BREAKING NEWS

दिल्ली : हैवानियत का शिकार हुआ मासूम हारा जिंदगी की जंग, LNJP अस्पताल में 14 दिन बाद मौत◾कोविड19 : देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना संक्रमण के 3,805 नए मामले दर्ज़, 26 मरीजों मौत ◾अजब प्रेम की गज़ब कहानी : पाकिस्तान की लड़की हुई नौकर से मोब्बत, कहा- प्यार अमीर-गरीब नहीं देखता ◾उत्तराखंड : केदारनाथ मंदिर के पास खिसका बर्फ का पहाड़, देखें Video◾LPG Price Update : 25.5 रुपए की कटौती के साथ सस्ता हुआ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर◾मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत, जानिए अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर क्या कहा ◾आखिरकार क्यों अध्यक्ष पद चुनाव से कटा दिग्विजय सिंह का पत्ता? जानिए हाईकमान ने खड़गे के नाम पर कैसे लगाई मुहर◾आज का राशिफल (01 अक्टूबर 2022)◾RSS चीफ ने चीन , अमेरिका पर साधा निशाना , कहा - महाशक्तियां दूसरे देशों की स्वार्थी तरीके से मदद करती हैं◾T20 World Cup : 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा भारत◾PM मोदी ने देरी से पहुंचने की वजह से जनसभा को नहीं किया संबोधित◾PM मोदी ने दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने पर आशा पारेख को दी बधाई ◾तरंगा-आबू रोड रेल लाइन की योजना 1930 में बनाई गई थी लेकिन दशकों तक ठंडे बस्ते में पड़ी रही : PM मोदी◾पुतिन ने यूक्रेन के इलाकों को रूस का हिस्सा किया घोषित , कीव और पश्चिमी देशों ने किया खारिज , EU ने कहा -कभी मान्यता नहीं देंगे ◾आखिर ! क्या होगा सोनिया का फैसला ?, अब सब की निगाहें राजस्थान पर◾PM मोदी ने अंबाजी मंदिर में प्रार्थना की, गब्बर तीर्थ में ‘महा आरती’ में हुए शामिल◾Maharashtra: महाराष्ट्र में कोविड-19 के 459 नए मामले, 5 मरीजों की मौत◾शाह के दौरे से पहले कश्मीर को दहलाना चाहते थे आतंकी, सुरक्षाबलों ने बरामद किया जखीरा ◾भाजपा ने थरूर को घोषणापत्र में भारत का विकृत नक्शा दिखाने पर लिया आड़े हाथ, जानें क्या कहा ... ◾कार्यकर्ताओं से थरूर का वादा - बंद करूंगा एक लाइन की पंरपरा, क्षत्रपों को दूंगा बढ़ावा ◾

ज्‍यादा किशमिश खाने से हो सकते हैं ये भारी नुकसान, आप भी खाते हैं तो हो जाइए सावधान

जब सूखे मेवों की बात की जाती है तो यह सभी हमारे शरीर के लिए काफी ज्‍यादा फायदेमंंद हाेते हैं। इसमें एक किशमिश भी है, जिसको खाने से सेहत को कई प्रकार के लाभ होते हैं। क्‍योंकि किशमिश में कैल्शियम से लेकर फाइबर, आयरन और एंटी ऑक्‍सीडेंटस गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिहाज से बेहद लाभकारी माने जाते हैं। मगर किसी भी चीज को जरूरत से ज्‍यादा खाने से उसके फायदे नहीं बल्कि नुकसान देखने को मिलते हैं। एसे में किशमिश का सेवन भी सीमित मात्रा में ही किया जाना बेहतर माना जाता है। नहीं तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। वैसे किशमिश खाने के फायदे के बारे में बहुत बार सुना होगा तो चालिए आपको बताते हैं किशमिश से होने वाले नुकसान के बारे में।

1. वजन कम नहीं होने देती



बहुत अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करने से फिर ये वजन बढ़ने लगती है। दरअसल, किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो आपके वजन को तुंरत बढ़ा सकती है। ऐसे में वजन कम कर रहे लाेगों को किशमिश बहुत ज्‍यादा नहीं खानी चाहिए।   

2. एलर्जी की परेशानी


 जरूरत से ज्‍यादा किशमिश का सेवन करने से एलर्जी की परेशानी होने का खतरा रहता है। क्योंकि पहली बार किशमिश खाने से त्‍वचा की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके सेवन से स्किन में खुजली और रैसेज भी हो सकते है। इसलिए कम किशमिश खाएं। 

3. पेट और सांस की समस्या


बहुत ज्‍यादा मात्रा में किशमिश का सेवन करने से पेट की परेशानी हो सकती है। क्‍योंकि,  ज्यादा किशमिश खाने से उल्टी, डायरिया और बुखार जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा सांस लेने की दिक्कत हो सकती है। इसलिए किशमिश का सेवन सीमित मात्रा में करें।

4. लिवर को नुकसान

 बेहिसाब किशमिश का सेवन करने से लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। किशमिश में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा अधिक होती है, जो फैटी लिवर व अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं। ऐसे में लिवर को स्वस्थ रखने के लिए ध्‍यान रहे बहुत ज्‍यादा किशमिश नहीं खाएं।