BREAKING NEWS

BJP में शामिल हुए पूर्व कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर, जीतू वघानी ने दिलाई सदस्यता◾कर्नाटक संकट : सिद्धारमैया ने कहा-SC के पिछले आदेश के स्पष्टीकरण तक फ्लोर टेस्ट करना उचित नहीं◾कर्नाटक : CM कुमारस्वामी ने पेश किया विश्वास मत प्रस्ताव◾CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- अनधिकृत कॉलोनियों के मकानों की होगी रजिस्ट्री◾मुंबई पुलिस ने दाऊद इब्राहिम ने भतीजे रिजवान कासकर को किया गिरफ्तार◾मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ IT विभाग की कार्रवाई, 400 करोड़ का प्लॉट जब्त◾येद्दियुरप्पा ने किया दावा, बोले- सौ फीसदी भरोसा है कि विश्वास मत प्रस्ताव गिर जाएगा◾22 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च होगा चंद्रयान-2◾सरकार कुलभूषण जाधव की सुरक्षा और जल्द भारत लाने की कोशिश जारी रखेगी : जयशंकर ◾अयोध्या मामला : SC का आदेश, 2 अगस्त से होगी सुनवाई◾रामनाथ कोविंद ने नौ क्षेत्रीय भाषाओं में फैसले उपलब्ध कराने के प्रयासों की प्रशंसा की ◾कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले की पकिस्तान PM इमरान ने की सराहना◾राहुल गांधी बोले- फिर उम्मीद जगी है कि जाधव एक दिन भारत लौटेंगे◾कर्नाटक : कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी इस्तीफा लेंगे वापस, करेंगे सरकार के पक्ष में मतदान ◾कर्नाटक : कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट आज◾हाफिज सईद की गिरफ्तारी का डोनाल्ड ट्रंप ने किया स्वागत, ट्वीट कर कही ये बात ◾पीएम मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने कुलभूषण जाधव पर ICJ के फैसले का किया स्वागत◾कुलभूषण जाधव ICJ के फैसले पर सुषमा ने मोदी को कहा शुक्रिया◾ICJ में भारत की बड़ी जीत : 15-1 से कुलभूषण यादव के पक्ष में गया फैसला , फांसी पर रोक ◾ICJ : जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का उल्लंघन किया, अब लगा तगड़ा झटका◾

दिलचस्प खबरें

ये घरेलू नुस्खे सूखी खांसी की समस्या को कर देंगे दूर

अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोगों को खांसी-जुकाम की समस्या 12 महीनों तक रहती है। लेकिन सबसे ज्यादा कष्टदायी तो सूखी खांसी होती है। सूखी खांसी की वजह से हमारे पेट और पसलियों में बहुत दर्द होता है। सूखी खांसी वैसे तो मौसम में बदलाव होने की वजह से होती है। सिर दर्द, बदन दर्द, गले में दर्द और बुखार जैसी समस्या सूखी खांसी में हो जाती है। 


अक्सर देखा गया है कि खांसी को कम करने के लिए लोग कई सारी दवाईयां खाते हैं। उसके बाद भी उन्हें बिल्‍कुल आराम नहीं मिलता है। इसके लिए आपको दवाईयों की नहीं बल्कि घरेलू नुस्‍खों की जरूरत है जिससे आपकी खांसी की समस्या जड़ से ही खत्म हो सकती है। बता दें कि इन नुस्‍खों के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। इसके साथ ही सूखी खांसी की समस्या को यह खत्म कर देगा। सूखी खांसी को जड़ से खत्म करने के ये हैं घरेलू नुस्‍खे।


1. अदरक और नमक


एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण अदरक में पाया जाता है जो सूखी खांसी से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है। अगर आपको सूखी खांसी है तो उसके लिए आप अदरक को पीसकर उसमें नमक मिला ले और फिर उसे 5 मिनट तक अपने मुंह में रख लें। बाद में आप गुनगुने पानी के कुल्ले कर लें। इस नुस्‍खे से आपकी खांसी में बहुत राहत मिलेगी। 

2. शहद


एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण शहद में भी होते हैं। अगर आपको सूखी खांसी है तो हल्के गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पी लें। यह आपकी खांसी में बहुत राहत देगा। रोजाना इसे पीने से आपकी खांसी जल्दी से ठीक हो जाएगी। 

3. हल्दी वाला दूध 


हल्दी वाले दूध के बारे में अक्सर आपने अपनी नानी और दादी से जरूर सुना होगा। यह नुस्खा सालों पुराना है और यह सूखी खांसी में बहुत मददगार होता है। कई तत्व हल्दी वाले दूध में होते हैं जो गले की खराश को ठीक करते हैं साथ ही बैक्टीरिया को भी नष्ट करते हैं। एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पीने से खांसी में बहुत राहत मिलती है। 

4. मुलेठी की चाय 


सूखी खांसी से जो समस्या होती है उसे मुलेठी की चाय कम करती है। इसके साथ ही खांसी में भी यह चाय पीने से राहत मिलती है। मुलेठी के टुकड़ााें को एक बर्तन में डाल लें उसके बाद पानी डालकर उसे उबाल लें। इस पानी को दिन में दो से तीन बार पिएं। ऐसा करने से आपकी खांसी में राहत मिलेगी।