परंपरा भूली BJP ◾सिद्धू के इस्तीफे से कांग्रेस में हड़कंप, कई नेता बोले- पार्टी की राजनीति के लिए घातक है फैसला ◾नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे पर बोले CM चन्नी-मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं◾अमेरिका ने फिर की इमरान खान की बेइज्जती, मिन्नतों के बाद भी बाइडन नहीं दे रहे मिलने का मौका ◾उरी में भारतीय सेना को मिली बड़ी कामयाबी, पकड़ा गया पाकिस्तान का 19 साल का जिंदा आतंकी ◾पंजाब कांग्रेस में फिर घमासान : सिद्धू ने अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, BJP ने ली चुटकी ◾पंजाब: CM चन्नी ने किया विभागों का वितरण, जानें किसे मिला कौनसा मंत्रालय◾पंजाब के पूर्व CM अमरिंदर सिंह आज पहुंच रहे हैं दिल्ली, अमित शाह और नड्डा से करेंगे मुलाकात◾योगी के नए मंत्रिमंडल में 67% मंत्री सवर्ण और पिछड़े समाज से सिर्फ़ 29% : ओवैसी◾क्या कांग्रेस में यूथ लीडरों की एंट्री होगी मास्टरस्ट्रोक, पार्टी मुख्यालय पर लगे कन्हैया और जिग्नेश के पोस्टर◾कन्हैया के पार्टी जॉइनिंग पर मनीष तिवारी का कटाक्ष- अब शायद फिर से पलटे जाएं ‘कम्युनिस्ट्स इन कांग्रेस’ के पन्ने ◾PM मोदी ने विशेष लक्षणों वाली फसलों की 35 किस्मों का किया लोकार्पण , कुपोषण पर होगा प्रहार ◾जम्मू-कश्मीर : उरी सेक्टर में पकड़ा गया पाकिस्तानी घुसपैठिया, एक आतंकवादी ढेर ◾बिहार: केंद्र से झल्लाई JDU, कहा - हमलोग थक चुके हैं, अब नहीं करेंगे विशेष राज्य का दर्जा देंगे की मांग◾

कोरोना महामारी ने छीन लिया दो वक्त तक का खाना, ‘किडनी’ और ‘लिवर’ बेचने को मजबूर ‘स्ट्रीट सिंगर’

वैश्विक महामारी के प्रकोप के कारण सामान्य रूप से व्यस्त रहने वाली सड़कों के खाली होने और शहर में सन्नाटा छाने के कारण ‘स्ट्रीट सिंगर’ रोनाल्ड के सामने भी बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।

रोनाल्ड वैश्विक महामारी के प्रकोप से पहले अपने चार पहिया स्कूटर पर सवार होकर बस स्टैंड से लेकर समुद्र तट तक भीड़-भाड़ वाले सभी स्थानों पर जाकर पुराने गीत गाते थे जिससे खुश होकर लोग उन्हें जो पैसा देते थे, उससे उनके रोज के खाने-पीने का खर्चा चल जाता था बल्कि कुछ बचत भी हो जाती थी। देश में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के बाद से ऐसे दिव्यांग ‘स्ट्रीट सिंगर’ (सड़क पर गीत गाने वाले) के लिए जीवन बसर करना मुश्किल हो गया है। मजबूरी इतनी बढ़ गई कि पैसों के लिए उन्हें अपने यकृत और गुर्दे की बिक्री की पेशकश करनी पड़ी। 

अब उन्होंने अपने स्कूटर पर ‘‘लिवर और किडनी बिकाऊ हैं’’ का बोर्ड लगाने के अलावा ‘‘मैं भूखा हूं ...कृपया मुझे दान दें’’ और ‘‘मेरे अंदर के गायक ने दम तोड़ दिया है और अब मौत का इंतजार कर रहा है’’ की तख्तियां भी लगा रखी हैं। रोनाल्ड (59) ने कहा कि वैश्विक महामारी से पहले वह ‘स्ट्रीट सिंगर’ थे और अब उनकी हालत भिखारी के समान है, जो कचरे में पड़ा बचा-खुचा खाना खाने से भी परहेज नहीं करता। 

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘अब सड़कों पर लोग नहीं है.... एक समय पर भरी रहने वाली सड़कें अब खाली हैं। कोई सुनने वाला ही नहीं होगा, तो मेरे जैसे ‘स्ट्रीट सिंगर’ को रोज की रोटी के लिए पैसे कहां से मिलेंगे।’’ उन्होंने कहा कि बिल्कुल पैसे ना होने के कारण उन्होंने स्कूटर पर ‘‘लिवर’ और किडनी बिकाऊ हैं’’ का बोर्ड लगाया। रोनाल्ड ने कहा, ‘‘ बिना भीख मांगे जीने के लिए अपने शरीर के अंगों को बेचने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है। मैं उम्मीद करता हूं कि कोई व्यक्ति, जिसे अंग प्रतिरोपण की तत्काल आवश्यकता है, मुझसे संपर्क करेगा और मेरी किडनी और लीवर को लेकर मुझे अच्छे पैसे देगा।’’ 

उन्होंने कहा कि उन्हें किसी मेडिकल एजेंट के बारे में नहीं पता, वह सरकारी मेडिकल कॉलेज के परिसर में चक्कर लगाते रहते हैं, ताकि कोई अंग खरीदने वाला मिल जाए। हाल में लोगों की नजर में आने के बाद उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। रोनाल्ड पिछले 18 साल से सड़कों पर इसी तरह गीत गाकर और कुछ अन्य काम कर अपना खर्चा चला रहे थे। उनके परिवार में दो बेटे और एक बेटी हैं। पत्नी की मृत्यु हो चुकी है। 

लेकिन उनके साथ अब कोई नहीं है। बच्चों ने रोनाल्ड के बनाए घर में हिस्सा मांग लिया और बेटी की शादी बहुत दूर एक गांव में हुई हैं। एक बेटा जेल में है और एक गंभीर रूप से बीमार रहता है। राज्य के परिवहन मंत्री एंथनी राजू और त्रिक्काक्कारा के विधायक पीटी थॉमस सोशल मीडिया के जरिए रोनाल्ड के बारे में पता चलने के बाद उनकी मदद को सामने आए हैं।