BREAKING NEWS

एमपी: दिग्विजय ने साधा निशाना, बोले- उपचुनाव में मतदाता मोदी और शिवराज को सबक सिखा सकते हैं◾आर्यन ड्रग्स केस को लेकर NCB पर हमलावर शिवसेना-NCP, राउत ने शेयर किया VIDEO, मलिक बोले- 'सत्यमेव जयते'◾जम्मू-कश्मीर में बोले अमित शाह- विकास में युवा शामिल होंगे, तो आतंकवादियों के नापाक मंसूबे विफल हो जायेंगे◾संजय राउत ने 100 करोड़ टीकाकरण के दावे को ‘झूठा’ करार दिया, पूछा- ‘‘किसने इसकी गिनती की है?’’◾'प्रतिबंध' पर महबूबा ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- स्थिति से निपटने के लिए सरकार के पास ही एकमात्र तरीका है 'दमन'◾नवजोत सिंह सिद्धू का Tweet, लिखा-'असली मुद्दों पर डटा रहूंगा, नहीं हटने दूंगा ध्यान' ◾भारत Vs पाक मैच के खिलाफ बाबा रामदेव, बोले-आतंकवाद और क्रिकेट एक साथ नहीं चल सकता◾PM मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में अफगान संकट पर संयुक्त दृष्टिकोण अपनाने का कर सकते हैं आह्वान ◾अमित शाह के दौरे के बीच शोपियां में आम नागरिक की गोली मारकर की हत्या◾ईंधन के दामों में बढ़ोतरी को लेकर प्रियंका का मोदी सरकार पर तंज, 'जनता को कष्ट देने के बनाए हैं रिकॉर्ड' ◾मन की बात में बोले मोदी- वैक्सीन की 100 करोड़ खुराक के बाद देश नए उत्साह, नयी ऊर्जा से आगे बढ़ रहा है◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ ऑपरेशन में 2 पुलिसकर्मी समेत एक सैनिक घायल◾वोट देना हो तो दो, वर्ना....................! किसानों से बोले योगी के मंत्री, वायरल हुआ Video◾हेयर स्टाइल के बाद जिम में पसीना बहा रहे लालू के लाल तेज प्रताप, फोटो सांझा करते हुए दिया यह खास मैसेज ◾Coronavirus : भारत में पिछले 24 घंटे में 15 हजार से अधिक नए मामलों की पुष्टि, 561 लोगों ने गंवाई जान◾अगर शाहरुख खान बीजेपी में शामिल हो जाएं, तो 'मादक पदार्थ शक्कर' बन जाएंगे : छगन भुजबल ◾World Corona Update : महामारी की चपेट में अब तक 24.33 करोड़ लोग, 6.78 अरब का हुआ टीकाकरण◾Petrol Diesel Price : लगातार 5वें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा◾भारत और पाकिस्तान के बीच आज होगा टी20 विश्व कप मैच, हाईवोल्टेज मुकाबले पर होगी दुनिया की नजर◾जम्मू-कश्‍मीर की शांति भंग करने वाले बख्‍शे नहीं जाएंगे, आतंक पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिया सख्‍त संदेश◾

देवउठनी एकादशी 25 नवंबर को है, शादी विवाह का शुभ मुहूर्त 26 नवंबर से 11 दिसंबर तक हैं फिर लगेगा खरमास

इस बार 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी पड़ रही है। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, एकादशी के तिथि इस दिन है। मान्यताओं के अनुसार, भगवान विष्‍णु का शयनकाल भी देवउठनी एकादशी पर समाप्त होता है। पाताल लोक में भगवान विष्‍णु शयन काल के समय विश्राम करते हैं। चातुर्मास आरंभ उस दिन से शुरु हो जाता है जब से भगवान विष्‍णु का विश्राम काल आरंभ होता है। इसका मतलब यह है कि मांगलिक कार्य चार महीने तक वर्जित होते हैं। हालांकि चातुर्मास 1 जुलाई से इस बार आरंभ हुआ था। जबकि चातुर्मास समाप्त 25 नवंबर को हो रहा है। 

तुलसी विवाह भी देवउठनी एकादशी पर होता है। तुलसी माता की पूजा विशेष रूप से इस दिन होती है। साथ ही भगवान विष्‍णु का भी इस दिन स्वागत करते हैं। उसके बाद से ही सभी मांगलिक कार्य आरंभ हो जाते हैं। कई विवाह मुुहूर्त भी इस बार बन रहे हैं। चलिए आपको शादी-विवाह के मुहूर्त बताते हैं। 

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, विवाह के शुभ मुहूर्त 26 नवंबर से 11 दिसंबर तक हैं और इस दौरान शादी-विवाह के 11 मुहूर्त बने हैं। उसके बाद खरमास 11 दिसंबर के बाद 16 दिसंबर से आरंभ हो रहा है। शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्य खरमास में बंद हो जाते हैं। वहीं अगले साल 2021 में शादी-विवाह के शुभ मुहूर्त अप्रैल महीन में निकल  रहे हैं। 

शादी विवाह के मुहूर्त नवंबर माह में

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, विवाह के शुभ मुहूर्त 26,29, 30 नवंबर और 1,2,6,7,8,9,10,11 दिसंबर को बन रहे हैं। विवाह के लिए यह भी मुहूर्त बहुत श्रेष्ठ हैं। 

खरमास शुरु 16 दिसंबर से होंगे

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, खरमास आरंभ 16 दिसंबर से होगा। शादी विवाह जैसे मांगलिक कार्य खरमास में नहीं करते हैं। वृश्चिक राशि से धनु राशि में सूर्य गोचर इस दिन करेंगे। साल 2021 में 19 जनवरी से 15 फरवरी तक अस्त 27 दिनों तक हो जाएगा। उसके बाद शुक्र अस्त 17 फरवरी से 17 अप्रैल तक 60 दिनों तक रहेगा। फिर विवाह के शुभ मुहूर्त 22 अप्रैल से आरंभ हो जाएंगे।