BREAKING NEWS

चिदंबरम ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- सब सामान्य तो महबूबा मुफ्ती की बेटी नजरबंद क्यों◾कांग्रेस ने बीजेपी और RSS को बताया दलित-पिछड़ा विरोधी◾गृहमंत्री अमित शाह से मिले अजीत डोभाल, जम्मू कश्मीर के हालात पर हुई चर्चा◾RSS अपनी आरक्षण-विरोधी मानसिकता त्याग दे तो बेहतर है : मायावती ◾गहलोत बोले- कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा जिसकी वजह से ही मोदी आज PM है ◾बैंकों के लिए कर्ज एवं जमा की ब्याज दरों को रेपो दर से जोड़ने का सही समय: शक्तिकांत दास◾राजीव गांधी की 75वीं जयंती: देश भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी कांग्रेस◾दलितों-पिछड़ों को मिला आरक्षण खत्म करना BJP का असली एजेंडा : कांग्रेस ◾उन्नाव कांड: SC ने CBI को जांच पूरी करने के लिए 2 हफ्ते का समय और दिया, वकील को 5 लाख देने का आदेश◾अयोध्या भूमि विवाद मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में नहीं हुई सुनवाई ◾जम्मू-कश्मीर में पटरी पर लौटती जिंदगी, 14 दिन बाद खुले स्कूल-दफ्तर◾बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का 82 साल की उम्र में निधन◾सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पत्रकार तरुण तेजपाल की रेप आरोप रद्द करने की अपील◾उत्तरकाशी में बादल फटने से 17 की मौत, हिमाचल प्रदेश में बचाए गए 150 पर्यटक◾योगी सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार टला, ये है वजह◾प्रियंका बोली- मंदी पर सरकार की चुप्पी खतरनाक, इसका जिम्मेदार कौन है?◾राजस्थान से निर्विरोध चुने गए मनमोहन सिंह, कांग्रेस की राज्यसभा सीट में हुआ इजाफा◾महाराष्ट्र के धुले में ट्रक और बस में भीषण टक्कर, 15 लोगों की मौत◾जेटली की हालत बेहद नाजुक, पिछले 10 दिनों से एम्स में भर्ती◾उत्तर भारत में बारिश का कहर, हिमाचल, पंजाब, उत्तराखंड में 28 की मौत ◾

दिलचस्प खबरें

भाई बहन में आजीवन अटूट प्यार बने रहने के लिए कुछ इस तरह से करें राखी बांधने की मंगल तैयारी

इस साल भाई-बहन का सबसे प्यार त्योहार यानि रक्षा बंधन श्रावन मास की पूर्णिमा तिथि 15 अगस्त के दिन गुरुवार को है। रक्षा बंधन त्योहार को भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक माना जाता है। बहने राखी आने से कुछ दिनों पहले से ही भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। यादि आप भी चाहते हैं कि आपका आपके भाई के साथ आजीवन अटूट प्यार बना रहे तो राखी बांधने की मंगल तैयारियां कुछ इस प्रकार करें। 

कुछ इस तरह से करें मंगल तैयारी

रक्षा बंधन के दिन बहने सुबह के समय यानि सूर्योदय पूर्व स्नानादि कर लें। भाई को राखी बांधने के बाद खिलाने के लिए अपने हाथों से कुछ न कुछ मीठा पकवान जरूर बनाएं। इसके बाद पूजा की थाली तैयार करें जिसमें राखी सहित कुमकुम रोली,हल्दी,चावल,दीपक,धुपबत्ती मिठाई और कुद पैसे भी रखें। 

भाई की कलाई पर ऐसे बांधे राखी

सबसे पहले आप अपने ईष्ट देव की पूजा कर लें और उन्हें राखी बांध लें। अब आप अपने भाई को एक आसन पर बिठाकर उसके माथे पर कुमकुम हल्दी का टीका लगाते हुए सदैव विजयी होने कामना करें चावल के दाने का टीका भी अवश्य लगाएं। टीका लगा देने के बाद भाई की आरती करें। 

इसके बाद बहन अपने भाई की दाहिनी हाथ की कलाई पर राखी बांधे और इसी के साथ खुद के हाथों से बनाया हुआ मीठा पकवान खिलाएं और हमेशा रक्षा करने की इच्छा करें। 

इस तरह की राखी का करें उपयोग

रक्षा बंधन पर राखी के रूप में किसी रंगीन सूत की डोर का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो रेशम की डोरी भी प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि यह सबसे उत्तम मानी जाती है। ध्यान रहे राखी बांधने से पहले राखी की डोरी का सुवर्ण,केसर,चन्दन,अक्षत और दूर्वा इत्यादि से पूजा करें।