BREAKING NEWS

राहुल का मोदी पर निशाना - ‘प्रधानमंत्री के खोदे आर्थिक गड्ढे’ से गरीबों को बाहर निकाल रहा है मनरेगा◾राजस्थान हाईकोर्ट में कल 1 बजे होगी सचिन पायलट और बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 8,641 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 2.84 लाख के पार◾NDA सांसद बेनीवाल का आरोप - गहलोत सरकार को बचाने की कोशिश कर रही हैं वसुंधरा राजे◾दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 1.18 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 1,652 नए केस◾हमारे अधिकारी कुलभूषण जाधव से मिलने रवाना हुए हैं : विदेश मंत्रालय ◾एयर इंडिया की ‘बिना वेतन छुट्टी’ योजना को पुरी ने बताया सही, कहा - लागत कटौती तो करनी ही होगी ◾22 जुलाई को ‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी ◾पूर्वी लद्दाख में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया जटिल, चीन की हर गतिविधि पर रहेगी नजर : थल सेना◾17 जुलाई से अमेरिका और 18 जुलाई से फ्रांस के बीच भारत शुरू करेगा उड़ान सेवा : हरदीप सिंह पुरी◾पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को दिया दूसरा कॉन्सुलर ऐक्सेस◾पायलट दल ने याचिका में बदलाव के लिए HC से मांगा समय, कल होगी अगली सुनवाई◾बिहार : गंडक नदी पर 264 करोड़ की लागत से बना पुल 29 दिन में टूटा,CM नीतीश ने किया था उद्घाटन ◾पानी में बह गया 264 करोड़ की लागत से बना पुल, तेजस्वी बोले-भ्रष्टाचार के भीष्म पितामह CM नीतीश ◾MP में पुलिस द्वारा दलित परिवार की पिटाई को लेकर बोले राहुल- हमारी लड़ाई अन्याय के खिलाफ हैं ◾कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने सचिन पायलट से पूछा- 'घर वापसी' को लेकर क्या ख्याल हैं? ◾देश में 24 घंटे में कोरोना के 32 हजार से अधिक नये मामले सामने के बाद मरीजों की संख्या 9 लाख 69 हजार के पार ◾मायावती ने CM शिवराज पर साधा निशाना, बोलीं-दलितों का बसाने का ढिंढोरा पिटती है सरकार ◾US के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा,बिल गेट्स समेत दुनिया के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट हुए हैक ◾असम में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 90 के पार, 26 जिलों के 36 लाख लोग प्रभावित ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

फाइबर से भरपूर ब्रेकफस्ट से करें दिन की शुरुआत, होगा वेट लॉस

अक्सर लोग वजन कम करने के लिए रनिंग, जिम और डायटिंग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके खाने और मोटापे में एक बहुत गहरा रिश्ता है। आपके शरीर के वजन पर आपके पूरे खाने का असर पड़ता है। पूरे दिन में आप जो कुछ भी खाते हैं उसका प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। 

ऐसे कई लोग हैं जिनका मोटापा कम नहीं हो पाता है तो आज हम आपको वजन कम करने के लिए कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं। जिससे आपको वजन कम हो जाएगा। एक बात का जरूर ध्यान रखें एक्सर्साइज के साथ आपको फाइबर भी खाना जिससे आप पूरा दिन हेल्दी रह सकें। चलिए जानते हैं कि किन चीजों को खाने से वेट लॉस होता है। 


1. प्रोटीन वाली चीजें ब्रेकफास्ट में खाएं

स्टेडी में पता चला है कि ब्रेकफास्ट में ज्यादा प्रोटीन वाली चीजें खाने से पूरे दिन भूख बहुत कम लगती है। इसके साथ आपका पेट भी भरा रहता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में 2012 में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, मोटापे को कम करने और मेटबॉलिक रेट की परेशानी डाइट्री प्रोटीन से बहुत मदद मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोटीन को खाने से पूरा दिन आपको पेट भरे रहना का अहसास होता है। इसलिए कहते हैं कि ब्रेकफास्ट में प्रोटीन और फाइबर वाली चीजें खानी चाहिए। 

2. हेल्दी ऑप्‍शन है केला

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो केला जरूर खाएं। दरअसल एक केले में 3 ग्राम फाइबर और 100 ग्राम कैलरी होती हैं और यह वजन कम करने में बहुत मददगार साबित होता है। आप केला खाते हैं तो आपका पेट भरा रहेगा और आपकी भूख भी कंट्रोल में रहेगी। 12 प्रतिशत हिस्सा डेली फाइबर इन्टेक का केले में होता है जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। 

3. ओट्स का करें सेवन 

घुलनशील फाइबर ओट्स में भरपूर मात्रा में होता है इसके अलावा शरीर में कलेस्ट्रॉल को भी ओट्स कम करता है। आंतों के संक्रमण के समय को भी घुलनशील फाइबर बढ़ाता है और साथ ही शरीर में ग्लूकोज अवशोषण की मात्रा को भी कम करता है। शरीर में लिपिड को कम करने में ओट्स बहुत मददगार होते हैं। दरअसल ओट्स में बीटा ग्लूकेन होता है जो इसे कंट्रोल रखता है। ओट्स ब्रेकफास्ट के लिए बिल्कुल सही विकल्प है। इतना ही नहीं आप फलों व मेवों के साथ भी ओट्स को खा सकते हैं। 

4. अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स है

अंडा ब्रेकफास्ट में खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। शरीर में स्टैमिना को भी अंडा बढ़ाता है। मसल्स को मजबूत रखने में अंडा बहुत अच्छा होता है। दरअसल अंडे में प्रोटिन होता है जो मसल्स को मजबूत रखता है। 

5. वजन कम होता है दही से 

3.5 ग्राम प्रोटीन 100 ग्राम दही में होता है। दही खाने से आपका पेट भरा हुआ होता है। ब्रेकफास्ट में दही खाने से आपके दिनभर की कैलरी कम रहती है। इतना ही नहीं दही आपके वजन को भी कम करता है। दही में अमीनो ऐसिड्स होते हैं जो शरीर में आसानी से पच जाते हैं।