BREAKING NEWS

कोरोना वायरस के 6.87 लाख मामलों के साथ रूस को पीछे छोड़ भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,555 नए केस◾खालिस्तानी समर्थक संगठन SFJ पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स पर लगाया प्रतिबंध◾घाटे के चलते आने वाले दिनों में टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती है फ़ोन कॉल और इंटरनेट के रेट ◾तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 4,150 नये मामले आये सामने , मृतकों की संख्या 1,510 पहुंची ◾राजधानी दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 2,244 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 99 हजार के पार◾गुजरात के कच्छ जिले में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया, वहीं 4.6 तीव्रता के झटकों से फिर थर्राया मिजोरम ◾गाजियाबाद की अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाके से 7 की मौत, कई लोग घायल◾कानपुर एनकाउंटर : शक के दायरे में चौबेपुर थाना, IG बोले-सबूत मिले तो पुलिसवालों पर दर्ज होगा हत्या का केस◾TMC नेता कल्याण बनर्जी का विवादित बयान, वित्तमंत्री सीतारमण को बताया 'काली नागिन'◾राहुल गांधी का केंद्र पर तंज, कहा-सूर्य, चंद्रमा और सत्य ज्यादा देर छिप नहीं सकते◾रक्षा मंत्री राजनाथ के साथ अमित शाह ने सरदार पटेल कोविड-19 केयर सेंटर का किया दौरा ◾कानपुर घटनाक्रम के लिए ओवैसी ने CM योगी की 'ठोक देंगे' पॉलिसी को बताया जिम्मेदार◾देश में 24 घंटों के दौरान 25 हजार से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि,मरीजों की संख्या 6 लाख 73 हजार के पार ◾कानपुर : 8 पुलिसकर्मियों को जान से मारने वाले आरोपी विकास दुबे का साथी दयाशंकर गिरफ्तार◾कोरोना रिकवरी रेट बढ़ने पर बोले CM केजरीवाल- 2 करोड़ लोगों की मेहनत रंग ला रही◾J&K : पुलवामा में आतंकियों ने CRPF के काफिले को IED ब्लास्ट के जरिये बनाया निशाना,एक जवान घायल◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 11 लाख के पार ◾दिल्ली में रातभर चली तेज हवाओं और बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, मौसम हुआ सुहाना ◾ पूर्वी लद्दाख गतिरोध : चीन से लगी सीमा पर प्रमुख केंद्रों पर तैनाती बढ़ा रही है वायु सेना ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बढ़ गया है ब्लड में शुगर का लेवल तो सर्दियों में जमकर खाएं मूंगफली, होंगे ये 5 गजब फायदे

सर्दियों के दिनों में लगभग सभी लोगों को कुछ न कुछ गर्म चीजें खाने का मन होता है। मगर ऐसा जरूरी तो नहीं कि जो चीज आप खा रहे हैं वो आपको गर्मी देने के साथ स्वस्थ भी रखे। तो ऐसे में आप सर्दियों के मौसम में मूंगफली को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगी। 

एक्सर्पट की मानें तो कहा जाता है कि मूंगफली में सही मात्रा में प्रोटीन,ओमेगा-3,ओमेगा-6,फाइबर और विटामिन ई जैसी चीजें पाई जाती है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है। इसके अलावा भी सर्दियों में मूंगफली का सेवन करने से कई सारे फायदे होते हैं। तो चालिए जानते हैं इनके बारे में....

1. 100 ग्राम मूंगफली में होता है 26 ग्राम प्रोटीन


मूंगफली में प्रोटीन की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। 100 ग्राम मूंगफली में तकरीबन 26 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। जो हमारे शारीरिक वृद्घि के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। यदि आप किसी वजह से दूध का सेवन नहीं कर पाते तो ऐसे में आप मूंगफली का सेवन कर सकते हैं।

2.दिल को स्वस्थ रखे 

मूंगफली शरीर में पोषक तत्व पहुंचाने के साथ-साथ दिल में होने वाली बीमारियों के  खतरे को भी कम करने में असरदार है। मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है। जो हार्ट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। वैसे मूंगफली शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है।

3.करे शुगर को नियंत्रित

डायबीटीज के पेशेंट्स के लिए मूंगफली सबसे ज्यादा अच्छी होती है। क्योंकि मूंगफली बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखने में हमारी मदद करती है। मूंगफली के  सेवन से शुगर लेवल में जल्द ही सुधार आ सकता है। 

4.वजन घटाने में करे फायदा

बेशक मूंगफली में ज्यादा मात्रा में फैट होता हो,लेकिन यह वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर वजन कम होने में हमारी मदद करता है। वैसे मूंगफली का सेवन करने से बॉडी को लो कार्बोहाइड्रेट मिलता है। इस वजह से मूंगफली खाने से पेट भरा हुआ सा लगता है और आपको जल्दी से भूख भी नहीं लगती। 

5.गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतर

मूंगफली का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाया जानें वाला फोलेट नामक तत्व की मात्रा काफी अच्छी होती है। 

जो शरीर में कोशिकाओं के विभाजन में मदद करता है। इसके साथ ही फोलेट गर्भ के अंदर शिशु को मस्तिष्क संबंधी परेशानियों से भी दूर रखता है।