BREAKING NEWS

कोविड-19 पर पीएम मोदी का आह्वान - 'लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं'◾दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर कांग्रेस, भाजपा के निशाने पर केजरीवाल सरकार◾राम मंदिर , सीएए, तीन तलाक, धारा 370 जैसे मुद्दों का हल दूसरे कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियां : PM मोदी ◾बीस लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बड़ा कदम : PM मोदी◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का खौफ जारी, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के करीब ◾कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए◾कोविड-19 : देश में अब तक 5000 के करीब लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 73 हजार के पार ◾मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने पर अमित शाह, नड्डा सहित कई नेताओं ने दी बधाई◾PM मोदी का देश की जनता के नाम पत्र, कहा- कोई संकट भारत का भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता ◾लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने गृहमंत्री से की मुलाकात, कोरोना के हालात की स्थिति से कराया अवगत◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 116 लोगों की मौत, 2,682 नए मामले ◾दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 मापी गई, हरियाणा का रोहतक रहा भूकंप का केंद्र◾मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजन दारुवाला का 90 वर्ष की उम्र में निधन, कोरोना लक्षणों के बाद चल रहा था इलाज◾जीडीपी का 3.1 फीसदी पर लुढ़कना भाजपा सरकार के आर्थिक प्रबंधन की बड़ी नाकामी : पी चिदंबरम ◾कोरोना प्रभावित टॉप 10 देशों की लिस्ट में नौवें स्थान पर पहुंचा भारत, मरने वालों की संख्या चीन से ज्यादा हुई ◾पश्चिम बंगाल में 1 जून से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल, 8 जून से सभी संस्थाओं के कर्मचारी लौटेंगे काम पर◾छत्तीसगढ़ के पूर्व CM अजीत जोगी का 74 साल की उम्र में निधन◾दिल्ली: 24 घंटे में कोरोना के 1106 नए मामले, मनीष सिसोदिया बोले- घबराएं नहीं, 50% मरीज ठीक◾ट्रंप के मध्यस्थता वाले प्रस्ताव को चीन ने किया खारिज, कहा-किसी तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं◾कैसा होगा लॉकडाउन 5.0 का स्वरूप? PM आवास पर हुई मोदी और शाह के बीच बैठक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भूल से भी नाहते समय यूज न करें लूफा, सेहत और स्किन दोनों को होगा नुकसान

यदि आप भी नहाते समय फॉइबर और प्लास्टिक से तैयार हुए सॉफ्ट-सॉफ्ट लूफा का इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही अपनी इस आदत को बदल लें। जी हां ऐसा हम इस वजह से कह रहे हैं क्योंकि डर्मेटॉलजिस्ट्स की मानें तो नहाने के समय झाग बनाने के लिए यूज होने वाला लूफा आपकी त्वचा और सेहत दोनों को बहुत नुकसान पहुंचाता है। तो आइए आपको बताते हैं स्किन स्पेशिन्स्ट्स की क्या सलाह है लूफा इस्तेमाल करने के पीछे। 

1.पनपते हैं बैक्टीरिया

आप और हम सभी लोग लूफा का इस्तेमाल इस वजह से करते हैं ताकि हमारी बॉडी पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स को रगड़ कर हटाने में हमें मदद मिल सके। शरीरी से निकलने वाले ये डेड सेल्स लूफा में चले जाते हैं,लेकिन ये लूफा पूरी तरह से सूख नहीं पाए तो ये ऑर्गैनिज्म लूफा में जमा हो जाते हैं और समय के साथ लूफा के अंदर ही पनपने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में जब हमनें जिस बैक्टीरिया को पिछली बार बॉडी से साफ किया था वो और उसी तरह के और भी ज्यादा बैक्टीरिया फिर से हमारी बॉडी में वापस से चिपक जाते हैं। 

2.बीमारी का डर

अगर लूफा ठीक तरह से ड्राई न हो तो उसका नमी वाला वातावरण बैक्टीरिया को पनपने का मौका देता है और उनकी संख्या जल्दी से बढऩी शुरू हो जाती है। ऐसे में त्वचा हेल्दी होने की बजाए अन्य बीमारियों की चपेट में आ सकती है। 

3.हो सकता है स्किन इंफेक्शन

एक स्टडी पाया गया है कि लूफा में मौजूद बैक्टीरिया स्किन में इंफेक्शन का करण भी बन सकता है। वहीं यदि किसी इंसान का इम्यून सिस्टम वीक हो तो ये इंफेक्शन और बैक्टीरिया उस व्यक्ति को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है। 

4.बाथरूम में न छोडें लूफा

अगर आप नहीं चाहते कि जो लूफा आप इस्तेमाल कर रहें हैं और उसमें बैक्टीरिया ना पनपने तो आपको कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में आप हर बार नहाने के बाद लूफा को शावर के पास बाथरूम में नहीं छोड़े बल्कि इसको कहीं धूप में टांग दें ताकि यह सही से सूख जाए। 

आप चाहें तो लूफा को हेयर ड्रायर की मदद से भी सूखा सकते हैं ताकि उसमें पानी और बदबू ना रहे। ध्यान रहे लूफा का रंग बदल जानें पर भी उसे तुंरत बदलें।