BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद शरद पवार ने CM उद्धव ठाकरे से की मुलाकात ◾दिल्ली में कोविड-19 के 1163 नए मामले की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार◾देशभर में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 8 जून से रेस्टोरेंट, मॉल और धार्मिक स्थल खोलने की मिली अनुमति ◾लॉकडाउन, अनुच्छेद 370 खत्म करना, राम मंदिर ट्रस्ट बड़ी उपलब्धियों में शामिल : गृह मंत्रालय ◾हिन्दुस्तान में बहुत सारे लोग कष्ट में हैं और भाजपा सरकार जश्न मना रही है : प्रियंका गांधी वाड्रा ◾लद्दाख सीमा तनाव पर रक्षामंत्री बोले- चीन से डिप्लोमैटिक और मिलिट्री लेवल पर चल रही है बातचीत ◾लॉकडाउन 5.0 लागू करने पर पीएमओ में महामंथन, गृहमंत्री अमित शाह ने की पीएम मोदी से मुलाकात◾कोरोना के बढ़ते केसों से घबराएं नहीं, महामारी से चार कदम आगे है आपकी सरकार : CM केजरीवाल◾मोदी सरकार 2.0 की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस ने कसा तंज, ‘बेबस लोग, बेरहम सरकार’ का दिया नारा ◾मोदी जी की इच्छा शक्ति की वजह से सरकार ने साहसिक लड़ाई लड़ी एवं समय पर निर्णय लिये : नड्डा ◾कोविड-19 पर पीएम मोदी का आह्वान - 'लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं'◾दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर कांग्रेस, भाजपा के निशाने पर केजरीवाल सरकार◾राम मंदिर , सीएए, तीन तलाक, धारा 370 जैसे मुद्दों का हल दूसरे कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियां : PM मोदी ◾बीस लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बड़ा कदम : PM मोदी◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का खौफ जारी, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के करीब ◾कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए◾कोविड-19 : देश में अब तक 5000 के करीब लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 73 हजार के पार ◾मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने पर अमित शाह, नड्डा सहित कई नेताओं ने दी बधाई◾PM मोदी का देश की जनता के नाम पत्र, कहा- कोई संकट भारत का भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता ◾लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने गृहमंत्री से की मुलाकात, कोरोना के हालात की स्थिति से कराया अवगत◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

यहां जानें क्या कोरोना वायरस से बचने के लिए सबको मास्क पहनना जरूरी है?

दुनियाभर में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोराना वायरस ने अब तक 7000 से ज्यादा लोगों की जानें ले ली है,जबकि इस वायरस से संक्रमित लोगों कि संख्या 1.80 लाख है। अब भारत में भी रोज कोरोना का एक न एक नया मामला सामने आ रहा है। इस समय भारत में कोरोना की चपेट में आए सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र में हैं। 

अब जब कोरोना के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे है तो ऐसे में सरकार से लेकर स्वास्थ्य एजेंसियां लोगों को ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दे रही है। वहीं अपील की गई है कि लोग ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें। हाथ मिलाने की बजाए नमस्ते करें।

इतना ही नहीं बस से लेकर मेट्रो और घर से लेकर बाजार सभी जगह लोग मास्क पहने दिख रहे हैं,मगर इस बीच अब सवाल यह है कि क्या इस मास्क को हर किसी का पहनना जरूरी है? इस बात को लेकर लोग थोड़ा सोच में पड़े हुए है। इन तमाम आशंकाओं को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी साझा करके बताया है कि किस स्थिति में किसको और कब मास्क पहनना चाहिए। 

क्या सभी को मास्क पहनना है जरूरी?

1.बता दें कि हर किसी को मास्क पहनना जरूरी नहीं है। ये मास्क केवल उन्हीं लोगों को पहनना जरूरी है जिन्हें कोई संक्रमण है। अगर आपको खांसी,बुखार या सांस लेने में परेशानी हो रही तो ऐसे में मास्क पहनना बहुत जरूरी है। 

2.कोई भी ऐसा शख्स जो कोरोना वायरस से पीडि़त है या फिर कोरोना के किसी संदिग्ध मरीज की देखभाल कर रहा है,जैसे डॉक्टर,नर्स या पीडि़त के घर के कोई भी सदस्य उनको मास्क पहनना जरूरी है।

3.इसके अलावा अगर आप किसी ऐसी जगह पर हो जहां पर कोरोना वायरस पीडि़त मरीज हो तो भी आपको मास्क पहनना बहुत जरूरी है। 

मास्क पहनते समय रखें इन बातों का खास ध्यान 

मास्क पहनते समय ध्यान रखें कि उसके दोनों हिस्से एक-दूसरे से अलग हों। मास्क से मुंह को इस तरह ढके  कि आपका मुंह,नाक और ठोढ़ी अच्छी तरह से कवर हो जाए। मास्क को एक बार पहन लेने के बाद इसे बार-बार न छुएं। 

बहुत बार ऐसा होता है जब लोग मास्क पहन लेने के बाद कभी कभार इसे नाक मुंह पर से हटा कर गले पर लटका लेते हैं। तो ध्यान रखें ऐसा भूलकर भी न करें। क्योंकि ऐसा करने अगर वायरस आपके मास्क की सतह पर भी आया होगा तो वो आपके गले से होकर ये आपको संक्रमित कर सकता है। 

वैसे ऐसा भी देखा जा रहा है कि लोग एक ही मास्क को रोजाना पहन रहे हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो ध्यान रखें ऐसा बिल्कुल नहीं करें। यदि आपका यूज किया हुआ मास्क गीला हो जाए तो उसे 6 घंटे के अंदर बदल लें। इस बीच एक बात का खास ध्यान रहे कि यूज किए हुए डिस्पोजल मास्क को दोबारा से नहीं पहने और इसे हमेशा बंद कूड़ेदान में फेंके। इसके अलावा मास्क का हटाते वक्त अपने हाथों को बॉडी पर छूने से पहले अच्छे से हैंडवॉश कर लें।