BREAKING NEWS

LPG Price Update : 25.5 रुपए की कटौती के साथ सस्ता हुआ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर◾मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत, जानिए अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर क्या कहा ◾आखिरकार क्यों अध्यक्ष पद चुनाव से कटा दिग्विजय सिंह का पत्ता? जानिए हाईकमान ने खड़गे के नाम पर कैसे लगाई मुहर◾आज का राशिफल (01 अक्टूबर 2022)◾RSS चीफ ने चीन , अमेरिका पर साधा निशाना , कहा - महाशक्तियां दूसरे देशों की स्वार्थी तरीके से मदद करती हैं◾T20 World Cup : 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा भारत◾PM मोदी ने देरी से पहुंचने की वजह से जनसभा को नहीं किया संबोधित◾PM मोदी ने दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने पर आशा पारेख को दी बधाई ◾तरंगा-आबू रोड रेल लाइन की योजना 1930 में बनाई गई थी लेकिन दशकों तक ठंडे बस्ते में पड़ी रही : PM मोदी◾पुतिन ने यूक्रेन के इलाकों को रूस का हिस्सा किया घोषित , कीव और पश्चिमी देशों ने किया खारिज , EU ने कहा -कभी मान्यता नहीं देंगे ◾आखिर ! क्या होगा सोनिया का फैसला ?, अब सब की निगाहें राजस्थान पर◾PM मोदी ने अंबाजी मंदिर में प्रार्थना की, गब्बर तीर्थ में ‘महा आरती’ में हुए शामिल◾Maharashtra: महाराष्ट्र में कोविड-19 के 459 नए मामले, 5 मरीजों की मौत◾शाह के दौरे से पहले कश्मीर को दहलाना चाहते थे आतंकी, सुरक्षाबलों ने बरामद किया जखीरा ◾भाजपा ने थरूर को घोषणापत्र में भारत का विकृत नक्शा दिखाने पर लिया आड़े हाथ, जानें क्या कहा ... ◾कार्यकर्ताओं से थरूर का वादा - बंद करूंगा एक लाइन की पंरपरा, क्षत्रपों को दूंगा बढ़ावा ◾कांग्रेस का अध्यक्ष मैं हूं? थरूर बोले- पार्टी को लेकर मेरा अपना दृष्टिकोण.... मैं हूं शशि पीछे नहीं हटूंगा ◾KCR द्वारा राष्ट्रीय पार्टी की औपचारिक घोषणा के बाद विमान खरीदेगा टीआरएस ◾अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबुल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾ अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबूल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾

लंबे समय तक यूरिन रोकने से झेलनी पड़ सकती हैं ये परेशानियां, बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा

बहुत बार ऐसा होता है जब लोग किसी मजबूरी या आलस की वजह से घंटों तक अपने यू‍‍रिन को रोक का बैठे रहते हैं। मगर, काफी देर तक यूरिन रोक लेने से इसका बुरा प्रभाव आपकी सेहत के ऊपर पड़ता है। जी हां, इससे आपको यूरिन इंफेक्‍शन होने का डर रहता है। इस खास वजह से यूरिन को बहुत ज्‍यादा टाइम तक रोकने के लिए माना किया जाता है। अगर आप भी यूरिन को ज्‍यादा लंबे वक्‍त तक रोक के बैठे रहते हैं, तो पहले जान लीजिए इससे आपको किन-किन परेशानियों को आगे चलकर झेलना पड़ सकता है। 

1.किडनी से जुड़ी समस्या 

अगर आप भी देर तक यूरिन रोक कर बैठे रहते हैं तो इसका सबसे गहरा असर किडनी की सेहत पर होता है। इससे इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे फिर सूजन की परेशानी होनी शुरू हो जाती है। दरअसल, देर तक यूरिन रोक लेने से किडनी के आस-पास वाले अंगोंं ज्‍यादा दबाव पड़ता है। ऐसे में दबाव अधिक बढ़ जाने पर  किडनी से जुडी बीमारी का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसलिए ध्‍यान रहे यूरिन को नहीं रोकें।

   

 2.यूटीआई संक्रमण बढ़ने का खतरा

लंबे वक्‍त तक यूरिन पास नहीं होने से यूटीआई का खतरा बढ़ जाता है, क्‍योंकि यूरिन करने समय बॉडी में मौजूद बैक्टीरिया आसानी से बाहर हो जाते हैं, लेकिन ज्‍यादा समय तक रोकने से बॉडी में इनकी संख्‍या के बढ़ने का खतरा ज्‍यादा हो जाता है। इसका भी सबसे ज्‍यादा असर किडनी पर होता है।

3.यूरिनरी रिटेंशन 

यूरिनरी रिटेंशन की वजह से मूत्राशय सही से खाली नहीं हो पता है। ऐसे में कई बार असहनीय दर्द हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि देर तक यूरिन नहीं रोकें। जिससे  फिर आपको स्वास्थ्य से सम्बन्धी अन्य परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

4.ब्लैडर की स्ट्रेचिंग

अगर आप रोज ही नियमित रूप से यूरिन को देर तक रोक कर रहते हैं तो इससे ब्लैडर में स्ट्रेंचिंग की परेशानी बढ़ सकती है। इस कारण कई बार यूरिन लीकेज की परेशानी भी होना शुरू हो जाती है। इसलिए कोशिश यही करें यूरिन के आने पर उसे तुरंत पास करें। 

5.हो सकता है दर्द  

 देर तक यूरिन रोक लेने से पेट दर्द की परेशानी होना बढ़ सकती है, क्योंकि इसके होने पर ब्लैडर के ऊपर प्रेशर बढ़ता है जिस कारण दर्द होना शुरू हो जाता है। यही नहीं ये दर्द बढ़ते-बढ़ते किडनी तक भी पहुँच सकता है।