BREAKING NEWS

लॉकडाउन 5.0 पर गृह मंत्री अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों से की बात, मांगे सुझाव ◾दिल्ली में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटे में 1024 नए मामले, संक्रमितों संख्या 16 हजार के पार◾सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार पर साधा, कहा- रेलगाड़ियों का रास्ता भटकना सरकार के अच्छे दिन का ‘जादू’ ◾ट्रंप की पेशकश पर भारत ने कहा- मध्यस्थता की जरूरत नहीं, सीमा विवाद के समाधान के लिए चीन से चल रही है बातचीत◾अलग जगहों पर रखे जाएं विदेशी जमाती, दिल्ली HC ने कहा- खुद उठाएंगे अपना खर्चा◾कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में जुटे देश के 30 ग्रुप : पीएसए राघवन◾मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने ऑनलाइन आंदोलन किया, केंद्र से गरीबों की मदद की मांग की◾SC का केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश, तत्काल श्रमिकों के भोजन और ठहरने की करें नि:शुल्क व्यवस्था◾महाराष्ट्र में कोरोना की चपेट में 2000 से अधिक पुलिसकर्मी, महामारी से अब तक 22 की मौत◾कोरोना संकट से जूझ रही महाराष्ट्र की सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है BJP : प्रियंका गांधी ◾पुलवामा जैसे हमले को अंजाम देने की फिराक में आतंकी, IG ने बताया किस तरह नाकाम हुई साजिश◾दिल्ली-गाजियाबाद बार्डर पर फिर लगी वाहनों की लाइनें, भीड़ में 'पास-धारक' भी बहा रहे पसीना ◾राहुल गांधी की मांग- देश को कर्ज नहीं बल्कि वित्तीय मदद की जरूरत, गरीबों के खाते में पैसे डाले सरकार◾RBI बॉन्ड को वापस लेना नागरिकों के लिए झटका, जनता केंद्र से तत्काल बहाल करने की करें मांग : चिदंबरम◾‘स्पीकअप इंडिया’ अभियान में बोलीं सोनिया- संकट के इस समय में केंद्र को गरीबों के दर्द का अहसास नहीं◾पुलवामा में हमले की बड़ी साजिश को सुरक्षाबलों ने किया नाकाम, विस्फोटक से लदी गाड़ी लेकर जा रहे थे आतंकी◾दुनिया में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा 57 लाख के करीब, अब तक 3 लाख 55 हजार से अधिक की मौत ◾मौसम खराब होने की वजह से Nasa और SpaceX का ऐतिहासिक एस्ट्रोनॉट लॉन्च टला◾कोविड-19 : देश में महामारी से अब तक 4500 से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 1 लाख 58 हजार के पार ◾मुंबई के फॉर्च्यून होटल में लगी आग, 25 डॉक्टरों को बचाया गया ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भूलकर भी वजन घटाने से पहले नहीं करनी चाहिए ऐसी गलतियां

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इस बीच कुछ ऐसी गलतियां करने से बचना होगा, जिससे आपकी सेहत को कोई नुकसान न झेलना पड़े। वजन लॉस करने से पहले आप किसी अच्छे न्यूट्रिशनिस्ट से मिले और वो जो डाइट आपको देता है आपको उसको फॉलो करना है। तभी आप अपना वजन कुछ हद तक घटा सकते हैं। बहुत बार ऐसा होता है जब लोग वजन घटाने के चक्कर में खुद को ही डॉक्टर समझ लेते हैं और अपने हिसाब से अपना डाइट प्लान कर लेते हैं,मगर क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है। 

एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि वजन घटाने के लिए रोजाना डाइट प्लान का अनुसरण सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे आपको यह मालूम होता है कि आप कितना एक्स्ट्र फूड टेक करते हैं। इससे आपको यह भी मालूम होता है कि आप अब तक कितनी मात्रा में कैलोरी ले रहे थे और आपको कितनी कैलोरी वास्तव में लेनी चाहिए। 

बहुत बार ऐसा होता है जब वजन घटाने के चक्कर में हम कभी भी भोजन करना छोड़ देते हैं,जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। क्योंकि  बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो एक दिन में तीन टाइम खाना खाते हैं वो डाइट करने के चक्कर में इसे घटाकर एक ही वक्त कर देते हैं। जो सेहत के लिए सबसे ज्यादा खराब होता है। 

ध्यान रखें कि वजन घटाने वालों को कभी भी प्रोटीन लेना नहीं छोडऩा चाहिए। क्योंकि आप जब वजन घटाने के लिए खाना छोड़ देते हैं तब आपका ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है और आपको जल्दी ही थकान महसूस होने लग जाती है। ऐसे में आप तनाव का शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए वजन घटाते समय भी प्रोटीन लेना बंद नहीं करें।

इस समय ज्यादातर लोगों में मोटापा होने की शिकायत तेजी से बढ़ती दिख रही है। अनियमित जीवनशैली और खानपान की वजह से मोटापा हमारी बॉडी को पूरी तरह नष्ट कर रहा है। मोटापे से पीछा छुड़ाने के लिए हमें सबसे पहले अपनी खानपान की आदत को बदलना सबसे ज्यादा जरूरी है। तभी इस बढ़ते मोटापे की चपेट में आने से अपना बचाव कर सकते हैं।