BREAKING NEWS

सोनिया ने केरल में चांडी की अगुवाई में बनाई चुनाव प्रबंधन समिति◾राहुल ने जारी किया 'खेती का खून' बुकलेट, जावड़ेकर बोले-कांग्रेस को खून शब्द से बहुत प्यार◾राहुल का वार- हिंदुस्तान के पास नहीं है कोई रणनीति, स्पष्ट संदेश नहीं दिया तो चीन उठाएगा फायदा ◾कृषि कानून पर SC द्वारा गठित समिति के सदस्यों की पहली बैठक, घनवट बोले- निजी राय को नहीं होने देंगे हावी ◾पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी का BJP पर जोरदार हमला, बताया नक्सलियों से ज्यादा खतरनाक◾कोविशील्ड के इस्तेमाल से कोई गंभीर एलर्जी की दिक्कत वाले लोग वैक्सीन नहीं लें : सीरम इंस्टीट्यूट ◾राहुल गांधी ने जारी की 'खेती का खून' बुकलेट, कहा- कृषि क्षेत्र पर पूंजीपतियों का हो जाएगा एकाधिकार ◾ब्रिस्बेन में चौथे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने रचा इतिहास, कंगारुओं को सिखाया सबक ◾चीन मुद्दे को लेकर नड्डा के निशाने पर राहुल, पूछा-झूठ बोलना कब बंद करेगी कांग्रेस?◾BJP सांसद का पलटवार- 80 के दशक से जमीन पर कब्जा करके बैठा है चीन, कांग्रेस ने क्यों नहीं की कार्रवाई ◾2019 में TMC को किया आधा, 2021 में कर देंगे सफाया : दिलीप घोष◾अरुणाचल प्रदेश में चीन के गांव को बसाए जाने की रिपोर्ट पर सियासत तेज, राहुल ने PM पर साधा निशाना ◾देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले 10 हजार से कम, 137 लोगों ने गंवाई जान ◾कांग्रेस मुख्यालय में आज राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कृषि कानूनों पर जारी करेंगे बुकलेट◾दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप लगातार जारी, मरीजों का आंकड़ा 9.55 करोड़ तक पहुंचा◾TOP 5 NEWS 19 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾विदेशी आतंकियों की मौजूदगी से आतंकवाद विरोधी प्रयास हो रहे कमजोर : टी. एस. तिरुमूर्ति◾गुजरात : सूरत में सड़क किनारे सो रहे प्रवासी मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 13 लोगों की मौत ◾शुभेंदु अधिकारी ने ममता के गढ़ में चुनाव लड़ने का किया ऐलान बोले- 50 हजार वोटों से हारेंगी, नहीं तो छोड़ दूंगा राजनीति ◾किसान संगठनों और सरकार के बीच दसवें दौर की वार्ता अब बुधवार को होगी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

Sankashti Chaturthi 2020: आज मनाई जा रही है संकष्टी चतुर्थी व्रत, इस विधि से करें गणेश जी की पूजा

भगवान गणपति बप्पा की पूजा संकष्टी चतुर्थी के दिन करने का विधान है। संकष्टी चतुर्थी इस बार आज 5 अक्टूबर सोमवार की है। गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त इस दिन व्रत करते हैं। आश्विन मास की कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर यह व्रत पड़ता है। 

हिंदू धर्म में खास महत्‍व संकष्टी चतुर्थी के व्रत का बताया गया है। मगर संकष्टी चतुर्थी का महत्व इस बार अधिक मास के चलते बढ़ गया है। मान्यताओं के अनुसार गणेश जी की कृपा संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने से व्यक्ति पर होती है। चलिए आपको संकष्टी चतुर्थी का शुभ मुहूर्त और इसकी पूजा की विधि बताते हैं। 

ये है शुभ मुहूर्त संकष्टी चतुर्थी का

5 अक्टूबर को सुबह 9 बजकर 32 मिनट से लेकर सुबह 11 बजकर 20 मिनट तक का मुहूर्त है। फिर रात 8 बजकर 12 मिनट को चंद्रमा को अर्घ्य देने का समय है। जबकि सोमवार सुबह 10 बजकर 2 मिनट से चतुर्थी तिथि आरंभ है। मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 31 मिनट पर तिथि समाप्त है। 

संकष्टी चतुर्थी की पूजा करें ऐसे

1. गणेश भगवान की पूजा का विधान संकष्टी चतुर्थी व्रत के दिन होता है। सुबह ब्रह्म मुहूर्त पर इस दिन उठें और स्नान आदि नित्यकर्मों से निवृत्त होकर करें। उसके बाद स्वच्छ वस्‍त्र पहने। 

2. उसके बाद साफ करें अपने घर की पूर्व दिशा को। फिर एक साफ चौकी पर वहां बैठें। 

3. इसके बाद साफ पीला कपड़ा चौकी पर बिछाएं। उस पर स्वास्तिक कुमकुम से बनाएं। इसके बाद फूल और अक्षत स्वास्तिक पर समर्पित करें। फिर पूजा करें। 

4. उसके बाद चौकी पर गणपति बप्पा की तस्वीर या प्रतिमा को स्‍थापित करें। कुमकुम या चंदन का तिलक उसके बाद भगवान गणेश जी को लगाएं। 

5. फिर फूलों का हार भगवान गणपति पर समर्पित करें। उसके बाद गणेश जी के सामने दीपक,धूप और अगरबत्ती जलाएं। गणेश की का फिर ध्यान करें। 

6. इसके बाद गणेश चालीसा,गणेश स्तुति,गणेश स्तोत्र और गणेश मंत्रों का पाठ फिर करें। 

7. उसके बाद गणेश जी की आरती पूरे सच्चे मन से गाएं। लड्डू या मोदक का भोग उन्हें लगाएं। दरअसल गणेश जी को यह बहुत पसंद हैं। 

8. गणेश जी की पूजा व्रत के दिन शाम को इसी विधि के अनुसार करें। उसके बाद चंद्रमा को अर्घ्य दें।