BREAKING NEWS

नीतीश को अवसरवादी बताने पर तेजस्वी का भाजपा पर तंज - जो बिकेगा उसे खरीद लो है इनकी नीति ◾प्रधानमंत्री ने पीएमओ में कार्यरत कर्मचारियों की बेटियों से बंधवाई राखी, देशवासियों को दी शुभकामनायें ◾शिवसेना का बीजेपी पर प्रहार, कहा- मोदी के लिए नीतीश ने खड़ा किया तूफ़ान◾28 अगस्त को महंगाई पर 'हल्ला बोल रैली' करेगी कांग्रेस, कहा - पीएम हताश है और जनता त्रस्त ◾जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली, राजघाट जा कर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि ◾मेस का खाना देखकर रोया कॉन्स्टेबल, बोला- मिलती हैं पानी वाली दाल और कच्ची रोटियां◾बिहार में मंत्रिमंडल को लेकर RJD की नजर 'ए टू जेड' पर, मंत्रियों की सूची पर लालू लगाएंगे अंतिम मुहर ◾बिज़नेस टाइकून एलन मस्क ने टेस्ला में अपने 80 लाख शेयर बेचे, क्या फिर करने जा रहे है बड़ा धमाका ◾राजस्‍थान : गौवंश पर कहर बनकर टूटा लम्‍पी रोग, हजारों मवेशियों की मौत के बाद पशु मेलों पर रोक◾गुरुग्राम के क्लब में बाउंसर ने की लड़की से छेड़छाड़, विरोध करने पर दोस्तों से हुई मारपीट, सात लोग गिरफ्तार◾ताइवान के खिलाफ चीन की 'आक्रामकता' पर ब्रिटेन सख्त, उठाया ये कदम ◾जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला, सेना कैंप में घुस रहे 2 आतंकी ढेर, 3 जवान शहीद◾आज का राशिफल (11 अगस्त 2022)◾हर घर तिरंगा अभियान : शौर्य चक्र से सम्मानित सिपाही औरंगजेब की मां ने अपने घर पर फहराया 'तिरंगा'◾दिल का दौरा पड़ने के बाद राजू श्रीवास्तव एम्स में भर्ती , वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए◾माकपा ने 'मुफ्त उपहार' वाले बयान को लेकर PM मोदी पर निशाना साधा◾कांग्रेस ने महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में संजय राठौर को शामिल किए जाने को लेकर BJP पर साधा निशाना◾High Court में जनहित याचिका : याददाश्त खो चुके हैं सत्येंद्र जैन, विधानसभा और मंत्रिमंडल से अयोग्य घोषित किया जाए◾केजरीवाल ने गुजरात में सत्ता में आने पर महिलाओं को 1000 रुपये मासिक भत्ता देने का किया ऐलान ◾ISRO ने गगनयान से जुड़ा LEM परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया◾

अब जानवर पालने वाले हो जाएं सतर्क,यहां पर कोरोना पॉजिटिव आई बिल्ली की रिपोर्ट

विदेशों में कोरोना वायरस तेजी से फैलने के बाद अब भारत देश में भी अपने पांव पसार चूका है। कोरोना के मरीजों की संख्या में आए दिन इजाफा हो रहा है इसी के चलते देश में 21 दिनों का सम्पूर्ण लॉक डाउन जारी किया गया है,जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। कोरोना देश भर में इस तरह फ़ैल रहा है की थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस वायरस से अब तक संक्रमित लोगों का आंकड़ा 2000 के पार जा पहुंचा है,जबकि इसमें मरने वालो की संख्या 56 हो गई है।  

बता दें की अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा केवल इंसानों तक ही सीमित था,लेकिन अब इस वायरस का खतरा जानवरों में भी पाया जा रहा है। जी हां हाल ही में बेल्जियम में एक बिल्ली के संक्रमित होने का मामला सामने आया है।

हालांकि विशेषज्ञों ने बताया इसमें घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह दुर्लभ मामला है। उन्होंने बताया कि इंसानों से पशुओं में कोरोना वायरस के फैलने की संभावना बिलकुल ना के बराबर होती है। इंसानों से पशुओं में संक्रमण का जोखिम काफी कम है। हालांकि बताया यह भी जा रहा है कि बिल्ली में वायरस उसकी मालकिन के जरिए पहुंचा है, क्योंकि करीब एक हफ्ते बाद बिल्ली को भी वायरस से संक्रमित पाया गया है।

वहीं इससे पहले कुत्ते में भी कोरोना वायरस के लक्षण मिले थे, जिसके बाद टेस्ट करवाने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि कुत्ता बिल्ली या कोई और पालतू जानवर कोरोना वायरस को खुद से दूसरों में ट्रांसफर करता है। बता दें  कि हांगकांग में यह बिल्ली तीसरी पालतू जानवर है जिसमें कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को तहस-नहस कर दिया है । यह मनुष्य के अलावा स्तनधारी जीव जैसे हमारे पालतू पशु गाय भैंस घर में पाले जाने वाले कुत्ते, बिल्ली, चिड़ियों को भी अपना शिकार बना सकता है।

खैर,इस समय ध्यान रखने योग्य वाली बात यह है कि अगर आपने भी किसी जानवर को अपने घर में पाल रखा है तो इस समय उसका ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है जितना कि आप और हम अपने लिए रख रहे हैं। ऐसा हम इस वजह से कह रहे हैं, क्योंकि जानवर ना तो अपने हाथ पैरों को बार-बार धो सकता है और ना ही वह आपसे कहने में समर्थ है। इसलिए हो सके तो घर में किसी को भी खासी या जुकाम हो गया है तो वह जानवरों से उचित दूरी बना कर रहे इसके साथ ही उनकी सफाई का विशेष ध्यान रखें।