BREAKING NEWS

त्रिपुरा के लोगों ने स्पष्ट संदेश दिया है कि वे सुशासन की राजनीति को तरजीह देते हैं : PM मोदी◾कांग्रेस ने हमेशा लोगों के मुद्दों की लड़ाई लड़ी, BJP ब्रिटिश शासकों की तरह जनता को बांट रही है: भूपेश बघेल ◾आजादी के 75 वर्ष बाद भी खत्म नहीं हुआ जातिवाद, ऑनर किलिंग पर बोला SC- यह सही समय है ◾त्रिपुरा नगर निकाय चुनाव में BJP का दमदार प्रदर्शन, TMC और CPI का नहीं खुला खाता ◾केन्द्र सरकार की नीतियों से राज्यों का वित्तीय प्रबंधन गड़बढ़ा रहा है, महंगाई बढ़ी है : अशोक गहलोत◾NFHS के सर्वे से खुलासा, 30 फीसदी से अधिक महिलाओं ने पति के हाथों पत्नी की पिटाई को उचित ठहराया◾कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर सरकार सख्त, केंद्र ने लिखा राज्यों को पत्र, जानें क्या है नई सावधानियां ◾AIIMS चीफ गुलेरिया बोले- 'ओमिक्रोन' के स्पाइक प्रोटीन में अधिक परिवर्तन, वैक्सीन की प्रभावशीलता हो सकती है कम◾मन की बात में बोले मोदी -मेरे लिए प्रधानमंत्री पद सत्ता के लिए नहीं, सेवा के लिए है ◾केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा पत्र, कोरोना के नए स्वरूप से प्रभावित देशों से उड़ानों पर रोक लगाने का किया आग्रह◾शीतकालीन सत्र को लेकर मायावती की केंद्र को नसीहत- सदन को विश्वास में लेकर काम करे सरकार तो बेहतर होगा ◾संजय सिंह ने सरकार पर लगाया बोलने नहीं देने का आरोप, सर्वदलीय बैठक से किया वॉकआउट◾TMC के दावे खोखले, चुनाव परिणामों ने बता दिया कि त्रिपुरा के लोगों को BJP पर भरोसा है: दिलीप घोष◾'मन की बात' में प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप्स के महत्व पर दिया जोर, कहा- भारत की विकास गाथा के लिए है 'टर्निग पॉइंट' ◾शीतकालीन सत्र से पूर्व विपक्ष में आई दरार, कल होने वाली कांग्रेस नेता खड़गे की बैठक से TMC ने बनाई दूरियां ◾उद्धव ठाकरे की सरकार के दो साल के कार्यकाल में विपक्ष पूरी तरह से दिशाहीन रहा : संजय राउत◾कांग्रेस Vs कांग्रेस : अधीर रंजन चौधरी के वार पर मनीष तिवारी का पलटवार◾कल से शुरू हो रहा है संसद का शीतकालीन सत्र, पेश होंगे ये 30 विधेयक◾BJP प्रवक्ता ने फूलन देवी को कहा 'डकैत', अखिलेश ने बताया 'निषाद समाज' का अपमान ◾तमिलनाडु बारिश : चेन्नई के कई इलाकों में जलभराव, IMD ने तटीय जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट ◾

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए एक बार जरूर करें ये कुछ सरल उपाए

मनुष्य अपनी पूरी जिंदगी सुखों के साथ व्यतीत करने के लिया न जाने कितने जतन करता है। बहुत बार तो ऐसा भी होता है इन सभी मुश्किलों से छुटकारा पाने के लिए जब इंसान कर्ज लेने को भी मजबूर हो जाता है। मगर कर्ज लेना जितना आसान है उसे चुका पाना उतना ही मुश्किल होता है। कई बार तो हमारा पूरा जीवन सिर्फ और सिर्फ कर्जा उतारने में ही निकल जाता है। यदि आप भी अपने ऊपर आए कर्ज से परेशान है तो जरूर घर रहकर जरूर करें ये कुछ सरल उपाए...

1. करें हनुमानजी की पूजा

वैसे तो कभी कर्ज लेना नहीं चाहिए,मगर बहुत  जरूरी हो तो किसी से कर्ज लेने के लिए सबसे अच्छा दिन बुधवार माना। दरअसल बुधवार को लिया कर्जा कभी इंसान के सिर पर भार बनकर नहीं बैठता है। जबकि कर्ज उतारने का सबसे अच्छा दिन मंगलवार है। इस दिन हनुमानजी की पूजा और कृपा से आपके ऊपर से सारा कर्ज का भार उतर जाता है।

2.दान करें लाल मसूर  


कर्ज से मुक्ति पाने के लिए प्रतिदिन लाल मसूर की दाल का दान करें। इससे धीरे-धीरे कर्ज कम हो सकता है। इसके अलावा  मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में नारियल का दान करें। इसके अलावा हरे रंग के गणपति मुख्य द्वार पर आगे-पीछे दोनों तरफ लगाएं और वास्तु के अनुसार ईशान कोण को साफ और स्वच्छ रखें।

3.मूंग की दाल का उपाए 


कर्जों से मुक्त होने के लिए बुधवार के दिन सवा पाव मूंग उबालकर उसमें थोड़ा गुड़ और घी मिलाएं। इसे किसी गाय को खिला दें, यह उपाए प्रत्येक बुधवार को नियमित रूप से करें। इस उपाय को करने से आपको जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी है। 

4.हनुमान चालीसा 

यदि आप कर्ज से ज्यादा परेशान हैं तो हनुमान जी के चरणों में मंगलवार व शनिवार के दिन तेल-सिंदूर चढ़ाएं और माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। साथ ही हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ करें। 

5.शिवजी पर गन्ने का जूस 


अगर बार-बार कर्ज उतारने के बाद आप पर फिर चढ़ जाता है तो आप शिवजी पर गन्ने का जूस चढ़ाएं और ओम नमः शिवाय या फिर महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जप 108 दिन तक करें।  ऐसी मान्यता इस उपाए से करने से आपको धीर-धीरे कर्ज से मुक्ति मिल सकती है।