BREAKING NEWS

मुश्किलों में फंस सकते है कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, सीबीआई कसेगी शिकंजा ◾आज का राशिफल (17 अगस्त 2022)◾बिहार में मिशन 35 प्लस के लक्ष्य के साथ नीतीश-तेजस्वी सरकार के खिलाफ मैदान में उतरेगी भाजपा◾PM मोदी और मैक्रों ने भू-राजनीतिक चुनौतियों, असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग पर चर्चा की◾अपने अंतिम दिनों में, ठाकरे सरकार ने जल्दबाजी में लिए फैसले : CM शिंदे◾ चीनी पोत पहुंचा श्रीलंका हम्बनटोटा बंदरगाह , भारत ने जताई जासूसी की आशंका◾चीनी ‘जासूसी पोत’ पहुंचा श्रीलंकाई बंदरगाह , बीजिंग बोला-जहाज किसी के सुरक्षा हितों के लिए खतरा नहीं◾दिल्ली में फिर से आया कोरोना, 917 नए मामले आये सामने , तीन की मौत◾कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव, रसूल वानी बने जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष◾AAP सरकार के पांच महीने पूरे होने पर 5 मंत्रियों ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड◾मुंबई पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, गुजरात की फैक्ट्री में मारा छापा, 1026 करोड़ का नशीला पदार्थ जब्त◾गुजरात दंगों में बिल्कीस बानो दुष्कर्म के दोषी जेल से रिहा, राजनीति का शिकार होने का किया बड़ा दावा◾दिल्ली सरकार ने कोविड संबंधी आंकड़ों के प्रबंधन के लिए बनाई दो टीम, एक सरकारी आदेश में दी जानकारी ◾टारगेट किलिंग पर ओवैसी का फूटा गुस्सा, केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा- पंडितों को सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहा◾ Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बोले- विदेशी निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है हरियाणा◾Mother Dairy hikes Today: मदर डेयर दूध के भी बढ़े दाम, दो रूपये लीटर की हुई बढ़ोतरी, कल से होगा लागू◾खनन से प्रभावित लोगों की भलाई के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, जानिए पूरी जानकारी ◾ट्रंप की संपत्ति से जुड़ी जानकारी छिपा रहा न्याय विभाग, जांच में नुकसान होने का दिया हवाला ◾Rajasthan: गहलोत का सचिन पायलट पर कटाक्ष, कहा- जुमला बन गया है कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान◾जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों की मौत पर राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख, घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की ◾

वास्तु के ये नियम घर के फर्नीचर के बारे में बताते हैं बेहद ही महत्वपूर्ण बातें

घर की सुंदरता को बढ़ाने में फर्नीचर एक अहम भूमिका निभाता है। आप अपने घर को अलग-अलग डिजाइन के फर्नीचर से नया लुक दे सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तुदोष का कारण कई बार मंहगा और डिजाइनर फर्नीचर बन सकता है। घर की सुख-शांति को भी यह भंग कर सकता है साथ ही आर्थिक परेशानियां भी आपके जीवन में आ सकती हैं। वास्तु के नियमों को घर में फर्नीचर लगाते समय जरूर ध्यान दें।

हल्का फर्नीचर शुभ होता है

वास्तु विज्ञान के मुताबिक कई परेशानियों लेकर घर में भारी-भरकम फर्नीचर लाते हैं। इस बात का ध्यान रहे कि फर्नीचर हमेशा वचन में हल्का ही घर में रखें। अगर आपके घर में पहले से ही भारी फर्नीचर हैं तो उसे दक्षिण या पश्चिम की दीवार की तरफ रखें। उत्तर और पूर्व में हमेशा हल्का फर्नीचर घर में रखना चाहिए। अगर इन बातों का ध्यान आप घर में फर्नीचर लगाते समय नहीं रखेंगे तो आर्थिक संकट का सामना आपको जीवन में करना पड़ सकता है। अगर आप अपने घर में फर्नीचर बनवा रहे हैं तो काम दक्षिण या पश्चिम दिशा से शुरु करवाएं। काम हमेशा उत्तर, पूर्व दिशा में खत्म हाेना चाहिए। 

घर के सदस्यों को ऐसा करने से किसी तरह की समस्या नहीं होगी और नियोजित ढंग से सारा काम पूरा होगा। परिवार के सदस्य बीमार हो सकते हें दिशा का ध्यान न देने पर। साथ ही क्लेश भी घर में हो सकते हैं। घर में पॉजिटिव एनर्जी हल्के रंग का फर्नीचर रखने से आती है। हालांकि नकारात्मकता घर में गहरे रंग का फर्नीचर रखने से आती है। 

ध्यान रखें लकड़ी और डिजाइन का

लकड़ी का ध्यान फर्नीचर खरीदते या बनवाते समय जरूर रखें। दरअसल वास्‍तु में कुछ लकड़ियों को शुभ माना गया है और कुछ को अशुभ माना गया है। फर्नीचर शीशम, चन्दन, अशोक, सागवान, साल,अर्जुन या नीम की लकड़ी से खरीदना चाहिए। यह फर्नीचर शुभ फल आपके जीवन में लाता है। इस बात का ध्यान रखना फर्नीचर को बनवाते या खरीदते समय रखना चाहिए कि किनारे ज्यादा नुकीले न हो। नकारात्मक ऊर्जा का वास इस तरह के फर्नीचर से हो जाता है। 

वास्तु में वर्गाकार, आयताकार शुभ माने जाते हैं। गोल या घुमावदार फर्नीचर से वहीं बचना चाहिए। वास्तु में लोहे के फर्नीचर को रखने की सलाह नहीं दी है। अगर आपके घर में पहले से ही ऐसा फर्नीचर है तो उसे पेंट करवा दें और उत्तर या पश्चिम दिशा में रख दें। इससे लाभ मिलेगा। आप अपनी पसंद के अनुसार फर्नीचर पर शुभ प्रतीक गाय,मोर,कछुआ, मछली आदि बनवाने से सकारात्मक ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। 

खरीददारी करें शुभ दिन 


अलग-अलग दिन वास्तु के मुताबिक प्रत्येक वस्तु खरीदने का बताया है। शुभ दिन एवं शुभ समय का अवश्य शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए। शनिवार, मंगलवार और अमावस्या के दिन भूलकर भी फर्नीचर नहीं खरीदना चाहिए। ऐसे ही राहुकाल में खरीददारी करना शास्‍त्रों में अच्छा नहीं माना जाता। स्टील के हल्के फर्नीचर कार्यस्‍थल या ऑफिस के लिए यूज करने चाहिए। इसेस सकारात्मकता बनी रहती है।