BREAKING NEWS

KKR vs DC : वरुण की फिरकी में फंसी दिल्ली, 59 रनों से जीतकर टॉप-4 में बरकरार कोलकाता ◾महबूबा मुफ्ती के घर गुपकार बैठक, फारूक बोले- हम भाजपा विरोधी हैं, देशविरोधी नहीं◾भाजपा पर कांग्रेस का पलटवार - राहुल, प्रियंका के हाथरस दौरे पर सवाल उठाकर पीड़िता का किया अपमान◾बिहार में बोले जेपी नड्डा- महागठबंधन विकास विरोधी, राजद के स्वभाव में ही अराजकता◾फारूक अब्दुल्ला ने 700 साल पुराने दुर्गा नाग मंदिर में शांति के लिए की प्रार्थना, दिया ये बयान◾नीतीश का तेजस्वी पर तंज - जंगलराज कायम करने वालों का नौकरी और विकास की बात करना मजाक ◾ जीडीपी में गिरावट को लेकर राहुल का PM मोदी पर हमला, कहा- वो देश को सच्चाई से भागना सिखा रहे है ◾बिहार में भ्रष्टाचार की सरकार, इस बार युवा को दें मौका : तेजस्वी यादव ◾महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कोरोना पॉजिटिव , ट्वीट कर के दी जानकारी◾होशियारपुर रेप केस पर सीतारमण का सवाल, कहा- 'राहुल गांधी अब चुप रहेंगे, पिकनिक मनाने नहीं जाएंगे'◾भारतीय सेना ने LoC के पास मार गिराया चीन में बना पाकिस्तान का ड्रोन क्वाडकॉप्टर◾ IPL-13 : KKR vs DC , कोलकाता और दिल्ली होंगे आमने -सामने जानिए आज के मैच की दोनों संभावित टीमें ◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार, प्रदूषण का स्तर 'गंभीर'◾पीएम मोदी,राम नाथ कोविंद और वेंकैया नायडू ने देशवासियों को दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने गुजरात में 3 अहम परियोजनाओं का किया उद्घाटन ◾RJD ने 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' के वादे के साथ जारी किया घोषणा पत्र, तेजस्वी ने नीतीश पर साधा निशाना ◾महबूबा मुफ्ती के देशद्रोही बयान देने के बाद भाजपा ने की उनकी गिरफ्तारी की मांग ◾दुनियाभर में कोरोना महामारी का हाहाकार, पॉजिटिव केस 4 करोड़ 20 लाख के पार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख के पार, एक्टिव केस 6 लाख 80 हजार◾पाकिस्तान को FATF 'ग्रे लिस्ट' में रहने पर बोले कुरैशी- ये 'भारत के लिए हार' ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

Shardiya Navratri 2020: जानिए कौन-सा वरदान प्राप्त होता है देवी मां के किस स्वरूप से, इस विधि से करें पूजा

इस साल शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर शनिवार यानी कल से शुरु हो रहे हैं। मां के स्वागत के लिए अब कुछ ही घंटों का समय बचा है। देवी मां के नौं स्वरूपों की पूजा नवरात्रि के नौ दिन होती है। मां अंबे या मां दुर्गा इन्हें किसी भी नाम से जाना जाता है। मां के हर रूप की पूजा का अपना एक तरीका होता है। आप मां का विशेष आशीर्वाद लेने के लिए उनकी विधिवत से पूजा करें। चलिए आपको बताते हैं कि कौन सा वरदान मां के किस रूप की पूजा करने से मिलता है। 

कौन-सा वरदान मिलता है मां के किस स्वरूप से चलिए जानते हैं-

1. शैल पुत्री

देवी मां का पहला स्वरूप शैल पुत्री है और नवरात्रि के पहले दिन इनकी ही पूजा होती है। पर्वतराज हिमालय के यहां इनका जन्म हुआ था। इसी वजह से शैल पुत्री इनका नाम रखा गया। नवरात्रि के पहले दिन विधि पूर्वक इनकी पूजा करने से भक्तों को धन-धान्य का वरदान प्राप्त होता है। 

2. ब्रह्मचारिणी

देवी मां का दूसरा स्वरूप ब्रह्मचारिणी हैं। भक्तों को अनंत कोटि ब्रह्मचारिणी मां की सच्चे मन से उपासना करने से प्राप्त होता है। व्यक्ति के तप,त्याग,वैराग्य,सदाचार और संयम की भावना देवी मां के इस स्वरूप के लिए व्रत रखने से मिलता है। 

3. चंद्रघंटा

देवी के तीसरा स्वरूप चंद्रघंटा हैं। व्यक्ति के सारे पापों से मुक्ति मां के इस स्वरूप की सच्चे मन से पूजा करने से मिलती है। इसके अलावा वीरता के गुणों में वृद्धि होती है और दिव्य अलौकिक माधुर्य स्वर में मिलता है। 

4. कुष्मांडा

देवी मां का चौथा स्वरूप कुष्मांडा है। व्यक्ति की आयु और यश में इनकी पूजा करने से वृद्धि होती है। 

5. स्कंदमाता

देवी मां का पांचवां स्वरूप स्कंदमाता है। व्यक्ति के लिए मोक्ष के द्वार देवी मां के इस स्वरूप की पूजा करने से खुल जाते हैं। इतना ही नहीं अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं देवी मां पूर्ण करती हैं। 

6. कात्यायनी

देवी का छठा स्वरूप कात्यायनी है। व्यक्ति में अद्भुत शक्ति का संचार देवी मां के इस स्वरूप की पूजा करने से होता है। मान्यताओं के अनुसार,गोधूली बेला में इनका ध्याना करना चाहिए। 

7. कालरात्रि 

देवी का सातवां स्वरूप कालरात्रि है। व्यक्ति के सभी पापों का नाश इनपकी पूजा विधि पूर्वक करने से होता है। इसके अलावा तेज की भी वृद्धि होती है।

8. महागौरी

देवी मां का आठवां स्वरूप महागौरी हैं। व्यक्ति के समस्त पापों का क्षय होकर मां की सच्चे मन और विधि पूर्वक अष्टमी के दिन पूजा करने से चेहरे की कांति बढ़ जाती है। इसके अलावा शत्रु-शमन और सुख में वृद्धि होती है। 

9. सिद्धिदात्री

देवी मां का नौवां स्वरूप सिद्धिदात्री है। व्यक्ति को अणिमा,लघिमा,प्राप्ति,प्राकाम्य,महिमा,ईशित्व,सर्वकामावसांयिता,दूर श्रवण,परकाया प्रवेश,वाक् सिद्धि,अमरत्व,भावना सिद्धि आदि समस्त नव-निधियों की इनकी पूजा करने से मिलती है।