BREAKING NEWS

कोविड-19 से प्रभावित देशों की सूची में स्पेन को पीछे छोड़ भारत बना पांचवां सबसे प्रभावित देश ◾राज्यसभा चुनाव से पहले अपने विधायकों को बचाने में जुटी कांग्रेस, 65 MLA को अलग-अलग रिसॉर्ट में भेजा◾बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र में कोविड-19 के 2,739 नये मामले ,संक्रमितों की कुल संख्या 83 हजार के करीब ◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1320 नए मामले, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 27 हजार के पार◾केजरीवाल सरकार ने सर गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज कराई FIR, नियमों के उल्लंघन का लगाया आरोप◾पूर्वी लद्दाख गतिरोध - मोल्डो में खत्म हुई भारत और चीन सेना के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत◾UP : एक साथ 25 जिलों में पढ़ाने वाली फर्जी टीचर हुई गिरफ्तार , साल भर में लगाया 1 करोड़ का चूना◾केजरीवाल सरकार ने दिए निर्देश, कहा- बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को 24 घंटे के अंदर अस्पताल से दें छुट्टी◾एकता कपूर की मुश्किलें बढ़ी, अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान के आरोप में FIR दर्ज◾बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह कल करेंगे ऑनलाइन वर्चुअल रैली, सभी तैयारियां पूरी हुई ◾केजरीवाल ने दी निजी अस्पतालों को चेतावनी, कहा- राजनितिक पार्टियों के दम पर मरीजों के इलाज से न करें आनाकानी◾ED ऑफिस तक पहुंचा कोरोना, 5 अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद 48 घंटो के लिए मुख्यालय सील ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत-चीन सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक जारी◾राहुल गांधी का केंद्र पर वार- लोगों को नकद सहयोग नहीं देकर अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रही है सरकार◾वंदे भारत मिशन -3 के तहत अब तक 22000 टिकटों की हो चुकी है बुकिंग◾अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से होगी शुरू,15 दिनों तक जारी रहेगी यात्रा, भक्तों के लिए होगा आरती का लाइव टेलिकास्ट◾World Corona : वैश्विक महामारी से दुनियाभर में हाहाकार, संक्रमितों की संख्या 67 लाख के पार◾CM अमरिंदर सिंह ने केंद्र पर साधा निशाना,कहा- कोरोना संकट के बीच राज्यों को मदद देने में विफल रही है सरकार◾UP में कोरोना संक्रमितों की संख्या में सबसे बड़ा उछाल, पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा दस हजार के करीब ◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 36 हजार के पार, अब तक 6642 लोगों की मौत ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

इन दोनों लड़कों ने कैक्टस के पत्तों से बनाया 'लेदर', अब नहीं होगी करोड़ों जानवरों की हत्या

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग लगने की वजह से करोड़ों जानवरों की मृत्यु हो गई थी। उन जानवरों के लिए पूरी दुनिया के लोगों का दिल रोया था। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया की जंगलों में आग लगने के बाद जो नुकसान हुआ उसके लिए पूरी दुनिया से लोगाें ने फंड दिए। लेकिन कभी आपने सोचा है कि हम अपनी जरूरतों के लिए जिन जानवरों को मारते हैं उनके प्रति संवेदना क्यों नहीं। 

हमारे लिए लेदर के प्रोडक्ट्स  और बाकी चीजें बनाने के लिए सैकड़ों और लाखों जानवरों को हर दिन मारा जाता है। क्योंकि बाजार लेदर का बहुत बड़ा है। लेदर से कपड़ों के अलावा बाकी कई और चीजें बनाई जाती हैं। इसी बीच दो लड़कों ने ऐसा काम किया है जिससे लेदर बनाने के लिए इन बेजुबान जानवरों को मौत के घाट नहीं उतारा जाएगा। इन लड़कों ने लेदर जैसा ही एक नया प्रोडक्ट बनाया है जो हूबहू लेदर जैसा दिखाई देता है। 

इसे बनाया गया कैैक्‍टस से

जब इन दोनों लड़कों की पढ़ाई पूरी हो गई तो उन्‍होंने पर्यावरण और जानवरों के लिए कुछ करने के लिए सोचा। जानवरों के चमड़े की जगह Adrian Lopez Velarde और Marte Cazarez  ने ऐस चमड़ा बनाया जिसके बाद कई पशुओं की जिंदगी बच सकती है। 

लेदर वेगन लोग भी इसे यूज कर सकते हैं। दरअसल कैक्टस से इसे बनाया गया है। इसकी सबसे खास बात यह है कि पहला ऐसा लेदर है जो कैक्टस से बना है। 

यह प्रोडक्ट असली लेदर जैसा ही है

खबरों के अनुसार, एनिमल और सिंथेटिक लेदर से इस प्रोडक्ट को बनाया गया है और यह एक शानदार रिप्लेसमेंट है। ब्रीदेबल और काफी समय तक यह चलने वाला है। 

हालांकि असली लेदर जैसा ही यह महसूस होता है। साथ ही यह सेसस्टेनेबल मटेेरियल पूरी तरह से है। कहा जा रहा है कि जहरीले कैमिकल और पीवीसी जैसी चीजों से भी यह मुक्त है। 

पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा 

प्रकृति को काफी समय तक इस प्रोडक्ट के बनने के बाद कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। लोगों के स्टाइल और पसंद को देखते हुए कई रंग इस लेदर में भी आते हैं। यह बाइओडग्रैडबल है क्योंकि इसे पौधे से बनाया गया है। 

ऑरगेनिक, इको-फ्रेंडली यह प्रोडक्ट है। असली लेदर के प्राइज में ही कैक्टस लेदर मिलेगा। कार सीट, बैग्स, शूज आदि इन सभी चीजों में इसे बनाया जा सकता है।