BREAKING NEWS

पंचतत्व में विलीन हुए पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा◾BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का निगम बोध घाट में हुआ अंतिम संस्कार◾अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾

देसी घी के जबरदस्त फायदे, चेहरा चमकदार बनाने के साथ-साथ बुढ़ापे को रखता है दूर

भारतीय रसोई घरों में अक्सर ज्यादातर पकवानों में देसी घी का प्रयोग किया जाता है। क्योंकि देसी घी सेहत के लिहाजा से भी काफी अच्छा माना जाता है। देसी घी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये शरीर को ताकत भी देता है इसके साथ ही देसी घी आपको लंबे वक्त तक जवां रखने में आपकी सहायता करता है। देसी घी का इस्तेमाल करने से स्किन और बाल चमकदार बनते हैं। 

1.पाचन तंत्र  के लिए फायदेमंद

देसी घी में शॉर्ट चेन फैटी एसिड पाया जाता है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। ये हमारे हार्मोन्स के लिए भी लाभदायक होता है।

 

2. जल्दी बुढ़ापे से छुटकारा

देसी घी में विटामिन ए,डी,कैल्शियम,फॉस्फोरस,पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। देसी घी को रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से आप जल्दी से बुढ़ापे का शिकार नहीं होंगे। 

3.शरीरिक कमजोरी दूर

मिश्री के साथ गाय के देसी घी को मिलाकर इसका दूध के साथ सेवन करने से शरीरिक और मानसिक कमजोरी दूर होती है। 

4.वजन कंट्रोल

देसी घी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे शरीर का वजन कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही बढ़ी हुई चर्बी कम हो जाती है।

5.आंखों की बीमारी से छुटकारा

एक चम्मच गाय के घी में एक चौथाई काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते वक्त खाने से आंखों से संबंधित परेशानियां दूर होती है।

 

6.कैंसर में बचाव

देसी घी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की रोकथाम के लिए भी सहायक है। यह कैंसर की गांठ को बढऩे से रोकता है। देसी घी का सेवन प्रोस्टेट कैंसर में फायदेमंद होता है।

7.मुलायम त्वचा

गाय के देसी घी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसमें फ्री रेडिकल्स तत्व भी मौजूद होते हैं। देसी घी को चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार और मुलायम बनती है।

8.हार्ट अटैक का खतरा नहीं

देसी घी के सेवन से शरीर में खराब कॉलेस्ट्राल लेवल को कम किया जा सकता है। ये अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी नहीं होता।