गर्मियां कई दिनों पहले अपनी दस्तक दे चुकी हैं। ऐसे में यदि आप दोपहर के समय में घर से बाहर जाते हैं तो आपको अपना खास ख्याल रखना होगा। आपकी जरा-सी लापरवाही आपको काफी ज्यादा बीमार कर सकती है। गर्मियों के दिनों में जो लोगों में सबसे ज्यादा परेशानी देखने को मिलती है वो है लू लगना,उल्टी-दस्त,शरीरी पर घमोरियां होना या फिर नकसीर आना।

वैसे अभी कोई देर भी नहीं हुई है आप इन बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं,लेकिन आपको इसके लिए सिर्फ थोड़ा सा सचेत रहने की आवश्यकता होगी। तो चालिए आज हम आपको गार्मियों में होने वाली कुछ परेशानियों से छुटकारा दिलाने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप गर्मी का खूब बेफ्रिर होकर लुफ्त उठा सकते हैं।

1.सीधी सूरज की पडऩे वाली किरणों से बचें

सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक सूरज की सीधी पडऩे वाली किरणों से बचें या फिर पहले ही अपना सारा काम खत्म कर लें। 10 से 3 का समय सूर्य की शाक्ति के चरम का समय होता है। अपने आप को धूप में आधा घंटे से ज्यादा खड़े होने से रोकें।

2.एकदम से हुए तापमान परिवर्तन से बचकर रहें

एकदम से ठंडे वातावरण के बीच में से अचानक गर्मी में जाने से अपना बचाव करें। धूप में जाने से पहले अपने आप को कमरे के तापमान तक लाने के लिए एसी को बंद कर दें।

 

3.इलेक्ट्रोलाइट्स की जांच करें

गर्मियों के दिनों में आपको अपनी बॉडी को इलेक्ट्रोलाइट और तरल पदार्थ के स्तर को बनाए रखना बहुत जरूरी है। गर्मी से लडऩे के लिए आप ये सुनिश्चित करें कि आपको खूब सारे पानी का सेवन करते रहना हैं या आप बाहर चिलमिलाती धूप में जाएं तो नींबू पानी का सेवन जरूर करें। बता दें कि दिल्ली के पोषण विशेषज्ञ डॉ सिमरन सैनी ने बताया कि अगर आप लंबे वक्त तक बाहर रहने की सोच रहे हैं तो आप अपने लिए एक मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान बना सकते हैं। नमक की पर्याप्त मात्रा भी काफी ज्यादा जरूरी है क्योंकि यह पानी को बनाए रखने में आपकी सहायता करता है।

4.हाइड्रेट

गर्मी से अपने आप को बचाने के लिए हाइड्रेट रखें। गार्मियों के दिनों में पानी को अपना सबसे अच्छा दोस्त बना लें। अगर आप कुछ अंकुरित होने की आवश्यकता है तो सुगंधित पानी बनाने के लिए ताजे खट्टे फलों या उसमें जड़ी-बूटियां मिलाएं या फिर आम पन्ना,नींबू पानी और चासा जैसे अपने पसंदीदा भारतीय गर्मियों के पेय की कोशिश करें।

5.वर्कआउट मॉडरेशन में करें

ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह से हीट स्ट्रोक हो सकता है। वहीं आप जिम में भी जरूरत से ज्यादा वर्कआउट न करें। हमेशा याद रखें की गर्मी से लडऩे के लिए आपको सबसे ज्यादा आवश्यकता ऊर्जा की ही होती है।

6.अपने आहार में सीजनल फ्रूट्स और सब्जियां शामिल करें

गर्मी में खुद के बचाव के लिए मसालेदार खाने की बजाए हल्का और छोटे भागों में खाने का सेवन करेें। खट्टे फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें क्योंकि आपको अपनी प्रतिरक्षा बनाने के लिए विटामिन सी की जरूरत होगी । अपने रोज के खाने में स्क्वैश,लौकी,लेटस और कई सीजनल सब्जियां शामिल करें।

7.जो आप पहने उसे देखें

गार्मियों के दिनों में आपके कपड़े भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आप ढीले सूती कपड़े पहनते हैं तो आपको उसमें आसानी से वेंटिलेशन मिल जाता है जो आपके शरीर का तापमान सामान्य रखने में आपकी सहायता करता है जिससे आप गार्मियों में भी आराम महसूस कर पाते हैं। सिंथेटिक कपड़े या फिर रेशम,साटन आदि पहनने से बचें।

8.समय पर शावर लें अपने आप को साफ रखें

अगर आपको हद से ज्यादा गर्म महसूस हो रहा है तो आप ठंडे पानी से शावर लेकर अपनी बॉडी को ठंडा कर लें। ये ताजा महसूस करने का सबसे अच्छा और झटपट आसान तरीका है। गार्मियों के दिनों में कम से कम दो बार जरूर नहाना चाहिए क्योंकि नहाने से आप विभिन्न संक्रमणों से बच सकते हैं।

इस 12 साल की लड़की ने अपनी कमाई से खरीदी BMW कार, जाने पूरा माजरा