BREAKING NEWS

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में पार्टी के सफाए से राहुल गांधी ज्यादा नाराज !◾अमेठी : सुरेंद्र सिंह के भाई ने बताया- राजनीतिक रंजिश में हुई हत्या◾शारदा घोटाला : सीबीआई ने जारी किया राजीव कुमार के खिलाफ लुकआउट नोटिस ◾ISIS की नौकाओं को लेकर खुफिया सूचना के बाद केरल के तटवर्ती इलाकों में हाई अलर्ट ◾मंत्री बनना चाहती हैं हेमा मालिनी◾मोदी की जीत पर विश्व नेताओं की बधाई का जारी है सिलसिला◾ये नए भारत का, नया उत्तर प्रदेश बनाने का जनादेश : योगी आदित्यनाथ◾नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति नायडू से की मुलाकात, बताया शिष्टाचार भेंट◾बिहार : राजद को अब बदलनी होगी जातिवाद की रणनीति !◾प्रचंड जीत के बाद मां हीराबेन से मिलने जाएंगे मोदी, पटेल की मूर्ति पर करेंगे माल्यार्पण◾नरेंद्र मोदी की सांसदों को नसीहत, बोले- छपास एवं दिखास से बचिए, मिठास रखिए ◾केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के करीबी पूर्व ग्राम प्रधान सुरेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या◾भाजपा बंगाल में सांप्रदायिक जहर फैलाकर जीती : ममता◾मतदाताओं और कार्यकर्ता का धन्यवाद करने वायनाड जायेंगे राहुल◾केरल के तटों पर हाई अलर्ट, ISIS के 15 आतंकवादी भारत में घुसने की फिराक में - खुफिया रिपोर्ट◾ममता के इस्तीफे की पेशकश को बीजेपी ने बताया 'नाटक' ◾सोनिया गांधी ने जीत के लिए अपने संसदीय क्षेत्र की जनता एवँ सपा-बसपा के कार्यकर्ताओं का आभार किया व्यक्त◾राज्य के विशेष दर्जा को बरकरार रखने के लिए एनसी लड़ेगी लड़ाई : फारूक अब्दुल्ला◾2019 के जनादेश ने लोकतंत्र को परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण के नासूरों से निकाला : शाह◾जनता का आभार जताने सोमवार को वाराणसी जाएंगे मोदी◾

दिलचस्प खबरें

देश के वो 8 किले जहां लोग आज भी जाने से डरते हैं,सुनाई देती है चीखने-चिल्लाने की आवाजें

भारत में कई सारे ऐतिहासिक महल और किले हैं। इनमें में से कई सारे अपनी सुंदर वास्तुकला तो कई हॉन्टेड होने के लिए भी मशहूर है। तो चालिए आज जानते हैं देश की कुछ ऐसे ही किलों के बारे में जिन्हें सबसे डरावना बताया जाता है।

1.शनिवार वाड़ा किला

पुणे का ये किला हॉन्टेड प्लेस की लिस्ट में शुमार है। 1732 में इसे पेशावा बाजीराव की शान मे बनाया गया था। कहा जाता है कि राजा बनने के लिए इस किले में पेशवा नारायण राव को मरवा डाला था। उसके बाद से इस किले में उनकी आत्मा भटकती रहती है और खुद की रक्षा करने की आवाज लगाती है।

2.भानगढ़ किला

राजस्थान में स्थित 17 वीं शताब्दी में इस किले को अलवर की राजकुमारी रत्नावती के लिए बनाया गया था। कहा जाता है कि एक तांत्रिक उन्हें पसंद किया करता था,वो उन्हें पाने की इच्छा में काला जादू किया करता था। इसकी सूचना जब राजकुमारी को लगी तो उन्होंने उसे मरवा डाला था। बताया जाता है कि अब इस किले में उस तांत्रिक की आत्मा चारों ओर भटकती है।

3.फ़िरोज शाह कोटला

14 वीं शताब्दी में फिरोज शाह कोटला में बने इस किले के बारे में बताया जाता है कि यहां पर जिन्न रहते हैं। वो ऐसे जिन्न है अगर इनकी पूजा कर ली जाए तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएगी। इसलिए इस किले में लोग अपनी परेशानियों का निवारण पाने के लिए आते हैं। कुछ लोग यहां पर भूत-प्रेत भगाने का भी दावा करते हैं।

4.नाहरगढ़ किला

जयपुर में स्थित नाहरगढ़ में पर्यटकों को अजीब-अजीब आवाजें सुनाई देती हैं। सूर्यास्त होने के बाद यहां कोई भी दिखाई नहीं देता है। यहां के आस-पास में रहने वाले लोगों का मानना है कि यहां पर सवाई राजा मान सिंह की आत्मा भटकती है। इन्होंने ही इस किले का निर्माण करवाया था। क्योंकि वो इस किले को इतना ज्यादा ऊंचा बनवाना चाहते थे कि उनकी रानियों को कोई देख ना पाए।

5.गोलकुंडा किला

13 वीं शताब्दी में काकतीय साम्राज्य के राजाओं ने इस मशहूर किले का निर्माण करवाया था। यहां के आस-पास के लोगों के मुताबिक इस किले में इसी साम्राज्य के एक राजा और रानी की आत्मा भटकती है। लोगों का कहना है कि इस किले में कुछ आवाजें सुनाई देती है।

6.सज्जनगढ़ किला

उदय पुर में स्थित इस किले को मानसून पैलेस भी कहा जाता है। इसके साथ ही ये किला हॉन्टेड प्लेस की लिस्ट में भी शुमार है। इसके अंडरग्राउंड कमरों में लोगों ने खुद के साथ कुछ अजीब सा महसूस होने की बात बोली है। इसलिए इन कमरों को अब पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

7.मेहरानगढ़ किला

ये भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है। राव जोधा ने इस किले को 1459 में बनवाया था। इस किले में एक लड़के को राव जोधा के आदेश पर जिंदा ही जला दिया था। कहा जाता है तभी से उसकी आत्मा इस किले में भटकती है। अक्सर लोगों ने इस किले में किसी की चीखने-चिल्लाने की आवाजें सुनी है।

8.जल महल

जयपुर में स्थिति ये जल महल 300 साल पुराना है जो कि मान सागर झील के बीच में बना हुआ है। पर्यटकों ने हमेशा ही इस झील के आस-पास या तो किसी के रोने की आवाज सुनी है या फिर चिल्लाने की आवाजों का दावा किया है। शाम के समय इस महल में सभी की एंट्री बंद कर दी जाती है।

इस मंदिर की तर्ज पर संसद भवन को बनाया गया है, यहां पर कभी होती थी तंत्र साधना