BREAKING NEWS

ड्रग केस में बड़ी कार्यवाही : NCB ने दीपिका, सारा , श्रद्धा कपूर और रकुल प्रीत सिंह को भेजा समन◾दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की तबीयत बिगड़ी, LNJP हॉस्पिटल में भर्ती◾राहुल गांधी का तीखा वार : मप्र में कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ किया, भाजपा ने झूठे वादे किए◾कृषि बिल पर विरोध : दिल्ली की ओर कूच कर रहे युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका, कई हिरासत में◾धोनी पर बरसे गंभीर , कहा - सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करना मोर्चे से अगुवाई नहीं◾DRDO ने टैंक रोधी मिसाइल का किया सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने दी बधाई ◾कोविड-19: देश में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में लगातार तेजी, रिकवरी रेट 81.25 प्रतिशत ◾कृषि बिल पर विरोध जारी, संसद परिसर में गांधी प्रतिमा से अंबेडकर प्रतिमा तक विपक्ष का मार्च ◾कृषि बिल : विपक्ष का संसद परिसर में प्रदर्शन, आज शाम 5 बजे 5 नेताओं से मिलेंगे राष्ट्रपति◾बारिश की वजह से डूबी मुंबई, सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित ◾सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया-शोविक की सुनवाई टली, मुंबई में बारिश के चलते आज HC की छुट्टी◾कश्मीर के मुद्दे को लेकर तुर्की के राष्ट्रपति पर भड़का भारत, कहा- आंतरिक मामलों में दखल स्वीकार नहीं◾राहुल ने पीएम मोदी पर पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को नष्ट करने का लगाया आरोप◾कोरोना संक्रमण के फैलते प्रकोप की वजह से संसद का मानसून सत्र आज से अनिश्चित काल के लिए स्थगित ◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 56 लाख के पार, 90 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान◾पीएम मोदी की 7 राज्यों के CM के साथ बैठक आज, कोरोना महामारी पर करेंगे चर्चा ◾अमेरिका में वैश्विक महामारी के नए मामलों में कमी, कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख के पार ◾आज का राशिफल (23 सितम्बर 2020)◾बिहार DGP गुप्तेश्वर पांडे ने लिया VRS, लड़ सकते हैं आगामी विधानसभा चुनाव◾संजू सैमसन के तूफान में नरम पड़े सुपरकिंग्स, राजस्थान रायल्स ने चेन्नई को 16 रन से हराया◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

नींद पूरी न होने की वजह से नहीं बल्कि शरीर में इन 4 चीजों की कमी होना भी है डार्क सर्कल के लक्षण

हमारे चेहरे पर आंखें  होना सबसे ज्यादा जरूरी है और हमारी सुंदर आंखें ही चेहरे की ख़ूबसूरती पर चार चांद भी लगा देती है। लेकिन बहुत सी ऐसी महिलाएं जो अपनी आँखों के नीचे काले घेरो से काफी ज्यादा परेशान हो जाती है,जिसे हम डार्क सर्कल के नाम से जानते हैं। वैसे ज्यादातर महिलाएं अपने  डार्क सर्कल को लेकर दुखी रहती हैं। वहीं कुछ का कहना है कि नींद पूरी ना होने या कम नींद लेने से डार्क सर्कल होते हैं, मगर आपको बता दें यह बात पूरी तरह से सच नहीं है।

जी हां नींद पूरी ना होना ही केवल डार्क सर्कल होने का मुख्य कारण नहीं है। क्योंकि इसकी कई और भी सारी वजह है जिससे शायद आप आज तक अनजान है। दरअसल आज कल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में डार्क सर्कल महिलाओं की मुख्य समस्या बन गई है। जिसे दूर करने के तरह-तरह के उपाय तो वह अपनाती हैं मगर ये डार्क सर्कल होने के पीछे की सही वजहों के बारे में नहीं जानती हैं। अगर आप इस बात को आज समझ लेती हैं तो आप कुछ ही दिनों में इस परेशनी से  निजात पा सकेंगी। तो चलिए आपको बताते हैं डार्क सर्कल के कारणों के बारे में...

-आयरन की कमी होना 

शरीर में आयरन की कमी होने से भी डार्क सर्कल की परेशानी होती है। दरअसल बॉडी में आयरन की कमी से त्वचा के सेल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। जिसके कारण आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हो जाते है। इस समस्या से निजात पाने के लिये आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, शमिल करें। इनका सेवन करने से आपकी बॉडी में आयरन की कमी पूरी होगी। साथ ही आपके डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेंगे। 

-विटामिन सी,ए,के 

1.कई सारी महिलाओं को लगता हैं कि बॉडी में विटामिन सी की कमी से हम सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाते हैं मगर ध्यान रहे ये कमी डार्क सर्कल का कारण भी बनती है। क्योंकि विटामिन सी त्वचा का लचीलापन बनाये रखने में हेल्‍प करता है और ये ब्लड वेसल्स को मजबूत करके ये सुनिश्चित करता है। इसके साथ ही विटामिन सी त्वचा की रंगत को हल्का भी करता है।

2.इसके अलावा विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो एक बेहतरीन एंटी-एजिंग विटामिन की तरह काम करता है। विटामिन ए झुर्रियों से लड़ता है और आंखों के नीचे आए कालेपन को कम करने में मदद करता है।

3.वहीं स्किन केयर में जिन विटामिन का इस्तेमाल किया जाता है उनमें विटामिन के बहुत अहम है। इस विटामिन का सबसे प्रमुख काम डार्क सर्कल को ठीक करना ही है। इसलिए विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों जरूर शामिल करें।