BREAKING NEWS

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾उन्नाव में किसानों का प्रदर्शन, UPSIDC के अधिकारियों और वाहनों पर किया हमला ◾संसद के शीतकालीन सत्र से पहले प्रहलाद जोशी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई नेता हुए शामिल◾राउत और उद्धव ने बाला साहेब को दी श्रद्धांजलि, फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा-स्वाभिमान की मिली सीख◾बैंकॉक में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक◾दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार, नोएडा और गुरुग्राम में स्थिति फिलहाल गंभीर◾दिल्ली : ITO में लगे BJP सांसद गौतम गंभीर के लापता होने के पोस्टर◾वसीम रिजवी बोले- बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं◾अयोध्या पर AIMPLB की बैठक आज, इकबाल अंसारी करेंगे बहिष्कार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने रांची में भाजपा से मुकाबला करने के लिए झामुमो को किया आगे◾महा गतिरोध : सोनिया-पवार की मुलाकात अब सोमवार को होगी ◾शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी◾मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के बदले कोई जमीन नहीं लेनी चाहिये - मुस्लिम पक्षकार◾GST रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने को लेकर वित्त मंत्री ने की बैठकें ◾भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾विपक्ष में बैठेंगे शिवसेना के सांसद ◾आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने बैंकाक पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ◾किसानों की आवाज को कुचलना चाहती है भाजपा सरकार : अखिलेश◾

दिलचस्प खबरें

भारत के इस शहर में बनी है दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी मू्र्ति, कला का अद्भुत नमूना

दुनिया में आपको कई सारी अद्भुत चीजें देखने को मिल जाएंगी। इन अद्भुत चीजों को कई लोगों को देखने का शौक भी होता है। अगर आपको भी अद्भुत चीजें देखने का शौक है तो आज हम आपके लिए ऐसी ही एक अनोखी चीजें लेकर आएं हैं। 

दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी की मूर्ति के बारे में हम आपको अवगत कराने आएं हैं। इस मूर्ति को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। चलिए बताते हैं कि दुनिया की बड़ी पक्षी की मूर्ति किस देश में है। 

केरल, जटायु अर्थ सेंटर


ओणम का त्योहार इन दिनों केरल में धूमधाम से मनाया जाता है। अगर आप केरल जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो यहां पर इस अनोखी चीज को बिना देखे वापस ना आएं। केरल के कोल्लम जिले से 38 किमी की दूरी पर भारत के महान पक्षी जटायू की सबसे बड़ी स्मारक बनाया गया है। 

जटायू कौन थे

रामायण में जटायू पक्षी के बारे में बताया गया है। रामायण में बताया गया है कि सीता जी का अपहरण करके जब रावण उन्हें लंका ले जा रहे थे तभी सीता माता की पुकार रास्ते में पक्षी राज जटायू ने सुन ली थी और उन्हें बचाने की भी कोशिश की थी। लेकिन जटायू को रावण ने मार दिया था।

 यहां पर जो स्‍थानीय लोग रहते हैं उनका कहना है कि जब जटायू मरे थे तब उनका शरीर इसी जगह पर गिर गया था। जटायू की यह बड़ी मूर्ति यहां पर उनकी याद में बनाई गई है। 

इस मूर्ति को 15 हजार स्कावयर फिट में बनाया गया है। समुद्र से भी 350 मी इस मूर्ति की ऊंचाई है। जटायू की मूर्ति की लंबाई की बात करें तो 200 फिट है और इसकी चौड़ाई 70 फिट। पक्षीराज जटायू की मूर्ति एक पहाड़ पर बनाई गई है और केरल फिल्‍मों के निर्माता राजीब अंचल ने इसे बनाने का विचार किया था। 

बता दें कि पक्षीराज जटायू की मूर्ति पहाड़ के ऊपर है तो वहीं इसके नीचे एक म्यूजियम बनाया हुआ है। इस म्यूजियम में जटायू के जीवन की कई कहानियों के बारे में बताया गया है।