BREAKING NEWS

भारत, फिलीपीन ने आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता जतायी ◾एनएससीएन (आईएम) ने मोदी पर जताया भरोसा◾पवार का दावा, इंदापुर सीट पर हर्षवर्धन को मनाने की कोशिश की ◾PM मोदी ने बॉलीवुड कलाकारों और फिल्म निर्माताओं से की मुलाकात◾18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग◾कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना - UP में 'जगंल राज', तिवारी की हत्या के मामले में हो कार्रवाई◾मोदी लोगों को बताएं, किसने पाकिस्तान को दो भागों में बांटा : कांग्रेस◾हरियाणा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा चुस्त ◾महाराष्ट्र, हरियाणा में फीका रहा कांग्रेस का चुनाव प्रचार ◾कांग्रेस की गलत नीतियों ने देश को कर दिया बर्बाद : PM मोदी◾हरियाणा ,महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के लिए थमा चुनाव प्रचार, 21 अक्टूबर को होगा मतदान , मतगणना 24 अक्टूबर को◾हरियाणा चुनाव 2019 : गोपाल कांडा के भाई के समर्थन में उतरीं सपना चौधरी, भाजपा नाराज◾सीतारमण बोली- सुस्ती के प्रभाव को कम करने के लिए सम्मलित प्रयास हो ◾TOP 20 NEWS 19 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रेवाड़ी में बोले मोदी- कांग्रेस 1964 में वादा करने के बावजूद अनुच्छेद 370 समाप्त करने में नाकाम रही◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: CM योगी बोले- इस मामले में शामिल आरोपियों को नहीं छोड़ेंगे◾प्रधानमंत्री जनता से बोलें कि कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए : कपिल सिब्बल◾अमित शाह की राहुल को चुनौती, बोले- घोषणा करें कि सत्ता में वापसी के बाद अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को करेंगे लागू◾हरियाणा चुनाव: PM मोदी बोले- कांग्रेस ने अपनी गलत नीतियों से देश को किया बर्बाद ◾प्रियंका का तंज- भाजपा के मंत्रियों का काम अर्थव्यवस्था सुधारना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं◾

दिलचस्प खबरें

Plastic Bag Free Day 2019: अभी भी नहीं रुका उपयोग तो यह बात तय रही समुद्रों में मछलियों से ज्यादा होगा प्लास्टिक

वैसे देखा जाए तो प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल केवल कुछ ही समय के लिए या यूं कह लोग 30 मिनट के लिए ही किया जाता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात इसमें यह है कि प्लास्टिक को गलने में करीब 1000 साल लग जाते हैं। इसके साथ ही प्लास्टिक चंद मिनटों में ही महासागरों और पृथ्वी को प्रदूषित कर देती है।    

अगर आप आज भी किसी दुकान या बाजार में चलें जाए तो भी प्लास्टिक के बैग खुलेआम धड़ल्ले से बेचे जा रहे हैं। इतना ही नहीं समुद्र में बढ़ते हुए प्लास्टिक प्रदुषण की वजह से समुद्री जीवों की जान पर भी खतरा मंडरा रहा है। 

 

10 लाख से ज्यादा प्लास्टिक बैग का उपयोग

बता दें कि आज भी कई सारे लोग इस बात से अनजान है कि हर मिनट में करीब 10 लाख प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस

7 जुलाई यानि आज है अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस। ये दिवस जागरूकता फैलाने के लिए तो घोषित कर दिया गया है लेकिन आप इस दिवस को लेकर कितना सर्तक हुए जो बढ़ते प्रदुषण और आने वाली पीढ़ी के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है।

यह देश है प्लास्टिक प्रदूषण फैलाने में सबसे माहिर

इंडोनेशिया एक द्वीपसमूह है जहां की जनसंख्या 260 मिलियन है। यह देश चीन के बाद सबसे ज्यादा प्लास्टिक प्रदूषण फैलाने वाला दुनिया का दूसरा देश है। यहां पर हर साल 3.2 मिलियन टन प्लास्टिक का कचरा उत्पन्न होता है और जिसका निपटारा करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। जनरल साइंस में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार इसमें से 1.29 मिलियन टन कचरा समुद्र में जाता है। 

इस साल हुआ था प्लास्टिक का कम उत्पादन

साल 1950 से 1970 के बीच सबसे कम प्लास्टिक का उत्पादन किया गया था यही वजह थी कि तब प्लास्टिक प्रदुषण की रोकथाम आसान थी। इसके बाद 1990 तक दो दशकों में ही प्लास्टिक के उत्पादन में तीन गुणा की वृद्घि हो गई। वहीं पिछले 40 वर्षों के मुकाबले साल 2000 में सबसे ज्यादा प्लास्टिक का उत्पादन किया  गया। आज इसका इंतजाम कुछ ऐसा है कि रोजाना 30 करोड़ टन प्लास्टिक का उत्पादन होने लगा है जो इस पूरी आबादी के वजन के मुकाबले है। 

किए जा रहे हैं कई सारे प्रयास 

प्लास्टिक का कम से कम उपयोग किया जाए इसका प्रयास सरकार कर रही है। दुकानदारों को भी जगरूक किया जा रहा है कि  वह सामान देने के लिए प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल न करें। हर जगह छोटे बच्चे से लेकर बड़ो तक को सभी को बताया जा रहा है कि  प्लास्टिक थैलियों का इस्तेमाल न करें। सरकार की तरफ से सभी तरह के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि वह साल 2025 तक प्लास्टिक के 70 फीसदी कम उपयोग करने का अपने इस उद्देश्य में सफलता हासिल कर सके। लेकिन आपको बता दें कि ये उद्देश्य किसी एक के कम करने से नहीं पूरा हो सकता है इसके लिए हम सभी लोगों को यह बात जाननी बेहद जरूरी है कि प्लास्टिक किसी एक का नहीं बल्कि हम सभी का दुश्मन है।