BREAKING NEWS

बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता संशोधन विधेयक◾शिवसेना नागरिकता संशोधन विधेयक का करेगी समर्थन: संजय राउत ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस नेता शिवकुमार ने मानी हार, बोले-लोगों ने दलबदलुओं को किया स्वीकार◾विभाजनकारी चालक के साथ कैब की सवारी है ‘कैब’ विधेयक: कपिल सिब्बल ◾शिवसेना ने केंद्र पर लगाया हिंदुओं-मुसलमानों का ‘अदृश्य विभाजन’ करने का आरोप◾कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन आज, PM मोदी समेत कई नेताओं ने दी बधाई◾दिल्ली: अनाज मंडी में 24 घंटे बाद फिर लगी इमारत में आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां◾कर्नाटक उपचुनाव : येदियुरप्पा का दावा- भाजपा जीतेगी 15 में से 13 सीटें◾कर्नाटक उपचुनाव : मतगणना जारी, परिणाम तय करेंगे BJP का भविष्य ◾असम में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ 16 संगठनों का मंगलवार को बंद का आह्वान ◾दिल्ली : आग की त्रासदी के बाद अस्पताल में भयावह दास्तां ◾दिल्ली अग्निकांड : दमकलकर्मी ने इमारत में फंसे 11 लोगों को बचाया ◾दिल्ली अग्निकांड : इमारत का पिछले हफ्ते हुआ था सर्वेक्षण, ऊपरी मंजिलों पर ताला लगा हुआ था - अधिकारिक सूत्र◾नागरिकता संशोधन विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश करेंगे शाह◾

दिलचस्प खबरें

तो इसलिए स्वतंत्रता दिवस पर पतंगों से सज जाता है आसामान, आप भी जानें

 0

भारत इस साल अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। पतंगबाजी 15 अगस्त के दिन खासतौर पर उत्तर भारत में देखने को मिलती है। बच्चों से लेकर युवा तक सारे लोग 15 अगस्त के दिन पतंग उड़ाते हैं। पतंग उड़ाने का मजा लोग अपनी-अपनी छतों पर लेते हैं। 

लोग माझा लेकर घंटों तक छत पर पतंग उड़ाते हैं। कोई खास पर्व पतंग उड़ाने के लिए नहीं है लेकिन जो खुशी आजादी के दिन पतंग उड़ाने में है वह किसी ओर दिन नहीं है। उत्तर भारत में स्वतंत्रता दिवस के दिन पतंग उड़ाना खास रिवाज है। इसके अलावा संक्रांति पर भी लोग पतंग उड़ाते हें। 

स्वतंत्रता दिवस के खास अवसर पर पतंगबाजी का रिवाज खासतौर पर दिल्ली, लखनऊ और पूरे गुजरात में है। अलग-अलग तस्वीरों वाली मार्केट में पतंग आती हैं। इस अवसर पर राजनेताओं के अलावा सरकार की, बॉलीवुड के अभिनेता एवं अभिनेत्रियों, कार्टूनों, तिरंगों की तस्वीर वाली पतंगें मार्केट में मिलती हैं। 


स्वतंत्रता दिवस मनाने की ये हैं कुछ रोचक बातें-

पतंगबाजी का शौक लोगों में बहुत पुराना है। लोगों की मानें तो भारत में पतंगबाजी चीन के बौध्द तीर्थयात्रियों के जरिए आई थी। लोग पतंगबाजी स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के दिन बहुत करते हैं। खुशी का इजहार लोग आसमान में पतंग उड़ाकर करते हैं। दिल्ली, हरियाणा, उत्तरप्रदेश भारत के इन शहरों में पतंग बहुत उड़ाई जाती है। 

पूरे दिन काटा, कट गई, लूटो, पकड़ो और आई पो जैसे शब्द गूंजते रहते हैं। पतंगबाजी की जब भी बात आती है तो सबसे पहला नाम अहमदाबाद की पतंगबाजी का आता है। आसमान इंद्रधनुषी रंगों जैसा इस दिन दिखाई देता है।

 इतना ही नहीं पतंगबाजी का खेल हैदराबाद और लाहौर में दिखाई देता है। पतंगबाजी के इतिहास की बात करें तो लगभग 25000 सालों पुराना है। लोग कहते हैं कि पतंगबाजी की शुरुआत चीन ने पहले की थी।