BREAKING NEWS

मनमोहन ने की Modi सरकार की आलोचना, कहा - सरकार आर्थिक मंदी को स्वीकार नहीं कर रही है◾अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के मद्देनजर J&K में सुरक्षा बल सतर्क◾राम मंदिर का मॉडल वही रहेगा, थोड़ा बदलाव किया जाएगा : नृत्यगोपाल दास ◾मुंबई के कई बड़े होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल भेजने वाला लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य◾‘हिंदू आतंकवाद’ की साजिश वाली बात को मारिया ने 12 साल तक क्यों नहीं किया सार्वजनिक - कांग्रेस◾सरकार को अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट और धन उपलब्ध कराना चाहिए - शरद पवार◾संसदीय क्षेत्र वाराणसी में फलों फूलों की प्रदर्शनी देख PM मोदी हुए अभिभूत, साझा की तस्वीरें !◾दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप, विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित◾आर्मी हेडक्वार्टर को साउथ ब्लॉक से दिल्ली कैंट ले जाया जाएगा : सूत्र◾INDO-US के बीच व्यापार समझौता ‘अटका’ नहीं है : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - जल्दबाजी में यह नहीं किया जाना चाहिये◾कन्हैया ने BJP पर साधा निशाना , कहा - CAA से गरीबों एवं कमजोर वर्गों की नागरिकता खत्म करना चाहती है Modi सरकार◾महंत नृत्य गोपाल दास बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष , नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धू के AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नवजोत सिद्धू AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह जाएंगे बांग्लादेश दौरे पर◾विनायक दामोदर सावरकर पर बड़े विमर्श की तैयारी, अमित शाह संभालेंगे कमान◾अगले 5 साल में खोले जाएंगे 10,000 नए एफपीओ, मंत्रिमंडल ने दी योजना को मंजूरी◾केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 22वें विधि आयोग के गठन को मंजूरी दी◾देश विरोधी नारों के मामले को लेकर केजरीवाल बोले - कन्हैया के चार्जशीट पर निर्णय के लिए विधि विभाग से कहेंगे◾प्रियंका गांधी राज्यसभा की सदस्य बननी चाहिए - अविनाश पांडे◾

भूल से भी नाहते समय यूज न करें लूफा, सेहत और स्किन दोनों को होगा नुकसान

यदि आप भी नहाते समय फॉइबर और प्लास्टिक से तैयार हुए सॉफ्ट-सॉफ्ट लूफा का इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही अपनी इस आदत को बदल लें। जी हां ऐसा हम इस वजह से कह रहे हैं क्योंकि डर्मेटॉलजिस्ट्स की मानें तो नहाने के समय झाग बनाने के लिए यूज होने वाला लूफा आपकी त्वचा और सेहत दोनों को बहुत नुकसान पहुंचाता है। तो आइए आपको बताते हैं स्किन स्पेशिन्स्ट्स की क्या सलाह है लूफा इस्तेमाल करने के पीछे। 

1.पनपते हैं बैक्टीरिया

आप और हम सभी लोग लूफा का इस्तेमाल इस वजह से करते हैं ताकि हमारी बॉडी पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स को रगड़ कर हटाने में हमें मदद मिल सके। शरीरी से निकलने वाले ये डेड सेल्स लूफा में चले जाते हैं,लेकिन ये लूफा पूरी तरह से सूख नहीं पाए तो ये ऑर्गैनिज्म लूफा में जमा हो जाते हैं और समय के साथ लूफा के अंदर ही पनपने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में जब हमनें जिस बैक्टीरिया को पिछली बार बॉडी से साफ किया था वो और उसी तरह के और भी ज्यादा बैक्टीरिया फिर से हमारी बॉडी में वापस से चिपक जाते हैं। 

2.बीमारी का डर

अगर लूफा ठीक तरह से ड्राई न हो तो उसका नमी वाला वातावरण बैक्टीरिया को पनपने का मौका देता है और उनकी संख्या जल्दी से बढऩी शुरू हो जाती है। ऐसे में त्वचा हेल्दी होने की बजाए अन्य बीमारियों की चपेट में आ सकती है। 

3.हो सकता है स्किन इंफेक्शन

एक स्टडी पाया गया है कि लूफा में मौजूद बैक्टीरिया स्किन में इंफेक्शन का करण भी बन सकता है। वहीं यदि किसी इंसान का इम्यून सिस्टम वीक हो तो ये इंफेक्शन और बैक्टीरिया उस व्यक्ति को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है। 

4.बाथरूम में न छोडें लूफा

अगर आप नहीं चाहते कि जो लूफा आप इस्तेमाल कर रहें हैं और उसमें बैक्टीरिया ना पनपने तो आपको कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में आप हर बार नहाने के बाद लूफा को शावर के पास बाथरूम में नहीं छोड़े बल्कि इसको कहीं धूप में टांग दें ताकि यह सही से सूख जाए। 

आप चाहें तो लूफा को हेयर ड्रायर की मदद से भी सूखा सकते हैं ताकि उसमें पानी और बदबू ना रहे। ध्यान रहे लूफा का रंग बदल जानें पर भी उसे तुंरत बदलें।