BREAKING NEWS

एकता कपूर की मुश्किलें बढ़ी, अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान के आरोप में FIR दर्ज◾बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह कल करेंगे ऑनलाइन वर्चुअल रैली, सभी तैयारियां पूरी हुई ◾केजरीवाल ने दी निजी अस्पतालों को चेतावनी, कहा- राजनितिक पार्टियों के दम पर मरीजों के इलाज से न करें आनाकानी◾ED ऑफिस तक पहुंचा कोरोना, 5 अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद 48 घंटो के लिए मुख्यालय सील ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत-चीन सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक जारी◾राहुल गांधी का केंद्र पर वार- लोगों को नकद सहयोग नहीं देकर अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रही है सरकार◾वंदे भारत मिशन -3 के तहत अब तक 22000 टिकटों की हो चुकी है बुकिंग◾अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से होगी शुरू,15 दिनों तक जारी रहेगी यात्रा, भक्तों के लिए होगा आरती का लाइव टेलिकास्ट◾World Corona : वैश्विक महामारी से दुनियाभर में हाहाकार, संक्रमितों की संख्या 67 लाख के पार◾CM अमरिंदर सिंह ने केंद्र पर साधा निशाना,कहा- कोरोना संकट के बीच राज्यों को मदद देने में विफल रही है सरकार◾UP में कोरोना संक्रमितों की संख्या में सबसे बड़ा उछाल, पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा दस हजार के करीब ◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 36 हजार के पार, अब तक 6642 लोगों की मौत ◾प्रियंका गांधी ने लॉकडाउन के दौरान यूपी में 44,000 से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचने में मदद की ◾वैश्विक महामारी से निपटने में महत्त्वपूर्ण हो सकती है ‘आयुष्मान भारत’ योजना: डब्ल्यूएचओ ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत और चीन वार्ता के जरिये मतभेदों को दूर करने पर हुए सहमत◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1330 नए मामले आए सामने , मौत का आंकड़ा 708 पहुंचा ◾हथिनी की मौत पर विवादित बयान देने पर केरल पुलिस ने मेनका गांधी के खिलाफ दर्ज की FIR◾दिल्ली हिंसा: पिंजरा तोड़ ग्रुप की सदस्य और JNU स्टूडेंट के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज◾राहुल गांधी ने लॉकडाउन को फिर बताया फेल, ट्विटर पर शेयर किया ग्राफ ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,436 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 80 हजार के पार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

डायबिटीज को खीरा, मेथी से लेकर नींबू तक ये सुपरफूड्स करते हैं कंट्रोल

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में डायबिटीज काफी कम उम्र के लोगों को होने लग गई है। मुधमेह की बीमारी अगर एक बार किसी को हो जाए तो वह आजीवन रहती है। शरीर में कई दूसरी बीमारियां डायबिटीज की वजह से हो जाती हैं। इस बीमारी पर आसान से काबू एक्सरसाइज और खानपान का खास ख्याल रख कर हो सकती है। 

कई ऐसी घरेलू चीजें हैं जिन्हें डायबिटीज में लेने से इसे अनकंट्रोल किया जा सकता है। ध्यान रहे कि यह चीजें को रोजाना लेना है तभी इसमें राहत आपको मिलेगी। शरीर में शुगर के लेवल को मेंटेन करने में यह सारी चीजें बहुत काम करती हैं। इंसुलिन के स्तर को यह शरीर में बढ़ाती हैं और अपने आप शुगर को मेंटेन करने लगती हैं। हर जगह यह चीजें आसानी से आपको मिल सकती हैं। 

अपने आहर में इन नेचुरल चीजों को शामिल करके शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। 

नींबू


जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन्हें प्यास बार-बार लगती है और ऐसे में खाली पानी से प्यास बुझती नहीं है। पानी में अगर आप नींबू मिलाकर पीएंगे तो आपकी प्यास शांत रहेगी और बार-बार संक्रमण होने पर भी रोक लग जाएगी। इंसुलिन पर अप्रत्यक्ष रूप से नींबू काम करता है दरअसल उसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। 

खीरा


प्यास की तरह ही डायबिटीज में भूख जल्दी और तेज लगती है। ऐसे में खाना बार-बार नहीं खाया जाता है। खीरा इस समय में खाना बहुत अच्छा होता है। रफेज और पानी की मात्रा खीरे में बहुत होती है तो भूख को नियंत्रण में रखता है। 

गाजर-पालक का रस


आंखों की रोशनी पर डायबिटीज में बहुत फर्क आता है। गाजर और पालक का इस्तेमाल इसलिए खाने में करना चाहिए। आंखों की कमजोरी को गाजर-पालक का रस दूर करता है। 

शलजम


शुगर को कंट्रोल करने की अदुभुत क्षमता शलजम में होती है। तरोई, लौकी,परवल, पालक, कच्चे पपीते की सब्जी खाने से शुगर का लेवल शरीर में कंट्रोल रहता है। फाइबर और विटामिन इन सारी सब्जियों में ज्यादा मात्रा में होता है। पेट भी लंबे समय तक इसे खाने से भरा हुआ रहता है। 

जामुन


आयुर्वेदिक औषधि जामुन है जो डायबिटीज की दवा के रूप में जाना जाता है। डायबिटीज में जामुन के साथ उसके बीज का पाउडर रोजाना खाने से कंट्रोल में रहती है। जामुन के बीच का पाउडर दो चम्मच रोजाना सुबह खाली पेट खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। स्टार्च को शर्करा में बदलने में जामुन के बीच सहायक होते हैं। 

करेला


डायबिटीज की दवा के रूप में भी करेला को जाना जाता है। शुगर को कंट्रोल करने के इसमें गुण होते हैं। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना इसका रस पीने से राहत मिलती है। खाली पेट एक कप रोजाना करेला का रस पीना चाहिए।