BREAKING NEWS

भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर पहुंची 48.19 प्रतिशत,अब तक 91,818 लोग हुए स्वस्थ : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,361 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 70 हजार के पार, अकेले मुंबई में 40 हजार से ज्यादा केस◾दिल्ली - NCR में सीएनजी प्रति किलो एक रुपये महंगी , जानिये अब क्या होंगी नयी कीमतें ◾कोविड-19 : CBI मुख्यालय में कोरोना ने दी दस्तक, दो अधिकारी संक्रमित ◾कोरोना के बीच, 9 जून को बिहार विधानसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे अमित शाह, ऑनलाइन रैली कर जनता को करेंगे संबोधित ◾दिल्ली में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार, बीते 24 घंटे में 990 नए मामले◾50 लाख से ज्यादा रेहड़ी - पटरी वालों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगा 10 हजार रुपये का लोन◾MSME और किसानों को राहत देने के लिए मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में लिए गए ये बड़े अहम फैसले ◾घरेलू उड़ानों में खाली रखें बीच की सीट अन्यथा एयरलाइन्स करें सुरक्षात्मक उपकरण की पूरी व्यवस्था : DGCA ◾लॉकडाउन-5 में अनलॉक हुई दिल्ली, खुलेंगी सभी दुकानें, एक हफ्ते के लिए बॉर्डर रहेंगे सील◾PM मोदी बोले- आज दुनिया हमारे डॉक्टरों को आशा और कृतज्ञता के साथ देख रही है◾अनलॉक-1 के पहले दिन दिल्ली की सीमाओं पर बढ़ी वाहनों की संख्या, जाम में लोगों के छूटे पसीने◾कोरोना संकट के बीच LPG सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी, आज से लागू होगी नई कीमतें ◾अमेरिका : जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर व्हाइट हाउस के बाहर हिंसक प्रदर्शन, बंकर में ले जाए गए थे राष्ट्रपति ट्रंप◾विश्व में महामारी का कहर जारी, अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 61 लाख के पार हुआ ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 90 हजार के पार, अब तक करीब 5400 लोगों की मौत ◾चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर गृह मंत्री शाह बोले- समस्या के हल के लिए राजनयिक व सैन्य वार्ता जारी◾Lockdown 5.0 का आज पहला दिन, एक क्लिक में पढ़िए किस राज्य में क्या मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद◾लॉकडाउन के बीच, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, पहले दिन 1.45 लाख से ज्यादा यात्री करेंगे सफर ◾तनाव के बीच लद्दाख सीमा पर चीन ने भारी सैन्य उपकरण - तोप किये तैनात, भारत ने भी बढ़ाई सेना ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अगर आप भी इस तरह तांबे के बर्तन का पानी पी रहे हैं तो आपको फायदा नहीं बल्कि हो रहा है नुकसान

तांबे को शुुुभ धातु भारत में मानते हैं। साथ ही इसका इस्तेेमाल पूजा-पाठ में भी किया जाता है। कीटाणुनाशक धातु के रूप में भी इसे जाना जाता है। इसी वजह से इस धातु से बने बर्तनों का प्रयोग लोग करते हैं। स्वास्‍थ्य के लिए तांबे के बर्तन में रखा पानी सुबह खाली पेट पीने से लाभकारी होता है। 

तांबे के स्वास्‍थ्य गुणों को वैज्ञानिक शोधों में भी प्रमाणित किया गया है। लेकिन क्या आपको पता है कि गलत तरीकों से तांबे के बर्तन को इस्तेमाल करके पानी पीना स्वास्‍थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए आपको तांबे के बर्तन के फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए। चलिए आपको इसे जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं। 

बेहतर बनाता है पाचन क्रिया को


एसीडिटी और खाना पचाने की समस्या बहुत आम हो गई है। अगर आपको भी यह परेशानी है तो आप तांबे के बर्तन में रखे पानी से यह समस्या दूर कर सकते हैं। शरीर में नुकसानदायक बैक्टीरिया को तांबे में मौजूद तत्व खत्म करते हैं साथ ही यह पेट की सूजन को दूर करते हैं। तांबे के बर्तन में पानी पीने से अल्सर, अपच और इंफेक्‍शन जैसी पेट की परेशानियों को दूर करता है। आयुर्वेद में कहा गया है कि रात को तांबे के बर्तन में रखे पानी को सुबह खाली पेट पीने से पेट के रोग दूर हो जाते हैं। 

दूर रहती हैं बीमारियां


रासयनिक प्रतिक्रिया तांबा पानी के साथ करता है। एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लामेंटरी और कैंसररोधी प्रॉपर्टीज इस दौरान इसके अंदर पैदा होती हैं। इसी गुणों की वजह से तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर से कई बीमारियां दूर रहती हैं। 

सफाया होता है बैक्टीरिया का


कई तत्व तांबे में मिलते हैं जो बैक्टीरिया को प्रभावी रूप से शरीर में से मिटा देते हैं। पीलिया, हैजा आदि जैसी बीमारियों से तांबे वाला पानी आपको सुरक्षा देने में सक्षम होता है।  कई लोगों को ऐसा लगता है कि वह शुद्ध पानी नहीं पी रहे हैं इसके लिए आप तांबे के बर्तन में पानी भर कर रात को रख दें उसके बाद उसका उपयोग कर लें। 

घाव भरने के लिए


तांबे के बर्तन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण पाए जाते हैं और इसमें रखे हुए पानी पीने से शरीर के अंदर और बाहर दोनों के घाव जल्दी ही भर जाते हैं। थाइरॉयद ग्रंथि के स्‍त्रात इस बर्तन में रखे पानी पीने से संतुलित होते हैं। अर्थराइटिस दर्द से भी यह पानी राहत देता है। 


सावधानियां बरतें उपयोग के दौरान


अक्सर लोग तांबे के बर्तन का उपयोग करते हुए गलती कर देते हैं। तांबे के बर्तन से कई लाभ मिलते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कई लोग करते हैं। लेकिन इसे इस्तेेमाल करते समय कई सावधानी बरतनीं होती हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो भूलकर भी इसे जमीन पर नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसका लाभ नहीं मिलता है। 

ध्यान रखें सफाई पर


तांबे के बर्तनों की सफाई का ध्यान विशेष तौर पर रखना चाहिए। कॉपर ऑक्साइड की परत इस बर्तन के अंदर वाले हिस्से में जमने लगती है। इसलिए अंदर के तले को अच्छे से साफ करना चाहिए। दरअसल रासायनिक क्रिया जो तांबे के बर्तन में पानी रखने से कॉपर ऑक्साइड की परत जमने लगती है।