BREAKING NEWS

SC द्वारा गठित समिति कृषि कानून पर उत्पन्न संकट सुलझा नहीं पाएगी : बादल◾सोनिया ने केरल में चांडी की अगुवाई में बनाई चुनाव प्रबंधन समिति◾राहुल ने जारी किया 'खेती का खून' बुकलेट, जावड़ेकर बोले-कांग्रेस को खून शब्द से बहुत प्यार◾राहुल का वार- हिंदुस्तान के पास नहीं है कोई रणनीति, स्पष्ट संदेश नहीं दिया तो चीन उठाएगा फायदा ◾कृषि कानून पर SC द्वारा गठित समिति के सदस्यों की पहली बैठक, घनवट बोले- निजी राय को नहीं होने देंगे हावी ◾पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी का BJP पर जोरदार हमला, बताया नक्सलियों से ज्यादा खतरनाक◾कोविशील्ड के इस्तेमाल से कोई गंभीर एलर्जी की दिक्कत वाले लोग वैक्सीन नहीं लें : सीरम इंस्टीट्यूट ◾राहुल गांधी ने जारी की 'खेती का खून' बुकलेट, कहा- कृषि क्षेत्र पर पूंजीपतियों का हो जाएगा एकाधिकार ◾ब्रिस्बेन में चौथे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने रचा इतिहास, कंगारुओं को सिखाया सबक ◾चीन मुद्दे को लेकर नड्डा के निशाने पर राहुल, पूछा-झूठ बोलना कब बंद करेगी कांग्रेस?◾BJP सांसद का पलटवार- 80 के दशक से जमीन पर कब्जा करके बैठा है चीन, कांग्रेस ने क्यों नहीं की कार्रवाई ◾2019 में TMC को किया आधा, 2021 में कर देंगे सफाया : दिलीप घोष◾अरुणाचल प्रदेश में चीन के गांव को बसाए जाने की रिपोर्ट पर सियासत तेज, राहुल ने PM पर साधा निशाना ◾देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले 10 हजार से कम, 137 लोगों ने गंवाई जान ◾कांग्रेस मुख्यालय में आज राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कृषि कानूनों पर जारी करेंगे बुकलेट◾दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप लगातार जारी, मरीजों का आंकड़ा 9.55 करोड़ तक पहुंचा◾TOP 5 NEWS 19 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾विदेशी आतंकियों की मौजूदगी से आतंकवाद विरोधी प्रयास हो रहे कमजोर : टी. एस. तिरुमूर्ति◾गुजरात : सूरत में सड़क किनारे सो रहे प्रवासी मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 13 लोगों की मौत ◾शुभेंदु अधिकारी ने ममता के गढ़ में चुनाव लड़ने का किया ऐलान बोले- 50 हजार वोटों से हारेंगी, नहीं तो छोड़ दूंगा राजनीति ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

जानें करवा चौथ पर क्या होती है सरगी, सेहत से इसका संबंध कैसे जुड़ा

इस बार करवाचौथ का व्रत 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। कार्तिक महीने की चतुर्थी तिथि को यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत करती है साथ ही उनकी दीर्घायु की कामना करती है। करवा चौथ का व्रत शुरू करने से पहले सुबह के समय सभी सास अपनी बहुओं को सरगी देती है। उसके बाद ही इस व्रत की शुरूआत होती है। तो आइए जानें क्या है सरगी और करवाचौथ के व्रत में क्यों है इसका सबसे ज्यादा महत्व। 

किसके हाथ से सरगी लेनी चाहिए

वैसे तो सरगी लेने का रिवाज सास हाथों होता है,लेकिन यदि घर मे सास नहीं है तो आप फिर बड़ी ननद या जेठानी के हाथों भी सरगी ले सकतीं हैं। सरगी लेने का सही समय भोर में तीन से चार बजे के बीच में होता है।

सरगी क्या होता है

बता दें कि सरगी एक तरह की भोजन की थाली होती है जिसमें खाने की कुछ चीजें होती हैं। जिसका सेवन करने के बाद पूरे दिन निर्जला व्रत रखा जाता है जिसे रात में चंद्रमा को अध्र्य देखने के बाद तोड़ा जाता है। 

क्या होना चाहिए सरगी में

सरगी को खाकर व्रत की शुरूआत की जाती है इसलिए सरगी वाली थाली में ऐसी चीजें होनी चाहिए जिससे भूख और प्यास न लगे और पूरे दिनभर एनर्जी बनी रहे। आइए जानते हैं सरगी में क्या-क्या होना चाहिए। 

1.दूध और फेनिया

सरगी में दूध और फेनिया सबसे जरूरी हिस्सा होता है। यह रीति-रिवाज के लिहाज से ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी बेहद जरूरी है। चूंकि फेनिया गेंहू के आटे से तैैयार होती है इसे दूध में बनाया जाता है। प्रोटीन और कार्बोहाइडे्रट का ये सबसे अच्छा मेल है। इसका सेवन करने से दिनभर बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। 

2.फल को भी करें सरगी में शामिल

फलों में अधिक मात्रा में फाइबर और पानी पाया जाता है जो आपको निर्जला व्रत के दौरान आपको हाइड्रेट रखने में आपकी सहायता करता है। इसी वजह से सरगी में फलों को जरूर शामिल करें। ऐसे फलों का चयन करें जो पचने में समय लगाएं और जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर हो।

ध्यान रखें सरगी की थाली में ज्यादा तली-भुनी या मीठी चीजें न हों और इन चीजों को खाना अवॉयड करें। क्योंकि इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।